Advertisement

सऊदी अरब में महिलाओं को स्‍टेडियम में प्रवेश की अनुमति प्रदान की गई

सऊदी अरब में सरकार ने महिलाओं को स्‍पोर्ट्स स्‍टेडियम में भी प्रवेश हेतु अनुमति प्रदान की है. इससे पहले ड्राइविंग करने की अनुमति प्रदान की गई थी. सऊदी अरब में अब तक महिलाओं पर किसी भी स्‍पोर्ट्स स्‍टेडियम में दाखिल होने पर प्रतिबंध है. महिलाओं को यह अनुमति वर्ष 2018 से प्रदान की गई है.

भारत ने 431 पाक हिंदुओं को लंबी अवधि के वीजा हेतु स्वीकृति प्रदान की

यह घोषणा शक्तिशाली क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान के महत्वपूर्ण महत्वाकांक्षी सुधारों में से एक है. सऊदी अरब ऐसे देशों में सम्मिलित है, जहां महिलाओं पर सबसे अधिक प्रतिबंध हैं यहां खेल के मैदानों से महिलाओं को लंबे समय से दूर रखा गया है. जून 2018 से महिलाएं सऊदी अब में खुद ड्राइविंग कर सकेंगी.

पिछले महीने सैकड़ों महिलाओं को रियाद में एक स्पोर्ट्स स्टेडियम में प्रवेश करने की अनुमति दी गई थी, जो कि ज्यादातर फुटबॉल मैच के लिए थी, ये सऊदी अरब के राष्ट्रीय दिवस का मौका था.

जनरल स्पोर्ट्स अथॉरिटी के अनुसार 'रियाद, जेद्दा और दम्‍मान में तीन स्टेडियमों में किसी भी खेल का आनंद लेने हेतु पूरे परिवार को प्रवेश देने की व्‍यवस्‍था करने की तैयारी शुरू कर दी गई हैं.

वर्ष 2018 के आरम्भ तक ये स्‍टेडियम पूरी तरह से परिवारों की मेजबानी करने के लिए तैयार कर दिए जाएंगे. स्टेडियमों के अंदर रेस्तरां, कैफे और मॉनिटर स्क्रीन लगाई जा रही है.

उद्देश्य-

आर्थिक और सामाजिक सुधारों के मद्देनजर अपने 'विजन 2030' को पूरा करने हेतु अब महिलाओं को कुछ अधिकार प्रदान किए जा रहे हैं, जिसका उद्देश्य महिला रोजगार को बढ़ावा देना है.

विस्तृत current affairs

पृष्ठभूमि-
सऊदी की संरक्षकता प्रणाली के अंतर्गत, परिवार का पुरुष सदस्य, जो आमतौर पर पिता, पति या भाई होता है, वह महिला को पढ़ने, यात्रा करने और अन्य गतिविधियों के लिए अनुमति प्रदान करता है.

 

Advertisement

Related Categories

Advertisement