सचिन तेंदुलकर आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल, जाने क्या है आईसीसी हॉल ऑफ फेम?

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सचिन तेंदुलकर को एक और सम्मान दिया है. आईसीसी ने सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया है.

सचिन तेंदुलकर के अलावा दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड, ऑस्ट्रेलिया की पूर्व महिला तेज गेंदबाज कैथरीन समेत तीन लोगों को 18 जुलाई 2019 को लंदन में हुए एक समारोह में आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया.

आईसीसी ने सचिन से पहले भारत से क्रिकेट के हॉल ऑफ फेम में पूर्व क्रिकेटर बिशन सिंह बेदी, कपिल देव, सुनील गावस्कर, अनिल कुम्बले और राहुल द्रविड़ को शामिल किया था.

आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम क्या है?

आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम ऐसा सूची है जिसका मुख्य उद्देश्य क्रिकेट इतिहास के दिग्गज खिलाड़ियों की उपलब्धियों को पहचान कर उन्हें सम्मानित करना है. आईसीसी ने फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन के सहयोग से शुरू किया गया है. आईसीसी के इस पुरस्कार समारोह के दौरान प्रत्येक साल नए सदस्यों को इसमें शामिल किया जाता है. आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम की शुरूआती सूची में डब्ल्यू जी ग्रेस, ग्राहम गूच, बैरी रिचर्ड्स जैसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी शामिल हैं. अन्य देशों के खिलाड़ियों की तुलना में हॉल ऑफ फेम में इंग्लैंड खिलाड़ियों की संख्या अधिक है. आईसीसी हॉल ऑफ फेम के पहले दौर में 55 खिलाड़ी शामिल थे.

सचिन तेंदुलकर के कुछ महत्वपूर्ण उपलब्धियां

सचिन तेंदुलकर 100 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट शतक लगाने वाले विश्व के इकलौते क्रिकेटर हैं. उनके टेस्ट में 51 और वनडे में 49 शतक हैं. सचिन तेंदुलकर के नाम टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने का भी रिकॉर्ड है. वे 200 टेस्ट मैच खेलने वाले विश्व के इकलौते क्रिकेटर हैं. उन्होंने 329 पारियों में 53.78 के औसत से 15921 रन बनाए हैं. उनका सर्वोच्च स्कोर 248* का रहा है.

सचिन वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी सबसे ज्यादा रन बनाने वाले क्रिकेटर हैं। सचिन ने 463 वनडे में 44.83 के औसत से 18426 रन बनाए हैं. वनडे में उनका हाइएस्ट स्कोर 200 रन (नाबाद) है. सचिन तेंदुलकर ने अपना पहला टेस्ट 15 नवंबर 1989 को खेला था. तब उनकी उम्र महज 16 साल थी. उन्होंने 6 विश्व कप खेले हैं. उनसे ज्यादा दुनिया में किसी भी क्रिकेटर ने विश्व कप नहीं खेले हैं.

वे ‘राजीव गांधी खेल रत्न’ पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले क्रिकेट खिलाड़ी हैं. उन्हें साल 2008 में ‘पद्म विभूषण’ से भी सम्मानित किया जा चूका है. वे भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित होने वाले सर्वप्रथम खिलाड़ी और सबसे कम आयु के व्यक्ति हैं.

नोट:

हॉल ऑफ फेम में शामिल होने के लिए जरुरी है कि खिलाड़ी ने पिछले पांच सालों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच नहीं खेला हो.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ़ फेम में शामिल भारतीय क्रिकेटरों की सूची

  खिलाड़ी का नाम

   टीम

  शामिल होने का वर्ष

 बिशन सिंह बेदी

 भारत

  2009

कपिल देव

 भारत

  2009

 सुनील गावस्कर

 भारत

  2009

अनिल कुंबले     

 भारत

  2015

राहुल द्रविड़

 भारत

  2018

सचिन तेंदुलकर

भारत

2019

 यह भी पढ़ें: केंद्रीय खेल मंत्री ने स्मृति मंधाना और रोहन बोपन्ना को अर्जुन अवॉर्ड दिया

यह भी पढ़ें:महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास की चर्चाएं हुईं तेज, जानें उनके पांच रिकार्ड जिन्हें तोड़ना लगभग असंभव

For Latest Current Affairs & GK, Click here

Related Categories

Popular

View More