Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

दिल्ली पुलिस के नए कमिश्नर बने राकेश अस्थाना, जानें उनके बारे में सबकुछ

Vikash Tiwari

गुजरात काडर के वरिष्ठ आईपीएस अफसर राकेश अस्थाना को दिल्ली पुलिस का नया आयुक्त बनाया गया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश के अनुसार, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक अस्थाना को तत्काल प्रभाव से अपना पद संभालने को कहा गया है.

गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस आयुक्त की अतिरिक्त जिम्मेदारी संभाल रहे बालाजी श्रीवास्तव को तत्काल प्रभाव से हटाकर उनकी जगह राकेश अस्थाना को दिल्ली पुलिस का नया आयुक्त बना दिया है. अस्थाना गुजरात कैडर के 1984 बैच के वरिष्ठ आइपीएस है.

Rakesh Asthana appointed as the Delhi Police Commissioner

(file photo) pic.twitter.com/FhsLoQRAdB

— ANI (@ANI) July 27, 2021

एक साल तक दिल्ली पुलिस के आयुक्त

31 जुलाई को सेवानिवृत्त हो रहे अस्थाना को कुछ दिन पहले ही यह जिम्मेदारी सौंपी गई है. अस्थाना अगले एक साल तक दिल्ली पुलिस के आयुक्त रहेंगे. 1984 बैच के आईपीएस राकेश अस्थाना सीबीआई के विशेष निदेशक रहे हैं.

दिल्ली पुलिस के इतिहास में यह दूसरा मौका

दिल्ली पुलिस के इतिहास में यह दूसरा मौका है, जब गैर यूटी कैडर के आईपीएस को आयुक्त बनाया गया है. इनसे पहले 1999 में भी भाजपा की सरकार में यूपी कैडर के आइपीएस अजय राज शर्मा को दिल्ली पुलिस का आयुक्त बनाया था. वह करीब तीन साल तक आयुक्त रहे थे.

राकेश अस्थाना: एक नजर में

राकेश अस्थाना ने झारखंड के नेतरहाट विद्यालय से पढ़ाई की है. 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना ने मैट्रिक की परीक्षा पास करने के बाद रांची के सेंट जेवियर कॉलेज में पढ़ाई की थी.

आईपीएस में चयन के बाद उन्हें गुजरात कैडर मिला था. सीबीआई में रहते हुए तत्कालीन निदेशक आलोक वर्मा के साथ हुए विवाद के बाद राकेश अस्थाना काफी चर्चा में रहे थे. हालांकि विवाद के बाद उनका तबादला सीबीआई से कर दिया गया था.

सीबीआई और बीएसएफ के महानिदेशक रहे राकेश की गिनती तेजतर्रार अधिकारियों में होती है. राकेश अस्थाना ने चारा घोटाला मामले में लालू यादव के खिलाफ चार्जशीट दाखिल किया था. उसके बाद साल 1997 में लालू प्रसाद यादव की गिरफ्तारी हुई. उन्होंने 2002 के गोधरा दंगे और फिर 2008 में अहमदाबाद में हुए सीरियल ब्लास्ट की भी जांच की. वे आसाराम बापू केस की जांच में भी शामिल रहे हैं.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now