नासा ने पहली बार मंगल पर भूकंप दर्ज किया

नासा द्वारा प्रक्षेपित रोबोटिक लैंडर ‘इनसाइट’ ने पहली बार मंगल पर भूकंप दर्ज किया है. यह जानकारी अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने दी.

लैंडर के भूकंपमापी यंत्र ‘साइस्मिक एक्सपेरिमेंट फॉर इंटीरियर स्ट्रक्चर’ (एसईआईएस) ने 6 अप्रैल 2019 को कमजोर भूकंपीय संकेतों का पता लगाया. हालांकि, वैज्ञानिक अभी भी हलचल के सही कारणों की पड़ताल कर रहे हैं.

मुख्य बिंदु:

•   इनसाइट का 6 अप्रैल 2019 को मंगल पर 128वां दिन था. बता दें कि मंगल ग्रह पर वैज्ञानिक मानव बस्‍ती बसाने पर शोध कर रहे हैं.

•   नासा के अनुसार शायद ग्रह के भीतर से भूकंपीय संकेत मिले हैं और ऐसा पहली बार हुआ है. इससे पहले सतह के ऊपर के वायु जैसे कारकों के कारण भूकंपीय संकेत मिलते थे.

•   संकेत के सटीक कारण का पता लगाने के लिए वैज्ञानिक अब भी डेटा की जांच कर रहे हैं.

•   वैज्ञानिक ने इस कंपन को 'मार्सक्वेक' नाम दिया है.

•   अमेरिका में नासा की ‘जेट प्रपल्शन लैबरटरी’ में ‘इनसाइट प्रिंसिपल इन्वेस्टिगेटर’ ब्रूस बैनर्डट ने कहा की  इनसाइट से मिली पहली जानकारियां नासा के अपोलो मिशन से शुरू हुए विज्ञान को आगे बढ़ाती हैं.

इनसाइट नंबवर 2018 में मंगल ग्रह पर उतरा था:

पृथ्वी की तरह मंगल पर आए इस भूकंप से ग्रह की अंदरूनी जानकारी का खुलासा किया जा सकता है. 'इनसाइट' 26 नंबवर 2018 को मंगल ग्रह पर उतरा था. इस रोबोट को विशेष रूप से मंगल ग्रह के अध्ययन के लिए डिज़ाइन किया गया है. यह ग्रह के तापमान, रोटेशन और भूकंपीय गतिविधि के माप लेने के लिए कई उपकरणों से लैस है. इस घटनाक्रम ने मंगल पर भूकंप विज्ञान के आधिकारिक रूप से एक नया क्षेत्र खोल दिया है.

Download our Current Affairs& GK app from Play Store/For Latest Current Affairs & GK, Click here

FAQ

Section 1

Content in section 1.

Section 2

Content in section 2.

Section 3

Content in section 3.

Related Categories

Also Read +
x