Advertisement

राष्ट्रीय एकता दिवस भारत भर में मनाया गया

सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्मदिन के उपलक्ष्य में 31 अक्टूबर 2017 को भारत भर में राष्ट्रीय एकता दिवस के मनाया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार वल्लभभाई पटेल के 142वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दी. प्रधानमंत्री ने मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम से “रन फॉर यूनिटी” को हरी झंडी दिखाई.

इसके अलावा, इस दिन पर सभी मंत्रालयों और सरकार के विभागों और सभी राज्य सरकारों और सभी केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों ने समाज में सभी वर्गों के लोगों को शामिल करने हेतु राष्ट्रीय एकता के शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन किया. राष्ट्रीय एकता दिवस विभिन्न राज्यों में मनाया गया.

संयुक्त राष्ट्र दिवस-2017 मनाया गया

वल्लभ भाई पटेल के बारे में:

•    वल्लभभाई पटेल का जन्म गुजरात के करमसाड में 31 अक्टूबर 1875 को हुआ था.

•    वे एक प्रसिद्ध बैरिस्टर थे, जिन्होंने लंदन में अध्ययन किया तथा गुजरात के गोधरा, बोरसाद और आनंद जैसे स्थानों पर अपनी वकालत की.

•    वे महात्मा गांधी के नेतृत्व में भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन में शामिल हुए तथा इसके बाद बड़े नेताओं की पंक्ति में अपना स्थान बनाया.

•    उन्होंने गुजरात में खेड़ा,बोरसाद और बारदोली में किसान आंदोलनों में नेतृत्व प्रदान किया.

•    वे ब्रिटिश राज के खिलाफ भारत छोड़ो आंदोलन में साहस के साथ स्वयं को प्रस्तुत किया.

•    उन्हें भारत के बिस्मार्क और लौह पुरुष के रूप में भी जाना जाता है.

•    वे भारत के प्रथम गृह मंत्री और उप प्रधानमंत्री थे.

•    उन्हें वर्ष 1991 में मरणोपरान्त भारत रत्न से सम्मानित किया गया था.

पृष्ठभूमि:
मोदी सरकार ने अक्टूबर 2014 में पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के उपलक्ष्य में 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस की घोषणा की.
राष्ट्रीय एकता दिवस या राष्ट्रीय एकता दिवस देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के उपलक्ष्य में के रूप में अक्टूबर 2014 में मोदी सरकार ने 31 अक्टूबर की घोषणा की.

सरदार वल्लभ भाई पटेल ने 15 अगस्त 1947 से 15 दिसंबर 1950 को अपनी मृत्यु तक भारत के गृह मंत्री के रूप में कार्य किया. उन्होंने गुजरात में खेड़ा, बोरसाड और बारदोली में किसानों के आंदोलनों के आयोजन और ब्रिटिश शासन के खिलाफ भारत छोड़ो आंदोलन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

करेंट अफेयर्स 2017 के लिए यहां क्लिक करें

Advertisement

Related Categories

Advertisement