ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को 26 दिसंबर 2018 को आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया. इस मौके पर रिकी पोंटिंग को उनके हमवतन और आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल ग्लेन मैकग्रा ने स्मृति चिन्ह के तौर पर कैप सौंपी.

यह कार्यक्रम भारत और आस्ट्रेलिया के बीच एमसीजी पर तीसरे टेस्ट मैच के टी-सेशन के दौरान आयोजित किया गया. रिकी पोंटिंग को पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ और इंग्लैंड की महिला विकटकीपर बल्लेबाज क्लेरी टेलर के साथ जुलाई 2018 में डब्लिन में आईसीसी वार्षिक सम्मेलन के दौरान आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल करने की घोषणा की गई थी.

 

रिकी पोंटिंग के बारे में:

    रिकी पोंटिंग का जन्म 19 दिसम्बर 1974 को हुआ था. वे ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटरों में माने जाते हैं.

    वे 100 टेस्ट जीतने वाले इतिहास के पहले और एकलौते खिलाड़ी हैं.

    पोंटिंग के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 71 शतक हैं. उन्होंने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को दो बार विश्व कप दिलाया है.

    उन्होंने 168 टेस्ट में 41 शतकों की मदद से 13,378 रन बनाए. वहीं, 375 वनडे 30 शतक की मदद से 13,704 रन बनाए. 17 टी-20 मुकाबलों में दो अर्धशतक की मदद से 401 रन बनाए.

 नोट

हॉल ऑफ फेम में शामिल होने के लिए जरूरूी है कि खिलाड़ी ने पिछले पांच सालों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला हो.

 

आईसीसी हॉल ऑफ फेम:

    आईसीसी क्रिकेट ‘हॉल ऑफ फेम’ की सूची में क्रिकेट की महान हस्तियों को शामिल किया जाता है. आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ़ फेम समूह या सूची है जिसका उद्देश्य क्रिकेट के इतिहास से दिग्गज खिलाड़ियों की उपलब्धियों को पहचान कर उन्हें सम्मानित करना है.

•    आईसीसी, ‘हॉल ऑफ फेम’ में शामिल किये जाने वाले महान खिलाड़ियों की सूची हर साल जारी करता है. यह सूची अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ‌(आईसीसी) ने फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन के सहयोग से वर्ष 2009 में शुरू किया गया है.

    शुरुआत में इसमें 55 खिलाड़ी शामिल थे. आईसीसी अवॉर्ड्स समारोह के दौरान प्रत्येक वर्ष आगे के सदस्यों को जोड़ा जाता है. आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ़ फेम में सात महिला खिलाड़ी भी शामिल हैं. इंग्लैंड की पूर्व महिला क्रिकेट कप्तान रेचेल फ़्लिंट वर्ष 2010 में ‘हॉल ऑफ फेम’ सूची में शामिल होने वाली पहली महिला बनीं थी.

 

'हॉल ऑफ फेम' से शामिल होने वाले खिलाड़ियों संख्या 87:

आईसीसी क्रिकेट 'हॉल ऑफ फेम' से शामिल होने वाले खिलाड़ियों की कुल संख्या 87 हो गई. इसमें 80 पुरुष और 7 महिला क्रिकेटर हैं. देश की बात करें तो यह सम्मान सबसे अधिक इंग्लैंड (28) के खिलाड़ियों को मिला है. इस सम्मानित लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया (25), वेस्ट इंडीज(18), पाकिस्तान (5), भारत (5), न्यू जीलैंड (3), दक्षिण अफ्रीका (2) और श्रीलंका का एक खिलाड़ी शामिल है.

 

यह भी पढ़ें: पूर्व भारतीय कप्तान अनूप कुमार ने कबड्डी से संन्यास लेने की घोषणा की

Advertisement

Related Categories