Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

निवेशकों और व्यवसायों के लिए राष्ट्रीय एकल खिड़की प्रणाली का हुआ शुभारंभ, पढ़ें पूरी खबर 

Anjali Thakur

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने 22 सितंबर, 2021 को निवेशकों और व्यवसायों के लिए ‘राष्ट्रीय एकल खिड़की प्रणाली’ (NSWS) का शुभारंभ किया. इस सुविधा का शुभारंभ करते हुए, केंद्रीय मंत्री ने यह कहा कि, इस सिंगल विंडो सिस्टम का शुभारंभ आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक बड़ी छलांग है.

पीयूष गोयल ने इस अवसर पर बोलते हुए यह भी कहा कि, यह पोर्टल पंजीकरण और अनुमोदन के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने की प्रथा से भी मुक्ति दिलाएगा.

भारतीय अर्थव्यवस्था पर COVID-19 महामारी के प्रतिकूल प्रभाव के बारे में बात करते हुए, पीयूष गोयल ने इस बात पर प्रकाश डाला कि, तेजी से ठीक होने के साथ, भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनने की राह पर है. उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि, राष्ट्रीय एकल खिड़की योजना (NSWS) अन्य योजनाओं जैसे स्टार्टअप इंडिया, मेक इन इंडिया, पीएलआई योजना आदि को भी  मजबूती प्रदान करेगी.

महत्व

भारत में राष्ट्रीय एकल खिड़की प्रणाली: मुख्य विवरण

भारत की GDP बढ़ी 20% से अधिक

भारत की GDP के बारे में बोलते हुए, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने यह कहा कि, आज भारत दुनिया का ध्यान रखता है और पूरी दुनिया हमारे देश को एक आर्थिक महाशक्ति के रूप में अपनी सही जगह का दावा प्रस्तुत करने के संदर्भ में देख रही है.

उन्होंने आगे यह भी बताया कि, भारत की GDP वित्त वर्ष, 2022 की पहली तिमाही में 20% से अधिक बढ़ी है और निर्यात में 45.17% की वृद्धि हुई है.

मंत्री ने ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में भारत की हालिया रैंकिंग के बारे में भी बात की, जहां देश 46वें स्थान पर पहुंच गया है जो पिछले 06 वर्षों में 35 स्थानों की लंबी छलांग है.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now