Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

ड्रिंक फ्रॉम टैप प्रोजेक्ट लागू करने वाला पुरी देश का पहला शहर बना

Vikash Tiwari

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 26 जुलाई 2021 को ड्रिंक फ्रॉम टैप योजना का शुभारंभ किया है. ओडिशा का जगन्नाथ धाम यानी पुरी शहर के लोगों और दुनिया भर से यहां आने वाले पर्यटकों को अब शुद्ध पेयजल के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा क्योंकि अब यहां के हर नल से उच्च गुणवत्ता वाला शुद्ध पेयजल मिलेगा. यह प्रॉजेक्ट सुजल मिशन के तहत शुरू किया गया है.

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि केवल पूरी ही नहीं, पूरा ओडिशा विकास की नई गाथा लिख रहा है. अब पुरी शहर के सभी लोगों को 24×7 शुद्ध पेयजल यानी कि हर घर, हर नल से स्वच्छ जल मिलेगा. पूरीवासियों को अब अपने घर में फिल्टर लगाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि टैप से ही उन्हें स्वच्छ एवं शुद्ध पेयजल मिलेगा. अब पुरी शहर के सभी लोगों को 24 घंटे शुध्द पेयजल टैप के जरिए मिलेगा.

देश का पहला शहर

ड्रिंक फ्रॉम टैप योजना का शुभारंभ होने के बाद पूरे शहर के हर नल से स्वच्छ जल की व्यवस्था करने वाला पुरी देश का पहला शहर बन गया है. इसके साथ ही दुनिया के उन चुनिंदा शहरों में शामिल हो गया है, जहां के सभी नागरिकों के लिए 24×7 उच्च गुणवत्ता वाला शुद्ध पेयजल की व्यवस्था नल यानी टैप के जरिये की गई है. ड्रिंक फ्रॉम टैप योजना से पुरी शहर के लगभग ढाई लाख से अधिक लोग लाभान्वित होंगे.

इस योजना से लाभ

इस योजना के बाद पुरी में पर्यटकों को न पीने की पानी की बोतल खरीदनी होगी और न बोतल को साथ लेकर घूमना होगा. शहर के प्रत्येक स्थान पर पीने का पानी टैप यानी नल से ही मिलेगा, सरकार ने इसकी व्यवस्था की है.

शुद्ध पेयजल मुहैया कराने हेतु कार्य

ड्रिंक फ्रॉम टैप योजना शुरू हो जाने से पुरी शहर में सालाना 400 मीट्रिक टन प्लास्टिक कचरे की कमी में आएगी. राज्य सरकार के फाइव टी योजना के अधीन 16 शहर के 40 लाख लोगों के लिए ड्रिंक फ्रॉम टैप योजना के तहत शुद्ध पेयजल मुहैया कराने हेतु कार्य जारी है.

लंदन जैसे शहरों की सूची में शामिल

मुख्यमंत्री पटनायक ने बताया कि ड्रिंक फ्रॉम टैप योजना देश में पहली बार पुरी शहर में शुरू हुई है. लंदन, लॉस एंजेल्स तथा सिंगापुर जैसे शहरों की सूची में अब पुरी शहर भी शामिल हो गया है. बता दें कि अभी इस तरह की व्यवस्था, अमेरिका, इंग्लैंड, जापान, सिंगापुर जैसे विकसित देशों में ही है.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now