Advertisement

प्रधानमंत्री ने झारखंड में विभिन्न विकास योजनाओं का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 25 मई 2018 को झारखंड स्थित सिंदरी में आयोजित एक समारोह में भारत सरकार और झारखंड सरकार की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया.

प्रधानमंत्री द्वारा 27,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया. इस अवसर पर बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इन विकास परियोजनाओं से झारखंड के युवाओं को अवसर प्राप्त होंगे.

इन विकास परियोजनाओं में शामिल हैं:-

•    हिंदुस्तान उर्वरक और रसयान लिमिटेड के सिंदरी उर्वरक परियोजना का पुनरुद्धार

•    गेल द्वारा रांची सिटी गैस वितरण परियोजना

•    अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), देवघर

•    देवघर हवाई अड्डे का विकास

•    पतरातू सुपर थर्मल पावर परियोजना

•    प्रधानमंत्री की उपस्थिति में जन औषाधि केंद्रों के लिए सहमति पत्रों का आदान-प्रदान भी किया गया

किस परियोजना पर कितना खर्च

झारखंड में आरंभ किये जा रहे एम्स पर लगभग 1103 करोड़ रूपये की लागत आएगी जबकि पतरातू थर्मल पावर स्टेशन का खर्च 11668 करोड़ रुपये होगा. सिंदरी खाद कारखाने का खर्च 7000 करोड़ रुपये होगा जबकि देवघर में विकसित किये जा रहे एयरपोर्ट पर 441 करोड़ रुपये व्यय किये जायेंगे.   

 
प्रधानमंत्री का पश्चिम बंगाल दौरा

झारखंड के सिंदरी में जहां उन्होंने कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने पश्चिम बंगाल में शान्ति निकेतन में विश्व भारती विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भाग लिया.

इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री मोदी ने शान्ति निकेतन में भारत और बांग्लादेश के सांस्कृतिक संबंधों के प्रतीक – बांग्लादेश भवन का उद्घाटन किया. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना इन दोनों अवसरों पर उपस्थित रहीं.

 

 
Advertisement

Related Categories

Advertisement