JagranJosh Education Awards 2022 - Nominations Open!
Next

साजन प्रकाश बने टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय तैराक

Anjali Thakur

साजन प्रकाश 'ए' मानक समय-सीमा को जीत कर, 26 जून, 2021 को आगामी टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय तैराक बन गये हैं. उन्होंने रोम, इटली में सेटे कोली ट्रॉफी में पुरुषों की 200 मीटर बटरफ्लाई में 1:56:38 का समय निकालकर यह उपलब्धि हासिल की है.

27 वर्षीय साजन प्रकाश ने टोक्यो ओलंपिक खेलों के 'ए' मानक में अपनी जगह बना ली है, जिसके लिए FINA-मान्यता प्राप्त ओलंपिक क्वालीफायर में क्वालीफिकेशन कट-ऑफ 1:56.48 सेकंड निर्धारित किया गया था, जोकि उन्होंने 0.10 सेकंड कम समय में हासिल कर लिया था.

स्विमिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने ट्वीट करते हुए यह कहा कि, यह भारतीय तैराकी में एक ऐतिहासिक क्षण है. "साजन प्रकाश ने ओलंपिक क्वालीफिकेशन समय 1:56.38 की निर्धारित समय-सीमा को तोड़ दिया है." अब यह ट्वीट पढ़ें:

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने भी इस तैराक को बधाई दी है और भारत को गौरवान्वित करने के लिए हमारे एथलीटों की प्रतिबद्धता की सराहना भी की है.

महत्त्व

साजन प्रकाश ने ऐतिहासिक 1:56:38 सेकेंड का समय लेकर 1:56.96 सेकेंड का अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया है जो उन्होंने पिछले हफ्ते बेलग्रेड ट्रॉफी तैराकी प्रतियोगिता के दौरान बनाया था.

मुख्य तथ्य

• यह दूसरी बार होगा जब साजन प्रकाश ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे, जैसाकि उन्होंने इससे पहले वर्ष, 2016 के रियो ओलंपिक खेलों में भाग लिया था.
• वे माना पटेल के साथ टोक्यो खेलों में भाग लेंगे, जिन्हें भारतीय तैराकी महासंघ द्वारा सार्वभौमिक स्थानों के लिए नामित किया गया है.
• उनकी सीधी योग्यता का मतलब है कि श्रीहरि नटराज, जो रोम में 100 मीटर पुरुषों के बैकस्ट्रोक में 0.05 सेकंड से चूक गए थे, सार्वभौमिक स्थान के लिए नामांकित होने के बावजूद, टोक्यो खेलों में प्रतिस्पर्धा नहीं करेंगे.

यह सार्वभौमिकता कोटा क्या है?

इस सार्वभौमिकता कोटा के तहत, एक पुरुष और एक महिला प्रतियोगी को ओलंपिक में भाग लेने के लिए एक देश से नामांकित किया जा सकता है बशर्ते कि, समान लिंग का कोई अन्य तैराक उन खेलों के लिए अर्हता प्राप्त न करे या अपने ओलंपिक चयन समय (बी समय) के आधार पर FINA आमंत्रण प्राप्त न करे.

पृष्ठभूमि

ये टोक्यो ओलंपिक खेल 23 जुलाई, 2021 को शुरू होने वाले हैं जोकि  08 अगस्त, 2021 को समाप्त होंगे. यह आयोजन मूल रूप से पिछले साल होने वाला था, लेकिन COVID-19 के प्रकोप के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था.

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now