प्रधानमंत्री मोदी ने “मेरा जीवन मेरा योग” नाम से एक वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता शुरू की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 मई 2020 को “मेरा जीवन मेरा योग” नामक एक वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता का शुभारंभ किया है. यह प्रतियोगिता आयुष मंत्रालय और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की जायेगी. पीएम मोदी ने मन की बात के दौरान प्रतियोगिता का शुभारंभ किया.

मुख्य विशेषताएं

यह प्रतियोगिता 21 जून, 2020 को मनाये जाने वाले 6 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (IDY) में हिस्सा लेने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए शुरू की जा रही है. इस प्रतियोगिता में पूरे विश्व से कोई भी व्यक्ति शामिल हो सकता है.

इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए, प्रतिभागियों को विभिन्न योगाभ्यासों जैसेकि, आसन, क्रिया, बंध, प्राणायाम और मुद्रा पर एक 3 मिनट का वीडियो अपलोड करना होगा. प्रतिभागियों को यह संदेश भी शामिल करना होगा कि इन योगाभ्यासों ने उनके जीवन को कैसे प्रभावित किया है.

इस प्रतियोगिता के लिए 1 लाख रुपये का पहला पुरुस्कार, 50 हजार रुपये का दूसरा पुरुस्कार और 25 हजार रुपये का तीसरा पुरुस्कार देने की भी घोषणा की गई है.

योग

भारत ने ऐसे कई कदम उठाये हैं ताकि भारत सहित पूरी दुनिया के लोग योगाभ्यासों को अपना सकें. वर्ष 2014 में भारत ने संयुक्त राष्ट्र संघ में भी योग के बारे में चर्चा की और एक प्रस्ताव पारित किया गया जिसके बाद, 21 जून, 2015 से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है.

Related Categories

Also Read +
x