Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

प्रधानमंत्री मोदी ने जारी की किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त

Vikash Tiwari

प्रधानमंत्री मोदी ने 14 मई 2021 को किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त जारी की. प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश के साढ़े नौ करोड़ किसानों को 19000 करोड़ रुपये की राशि जारी की. कोरोना संकट के बीच देश के साढ़े नौ करोड़ से ज्यादा किसानों को ‘पीएम किसान सम्मान निधि’ के तहत आठवीं किस्त मिलने जा रही है.

प्रधानमंत्री ने एक वीडियो कांफ्रेंसिंग प्रोग्राम के दौरान योजना की आठवीं किस्त जारी की. उन्होंने देश के किसानों को उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए धन्यवाद भी दिया. आज पूरा देश एक बड़े संकट के दौर से गुजर रहा है. कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के कारण देश के कई राज्यों में लॉकडाउन लगा दिया गया है. ऐसे में लोगों का रोजगार प्रभावित हुआ है.

8th instalment under #PMKisan is being released. Watch. https://t.co/aTcCrilMKE

— Narendra Modi (@narendramodi) May 14, 2021

क्या है पीएम किसान योजना?

पीएम किसान योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को प्रतिवर्ष 6,000 रपये की वित्तीय मदद उपलब्ध कराई जाती है. इसका भुगतान 2,000 रपये की तीन किस्तों में किया जाता है. इस राशि को सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित किया जाता है.

योजना के तहत अभी तक किसान परिवारों को 1.15 लाख करोड़ रपये की धनराशि स्थानांतरित की जा चुकी है. बता दें कि केंद्र सरकार ने छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए यह योजना चलाई है.

देश के किसानों की आमदनी ब़़ढाने के लिए शुरू की गई इस योजना के तहत केंद्र सरकार हर वित्त वर्ष में किसानों के खातों में 6,000 रपये की रकम भेजती है. यह रकम तीन बराबर किस्त में किसानों के खातों में भेजी जाती है. अब तक किसानों को 2,000 रपये की सात किस्तें मिल चुकी हैं.

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की घोषणा 2019 में अंतरिम बजट में की गई थी. प्रत्येक 4 महीने के बाद यह सम्मान राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है. इससे पहले 25 दिसंबर 2020 को करीब 9 करोड़ किसानों को 7वीं किस्त ट्रांसफर की गई थी.

Related Categories

Live users reading now