Jagranjosh Education Awards 2021: Click here if you missed it!
Next

नासा स्पेसएक्स हुआ इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में क्रू -2 मिशन लॉन्च करने के लिए तैयार, यहां जानिए इस मिशन के महत्त्व बारे में

16 अप्रैल, 2021 को नासा के स्पेसएक्स क्रू -2 मिशन के लिए उड़ान तत्परता समीक्षा (FRR) का समापन किया गया. नासा का स्पेसएक्स क्रू -2 मिशन के अंतरिक्ष यात्री 22 अप्रैल 2021 को सुबह 6.11 बजे EDT (दोपहर 3.41 बजे IST) फ्लोरिडा में कैनेडी स्पेस सेंटर के लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39 ए से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) के लिए एक योजनाबद्ध लिफ्टऑफ के लिए तैयार हैं.

पिछले साल नवंबर में, नासा के स्पेसएक्स क्रू -1 मिशन के लिए अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) में पहला परिचालन सफलतापूर्वक ISS में भेजा गया था. अंतरिक्ष में 164 दिनों के बाद, क्रू -1 से अंतरिक्ष यात्री 28 अप्रैल, 2021 को वापस आएंगे.

नासा के स्पेसएक्स क्रू -2 मिशन की प्रमुख विशेषताएं

नासा का स्पेसएक्स क्रू -2 मिशन ऐसा दूसरा मिशन है जो चार अंतरिक्ष यात्रियों - शेन किम्ब्रेज, मेगन मैकआर्थर, अकिहिको होशिडे और थॉमस पेसक्वेट को एक क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान से इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS - अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन) तक ले जाएगा.

🚀 NASA's @SpaceX Crew-2 mission is GO for launch to the @Space_Station!

Four astronauts are set for liftoff aboard their Crew Dragon Endeavour spacecraft on Thurs., April 22 at 6:11am ET from @NASAKennedy. Watch live starting at 2am: https://t.co/2kpdM37igt pic.twitter.com/li823sOFvA

— NASA (@NASA) April 16, 2021

यह प्रक्षेपण 22 अप्रैल, 2021 को फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर के लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39A से सुबह 6.11 बजे EDT (भारतीय समय के अनुसार दोपहर 3.41 बजे) के लिए निर्धारित किया गया है.

नासा के स्पेसएक्स क्रू मिशन और इसके महत्व के बारे में

अंतरिक्ष विज्ञान के इतिहास में नासा का स्पेस क्रू (चालक दल) मिशन है जो, जमीन से पृथ्वी की निम्न-कक्षा और अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन तक और पृथ्वी पर वापस आने वाले मनुष्यों के सुरक्षित, विश्वसनीय और लागत प्रभावी परिवहन का संचालन करने वाला पहला मिशन है.

यह क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान पृथ्वी की कक्षा में 210 दिनों तक रह सकता है.

अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) के लिए पहला परिचालन, नवंबर, 2020 में नासा का स्पेसएक्स क्रू -1 मिशन ISS में सफलतापूर्वक भेजा गया था.

क्रू -1 मिशन के सदस्य, अपने छह महीने के अंतरिक्ष प्रवास के दौरान, खाद्य शरीर क्रिया विज्ञान का अध्ययन कर रहे हैं और इस विषय पर पृथ्वी पर वैज्ञानिकों के लिए डाटा भेज रहे हैं कि कैसे आहार परिवर्तन अंतरिक्ष में क्रू सदस्यों के शरीर को प्रभावित करते हैं?.

क्रू -2 के सदस्यों को 22 अप्रैल, 2021 से अगले छह महीने के मिशन के लिए ISS पर उतारने की योजना  है. ये क्रू के सदस्य 31 अक्टूबर, 2021 तक वापस आ जाएंगे.

नासा और स्पेसएक्स क्रू -3 मिशन पर काम कर रहे हैं जो 23 अक्टूबर, 2021 तक लॉन्च के लिए तैयार होने की उम्मीद जताई जा रही है.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now