Jagranjosh Education Awards 2021: Click here if you missed it!
Next

ओडिशा सरकार करेगी ‘कोविड वारियर मेमोरियल’ का निर्माण

ओडिशा के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने 8 फरवरी, 2021 को यह घोषणा की है कि, वह राजधानी भुवनेश्वर में ‘कोविड-19 वारियर मेमोरियल’ का निर्माण करेगी, जो कोविड वारियर्स द्वारा दिए गए बलिदान और सेवाओं को पहचानने और सम्मानित करने के लिए होगा.

राज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, सरकार ने ‘कोविड -19 वारियर मेमोरियल’ के निर्माण के लिए भुवनेश्वर में बीजू पटनायक पार्क का चयन किया है.

ओडिशा राज्य सरकार ने 15 अगस्त 2021 को इस मेमोरियल का उद्घाटन करने की योजना बनाई है.

कोविड -19 वारियर्स को सम्मानित करने का उद्देश्य

स्वास्थ्य विभाग के मुख्य सचिव, पीके महापात्रा के अनुसार, कोरोना वायरस एक सदी की महामारी है. इस महामारी से लड़ते हुए जान गंवाने वाले अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं/ वारियर्स द्वारा की गई सेवाओं और बलिदानों को पहचानने के साथ-साथ लोगों की याद में इस स्वास्थ्य संकट को बनाए रखने के लिए, ओडिशा सरकार ने एक कोविड-19 शहीद स्मारक बनाने का फैसला किया है.

कथित तौर पर, ओडिशा में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं सहित 60 से अधिक कोविड वारियर्स ने इस महामारी के कारण दम तोड़ दिया.

मेमोरियल का डिजाइन और स्ट्रक्चर

ओडिशा सरकार के बयान के अनुसार, उनका कार्य विभाग इस मेमोरियल के स्ट्रक्चर और डिज़ाइन को अंतिम रूप देने के लिए वास्तुकार/ आर्किटेक्ट को यह काम सौंपेगा और फिर सक्षम प्राधिकारी से अनुमोदन लेगा.

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इस कोविड वारियर मेमोरियल के निर्माण की लागत, निर्माण विभाग के बजटीय प्रावधानों से पूरी की जाएगी.

अग्रिम पंक्ति के वारियर्स के लिए शहीद का दर्जा

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने वर्ष, 2020 में यह घोषणा की थी कि, शहीद का दर्जा उन सभी स्वास्थ्य कर्मियों और अन्य सहायता सेवा प्रदाताओं को दिया जाएगा, जिन्होंने कोरोना वायरस महामारी के कारण दम तोड़ दिया है.

ओडिशा सरकार ने भी सभी स्वास्थ्य कर्मियों (सार्वजनिक और निजी) के साथ-साथ इस महामारी से मारे गए सभी सहायता सेवाओं के सदस्यों को 50 लाख एक्स-ग्रेटिया रुपये प्रदान करने की घोषणा की थी.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now