रोहित शर्मा ने बनाया नया टेस्ट रिकॉर्ड, तोड़ा डॉन ब्रैडमैन का 71 साल पुराना रिकॉर्ड

रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में एक नया रिकॉर्ड बनाया. रोहित शर्मा ने 20 अक्टूबर 2019 को रांची के झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (जेएससीए) स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के तीसरे टेस्ट के दो दिवसीय मैच के दौरान घरेलू क्रिकेट में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट खिलाड़ी डॉन ब्रैडमैन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

रोहित शर्मा ने तीसरे टेस्ट में भारत की पहली पारी के दौरान 212 रन बनाए. यह टेस्ट क्रिकेट में उनका पहला दोहरा शतक है. रोहित शर्मा का घरेलू ज़मीन पर टेस्ट बल्लेबाज़ी औसत 99.84 हो गया. उन्होंने इसके साथ पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज डॉन ब्रैडमैन का घर पर सर्वाधिक औसत का रिकॉर्ड तोड़ दिया. ब्रैडमैन ने साल 1928-1948 के बीच 33 घरेलू टेस्ट में 98.22 के औसत से 4,332 रन बनाए थे.

रोहित शर्मा ने अजिंक्य रहाणे के साथ मिलकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में भारत की पहली पारी में भारत को 497 रनों पर समेटने के लिए 200 रनों की साझेदारी की. अजिंक्य रहाणे ने अपने 115 रनों के साथ मैच के दौरान अपना 11 वां टेस्ट शतक बनाया. रोहित शर्मा ने 255 गेंदों में 28 चौके और 6 छक्कों की सहायता से 212 रन बनाए.

रोहित शर्मा का रिकॉर्ड

रोहित शर्मा टेस्ट क्रिकेट और वनडे इंटरनेशनल दोनों में 200 से ज्यादा रन का स्कोर करने वाले चौथे बल्लेबाज बन गये हैं. इससे पहले यह कारनामा सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और क्रिस गेल कर चुके हैं.

रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस सीरीज में 500 से ज्यादा रन पूरे कर लिये हैं. रोहित शर्मा भारत के लिए 03 मैचों की टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गये हैं. रोहित शर्मा से पहले वीरेंद्र सहवाग ने पाकिस्तान के खिलाफ साल 2005 में बतौर ओपनर 500 से ज्यादा रन बनाए थे.

यह भी पढ़ें:शाहबाज नदीम भारतीय टीम के लिए 30 साल की उम्र में किया टेस्ट डेब्यू

रोहित शर्मा एक टेस्ट सीरीज में 500 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले पांचवे भारतीय ओपनर बन गये हैं. रोहित शर्मा से पहले विनोद मांकड़, बुद्धी कुंदेरम, सुनील गावस्कर और वीरेंद्र सहवाग ने एक टेस्ट सीरीज में 500 से ज्यादा रन बनाए थे. ये कारनामा सुनील गावस्कर ने पांच बार किया है.

यह भी पढ़ें:रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, एक टेस्ट में दो शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज़ बने

यह भी पढ़ें:आईसीसी डिमेरिट प्वाइंट सिस्टम क्या है और यह कैसे काम करता है?

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Related Categories

Popular

View More