Advertisement

नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने राष्ट्रीय पवन-सौर हाइब्रिड नीति जारी की

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) ने 14 मई 2018 को नई दिल्ली में राष्ट्रीय पवन-सौर हाइब्रिड नीति जारी की.

                                                                              उद्देश्य

नीति का मुख्य उद्देश्य ट्रांसमिशन इंफ्रास्ट्रक्चर के कुशल उपयोग के लिए बड़े ग्रिड से जुड़े पवन-सौर फोटोवोल्टिक्स (पीवी) हाइब्रिड सिस्टम के प्रचार के लिए एक ढांचा प्रदान करना है.

 

नीति का लक्ष्य अक्षय ऊर्जा उत्पादन में परिवर्तनशीलता को बेहतर बनाना और बेहतर ग्रिड स्थिरता प्राप्त करना है.

नीति की मुख्य विशेषताएं:

•    नीति वैकल्पिक स्रोत (एसी) के साथ-साथ डायरेक्ट करंट (डीसी) स्तर पर ऊर्जा स्रोतों अर्थात पवन और सौर दोनों के एकीकरण के लिए प्रदान करती है.

•    नीति हाइब्रिड परियोजना में हवा और सौर घटकों के हिस्से में लचीलापन भी प्रदान करती है.

•    यह इस शर्त के अधीन है कि एक संसाधन की पावर क्षमता रेटेड हाइब्रिड प्रोजेक्ट को मान्यता प्राप्त करने के लिए अन्य संसाधनों की रेटेड पावर क्षमता का कम से कम 25 प्रतिशत होना चाहिए.

•    नीति नई हाइब्रिड परियोजनाओं के साथ-साथ मौजूदा हवा या सौर परियोजनाओं के संकरण को बढ़ावा देने की मांग करती है.

•    मौजूदा पवन और सौर परियोजनाओं को स्वीकृत एक से अधिक संचरण क्षमता के साथ संकरित किया जा सकता है, मौजूदा संचरण क्षमता में मार्जिन की उपलब्धता के अधीन हैं.

•    नई नीति आउटपुट को अनुकूलित करने और भिन्नता को कम करने के लिए हाइब्रिड परियोजनाओं में बैटरी स्टोरेज के उपयोग की अनुमति देती है.

•    यह नियामक प्राधिकरणों को पवन-सौर संकर प्रणालियों के लिए आवश्यक मानकों और विनियमों को तैयार करने के लिए अनिवार्य है.

यह भी पढ़ें: भारत ने सुनामी तरंगों की भविष्यवाणी हेतु तकनीक विकसित की


महत्व:

यह नीति टैरिफ-आधारित पारदर्शी बोली प्रक्रिया पर एक संकर परियोजना से बिजली की खरीद के लिए भी प्रदान करती है जिसके लिए सरकारी संस्थाएं बोलियां आमंत्रित कर सकती हैं.

हाल ही के वर्षों में नवीनीकरण में महत्वपूर्ण क्षमता वृद्धि और संसाधनों के बेहतर उपयोग के उद्देश्य से हाइब्रिड नीति के साथ, यह अनुमान लगाया गया है कि हाइब्रिड पॉलिसी कम परिवर्तनीयता के साथ प्रतिस्पर्धी कीमतों पर अक्षय ऊर्जा की उपलब्धता के लिए एक नया क्षेत्र खोल देगा.

 
Advertisement

Related Categories

Advertisement