JagranJosh Education Awards 2022 - Nominations Open!
Next

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने BRO की 63 परियोजनाओं का किया उद्घाटन

Vikash Tiwari

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 28 जून 2021 को सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा निर्मित 63 बुनियादी परियोजनाओं का उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि जिन सड़कों का निर्माण बीआरओ कर रहे हैं वह देश की विकास की गति को बढ़ाने वाले हैं.

रक्षा मंत्री ने सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा निर्मित 63 बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया. इस यात्रा का का उद्देश्य चीन के साथ लंबे समय से चले आ रहे सीमा विवाद के बीच क्षेत्र में भारत की सैन्य तैयारियों का जायजा लेना है.

Defence Minister Rajnath Singh inaugurates 63 infra projects constructed by Border Roads Organisation in Ladakh.

"Connectivity has great importance in the development of a country. BRO has played a significant role in connecting many areas of the country," he says pic.twitter.com/kjbOKG4sHP

— ANI (@ANI) June 28, 2021

मुख्य बिंदु

•    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पड़ोसी देशों के साथ बातचीत के जरिए मुद्दों का समाधान निकालने का प्रयास किया जाना चाहिए, लेकिन साथ ही यह भी कहा कि यदि कोई इसे धमकी देने की कोशिश करता है तो भारत इसे बर्दाश्त नहीं करेगा.

•    रक्षा मंत्री ने कहा कि लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद आतंकवाद की घटनाओं में कमी आई है. यहां निवेश लाने और बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए केंद्र द्वारा कई कदम उठाए जा रहे हैं.

•    उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी चाहते हैं कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में राजनीतिक प्रक्रिया शुरू हो. प्रधानमंत्री पहले ही जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक दलों से बात कर चुके हैं. वे जल्द ही लद्दाख के लोगों से भी बात करेंगे.

•    रक्षा मंत्री ने 27 जून 2021 को लेह, कारगिल और लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद के निर्वाचित वरिष्ठ प्रतिनिधियों से बातचीत की.

•    रक्षा मंत्री के साथ सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे भी थे और इस दौरान सिंह ने सशस्त्र बलों के पूर्व जवानों से भी मुलाकात की और उनके कल्याण तथा राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की. उन्होंने लद्दाख के उपराज्यपाल आर के माथुर से भी बातचीत की.

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ): एक नजर में

सीमा सड़क संगठन भारत के सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़क मार्ग के निर्माण एवं व्यवस्थापन का कार्य करता है. सीमावर्ती क्षेत्रों में पहाड़ी इलाके होने से भूमिस्खलन तथा चट्टानों के गिरते-टूटते रहने से सड़कें टूटती रहती हैं. इनको सुचारु बनाये रखने के लिये संगठन को पूरे वर्ष कार्यरत रहना पड़ता है. इस संगठन की स्थापना 1960 में हुई थी.

सीमा सड़क संगठन देश की सबसे प्रतिष्ठित, बहुमुखी, अंतरराष्ट्रीय एवं आधुनिक निर्माण कार्य करने वाली संस्था है. इसका उद्देश्य सशस्त्र बलों की सामरिक जरूरतों की पूर्ति करना है.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now