Advertisement

रमेश पोवार भारतीय महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच बने

पूर्व टेस्ट स्पिन गेंदबाज रमेश पोवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 14 अगस्त 2018 को पोवार के नाम की पुष्टि की.

कोच तुषार अरोठे के इस्तीफे के बाद पोवार टीम के अंतरिम कोच पद पर थे. अब पोवार को पूर्ण रूप से टीम की जिम्मेदारी सौंप दी गई है. पोवार 30 नवंबर 2018 तक टीम के कोच पद पर रहेंगे.

पोवार के कार्यकाल के दौरान महिला टीम श्री लंका का दौरा करेगी और फिर अक्टूबर 2018 में वेस्ट इंडीज में द्विपक्षीय सीरीज खेलेगी. इसके बाद नवंबर 2018 में वेस्ट इंडीज में आईसीसी महिला वर्ल्ड टी20 टूर्नमेंट होगा.

पोवार के नेतृत्व में महिला टीम की सदस्यों ने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में शिविर में हिस्सा लिया.

हाई कोर्ट के निर्देशों के अनुसार:

हाई कोर्ट के निर्देशों के अनुसार अब केवल क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ही दीर्घकाल के लिए पूर्णकालिक कोच की नियुक्ति कर सकती है. पिछले डेढ़ साल में रमेश पोवार महिला टीम से जुड़ने वाले तीसरे कोच हैं.

रमेश पोवार:

  • रमेश पोवार भारत के लिए 31 वनडे और दो टेस्ट खेल चुके हैं.
  • उन्हें पिछले साल टीम को महिला विश्व कप के फाइनल में ले जाने वाले कोच तुषार के स्थान पर चुना गया है.
  • उनके पास अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का अनुभव ज्यादा नहीं है लेकिन उन्होंने 148 फर्स्ट क्लास मैच और 113 लिस्ट ए मैच खेले हैं. इसके अलावा उन्हें 28 टी 20 मैच खेलने का भी अनुभव है.
  • आईपीएल में वे किंग्स इलेवन पंजाब और कोच्चि टस्कर्स केरला की ओर से खेले थे. प्रथम श्रेणी में 14 साल तक मुंबई की ओर से खेलने के बाद पोवार ने गुजरात और राजस्थान का भी प्रतिनिधित्व किया था.
  • पोवार ने भारत की ओर से दो टेस्ट में छह, जबकि 31 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों में 34 विकेट हासिल किए. उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 148 मैचों में 470 विकेट लिए.
 यह भी पढ़ें: आनंदीबेन पटेल ने छत्तीसगढ़ के अतिरिक्त राज्यपाल का पदभार संभाला
Advertisement

Related Categories

Advertisement