प्रधानमंत्री मोदी को मिला रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

संयुक्त अरब अमीरात के बाद रूस ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’ देने का फैसला लिया है. यह जानकारी नई दिल्‍ली स्थित रूसी दूतावास ने 12 अप्रैल 2019 को दी.

रूस के दूतावास की तरफ जारी बयान में कहा कि भारत के प्रधानमंत्री को भारत और रूस के बीच रणनीतिक साझेदारी को अभूतपूर्व तौर पर आगे बढ़ाने के लिए रूस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार (ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल) से सम्मानित किया जाएगा.

यह पुरस्कार किन्हें दिया जाता है?

यह पुरस्कार उन हस्तियों को दिया जाता है जो रूस के साथ संबंधों को मजबूत बनाने में अंतरराष्ट्रीय नेतृत्व में योगदान करते हैं. यह सातवां अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार है जिससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सम्मानित हुए हैं.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरूर देखें!

सम्‍मान पाने वाले पहले भारतीय:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यह सम्‍मान पाने वाले पहले भारतीय हैं. इससे पहले ये सम्मान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को भी मिल चुका है.

प्रधानमंत्री को संयुक्त अरब अमीरात के सर्वोच्च नागरिक अवार्ड ‘जायद मेडल’ से सम्मानित किए जाने के एक हफ्ते बाद रूसी पुरस्कार मिला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण कोरिया और संयुक्‍त राष्‍ट्र में भी प्रतिष्ठित सम्मानों से नवाजे जा चुके हैं.

भारत-रूस संबंध:

भारत की आजादी के बाद से ही भारत और रूस के सम्बन्ध बहुत अच्छे रहे हैं. शीत युद्ध के समय भारत और सोवियत संघ में मजबूत रणनीतिक, सैनिक, आर्थिक, एवं राजनयिक सम्बन्ध रहे हैं. सोवियत संघ के विघटन के बाद भी दोनों के सम्बन्ध पूर्ववत बने रहे.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी को मिला यूएई का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular