Jagranjosh Education Awards 2021: Click here if you missed it!
Next

प्रधानमंत्री मोदी आज तमिलनाडु में तेल व गैस क्षेत्र की कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (17 फरवरी 2021) तमिलनाडु में तेल व गैस क्षेत्र की कई परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे तो कई परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे. वे आज शाम 4:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तमिलनाडु में तेल और गैस क्षेत्र की प्रमुख परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

प्रधानमंत्री चेन्नई पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड, मनाली में रामनाथपुरम - थुथुकुडी प्राकृतिक गैस पाइपलाइन और गैसोलीन डिसल्फराइजेशन यूनिट राष्ट्र को समर्पित करेंगे. वे नागपट्टीनम में कावेरी बेसिन रिफाइनरी की आधारशिला भी रखेंगे.

इन परियोजनाओं से व्यापक सामाजिक-आर्थिक लाभ होगा और उर्जा आत्मनिर्भरता की दिशा में देश को अग्रसर करने में गति मिलेगी. इस अवसर पर तमिलनाडु के राज्यपाल और मुख्यमंत्री तथा केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री भी उपस्थित रहेंगे.

रामनाथपुरम - थुथुकुडी प्राकृतिक गैस पाइपलाइन

रामनाथपुरम- थन्नुकुडी खंड (143 किमी) को लगभग 700 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है. यह ओएनजीसी गैस क्षेत्रों से गैस का उपयोग करने और उद्योगों और अन्य वाणिज्यिक ग्राहकों को फीडस्टॉक के रूप में प्राकृतिक गैस वितरित करने में सहायता करेगा.

चेन्नई पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड

चेन्नई पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (सीपीसीएल), मनाली में गैसोलीन डीसल्‍फराइजेशन इकाई को लगभग 500 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है. यह निम्‍न सल्फर (8 पीपीएम से कम) पर्यावरण के अनुकूल गैसोलीन का उत्पादन करेगा, उत्सर्जन को कम करने में सहायता करेगा और एक स्वच्छ पर्यावरण की दिशा में योगदान देगा.

कावेरी बेसिन रिफाइनरी

नागपट्टनम में स्थापित की जाने वाली कावेरी बेसिन रिफाइनरी की क्षमता 90 लाख मीट्रिक टन प्रति वर्ष होगी. इसे आईओसीएल और सीपीसीएल के संयुक्त उद्यम के माध्यम से 31,500 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से स्थापित किया जाएगा. यह बीएस-VI विनिर्देशों को पूरा करने वाली मोटर स्पिरिट और डीज़ल और मूल्य वर्धित उत्‍पाद के रूप में पॉलीप्रोपाइलीन का उत्पादन करेगा.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now