Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

PM मोदी जी-7 सम्मेलन में नहीं लेंगे हिस्सा, जानें क्या है वजह

Vikash Tiwari

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिटेन में होने वाले जी-7 सम्‍मेलन में हिस्‍सा नहीं लेंगे. उन्‍होंने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण ब्रिटेन का अपना दौरा रद्द कर दिया है. यह जानकारी 11 मई 2021 को विदेश मंत्रालय ने दी. प्रधानमंत्री मोदी को जी-7 सम्‍मेलन में शामिल होने के लिए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आमंत्रण भेजा था.

मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि हम ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की तरफ से जी-7 सम्मेलन में हिस्‍सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिए गए आमंत्रण की सराहना करते हैं. लेकिन कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह फैसला किया गया है कि प्रधानमंत्री मोदी जी-7 सम्मेलन में व्यक्तिगत तौर पर मौजूद नहीं रहेंगे.

भारत जी-7 समूह का हिस्‍सा नहीं

भारत जी-7 समूह का हिस्‍सा नहीं है. हालांकि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री मोदी को इसमें शामिल होने के लिए विशेष तौर पर आमंत्रण भेजा था. जी-7 समूह की अध्यक्षता कर रहे ब्रिटेन ने भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया और दक्षिण अफ्रीका को सम्मेलन में आमंत्रित किया है.

While appreciating the invitation to the Prime Minister by UK Prime Minister Boris Johnson to attend the G7 Summit as a Special Invitee, given the prevailing COVID situation, it has been decided that the Prime Minister will not attend the G7 Summit in person: MEA Spokesperson pic.twitter.com/2KMqO1Bnym

— ANI (@ANI) May 11, 2021

जी-7 सम्मेलन: एक नजर में

यह सम्‍मेलन ब्रिटेन के कॉर्नवाल में 11 मई से 13 जून तक चलेगा. इस जी-7 समूह में कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं. जी-7 दुनिया की सात सबसे बड़ी विकसित अर्थव्यवस्था वाले देशों का समूह है. इसे ग्रुप ऑफ सेवन भी कहते हैं. हर एक सदस्य देश बारी-बारी से इस ग्रुप की अध्यक्षता करता है और सालाना शिखर सम्मेलन की मेजबानी करता है.

PM का दूसरा विदेश दौरा रद्द

हाल के दिनों में प्रधानमंत्री मोदी का यह दूसरा विदेश दौरा रद्द हुआ है. इससे पहले विदेश मंत्रालय ने मोदी के पुर्तगाल दौरे के रद्द होने की घोषणा की थी. प्रधानमंत्री को भारत-यूरोपीय संघ के शिखर सम्मेलन में शामिल होना था. यह सम्मेलन डिजिटल माध्यम से हुआ था.

जॉनसन का भी अप्रैल का दौरा हुआ था रद्द

बता दें कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को पिछले महीने भारत की यात्रा पर आना था लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण उनकी यात्रा टल गई थी. इससे पहले, जनवरी में भी, जॉनसन की गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेने के लिये भारत आने की योजना थी, लेकिन ब्रिटेन में महामारी फैलने के कारण यात्रा टल गई.

Related Categories

Live users reading now