राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा 100 मिलियन फॉर 100 मिलियन अभियान का आरंभ

100 मिलियन फॉर 100 मिलियन : इसका उद्देश्य 100 मिलियन युवाओं और बच्चों को 100 मिलियन बेसहारा बच्चों की सहायता के लिए तैयार करना है

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 11 दिसंबर 2016 को कैलाश सत्यार्थी फाउंडेशन द्वारा तैयार “100 मिलियन फॉर 100 मिलियन” नामक अभियान आरंभ किया. इस अभियान का उद्देश्य विश्व भर में 100 मिलियन युवाओं और बच्चों को 100 मिलियन बेसहारा बच्चों की सहायता के लिए तैयार करना है.

इसमें बंधुआ मजदूरी, बाल मजदूरी, बच्चों के प्रति हिंसा एवं प्रत्येक बच्चे को उसके अधिकार दिलवाने जैसे कार्यक्रम शामिल हैं.

इस अवसर पर नोबल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी एवं दलाई लामा मौजूद थे.

11 दिसंबर को ही राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का 81वां जन्मदिवस मनाया गया. इस अवसर पर राष्ट्रपति भवन में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये.

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी एवं उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘फ्रॉम राज टू स्वराज’, लाइफ एट राष्ट्रपति भवन’ तथा ‘इंद्रधनुष खंड-2’ नामक तीन पुस्तकों का लोकार्पण किया.

राष्ट्रपति ने नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए विंटेज कारपेट से सम्बंधित एक संग्रहालय का भी उद्घाटन किया. इस संग्रहालय में जरदारी के काम वाली छतरियां प्रदर्शित की गयी हैं. इन्हें 1911 में जॉर्ज VI के दिल्ली स्थित दरबार में लगाया गया था.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now