वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना में शामिल हुए ये 4 नए राज्य, जानें इसके बारे में सबकुछ

केंद्रीय खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने हाल ही में कहा कि जम्मू-कश्मीर, मणिपुर, नागालैंड और उत्तराखंड भी ‘वन नेशन-वन राशन कार्ड’ योजना में शामिल हो गए हैं. इनके साथ इस योजना में शामिल होने वाले राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की संख्या 24 हो गई है.

केंद्रीय खाद्य मंत्री ने कहा कि इसके साथ अब राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत आने वाले कुल लाभार्थियों में 80 प्रतिशत या लगभग 65 करोड़ लाभार्थी इन 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कहीं से भी सब्सिडी वाला राशन ले सकते हैं.

मार्च 2021 तक इस योजना के दायरे में सभी राज्य शामिल

केंद्रीय खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने कहा कि शेष राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मार्च 2021 तक इस योजना के दायरे में शामिल कर लिया जाएगा. वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना के तहत पात्र लाभार्थी राशन कार्ड का इस्तेमाल करके देश के किसी भी सरकारी राशन की दुकान से एनएफएसए के तहत अपना खाद्यान्न ले सकते हैं.

चार राज्य शामिल

केंद्रीय खाद्य मंत्री ने कहा कि खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने जम्मू-कश्मीर, मणिपुर, नागालैंड और उत्तराखंड की तकनीकी तत्परता को ध्यान में रखते हुए, इन चार राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों को राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी के लिए मौजूदा 20 राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों के साथ जोड़ा है.

65 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

फिलहाल 24 राज्यों के साथ आने से सरकार ने इस योजना के जरिये लगभग 65 करोड़ (80 प्रतिशत) लाभार्थियों तक पहुंच बना ली है.

वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना में कौन-कौन राज्य हैं शामिल?

वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू हो चुकी है. ये राज्य उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, गोवा, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, झारखंड, केरल, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, कर्नाटक, नागालैंड, सिक्किम, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, मणिपुर और दादर नागर हवेली और दामन दीव शामिल हैं.

सब्सिडी वाला अनाज

इस योजना के तहत राशनकार्ड लाभार्थी देश के किसी भी हिस्से में राशन की दुकानों से सब्सिडी वाला अनाज खरीद सकते हैं. उन्हें इसके लिए नए राशन कार्ड के लिए भी अप्लाई नहीं करना होता. इस व्यवस्था के लागू होते ही देश के किसी भी राज्य (जिसमें योजना लागू है) में सब्सिडी वाला राशन लिया जा सकता है. मालूम हो कि राशन कार्ड के जरिए सस्ती दर पर अनाज उपलब्ध करवाया जाता है.

Related Categories

Also Read +
x