Advertisement

मध्य प्रदेश में शहीद सम्मान दिवस मनाया गया

मध्य प्रदेश के सभी जिलों में 14 अगस्त को 'शहीद सम्मान दिवस' मनाया जा रहा है. इस दिन शहीदों के गांवों में शहीद सम्मान दिवस मनाया जा रहा है. इसके आलावा शहीदों के परिवारों का सम्मान भी किया जाएगा.

                                                                           उद्देश्य:

राज्य सरकार ने शहीद सम्मान दिवस पर युद्ध, सैनिक कार्यवाही, आंतरिक सुरक्षा, नक्सलवाद और आतंकवादियों गतिविधियों के दौरान कर्त्तव्य निर्वहन करते हुए अपने प्राणों का उत्सर्ग करने वाले मध्यप्रदेश के निवासी शहीदों के परिवारों को सम्मानित करने का निर्णय लिया है.

 

महत्व:

जिस गाँव में शहीद सैनिक का जन्म हुआ अथवा उनका परिवार निवास कर रहा है, वहाँ के विद्यालय अथवा शासकीय भवन का नामकरण शहीद के नाम पर किया जाएगा.

मुख्य तथ्य:

•    शहीद सम्मान दिवस कार्यक्रम में जिले के प्रभारी मंत्री, स्थानीय मंत्री, सांसद, विधायक और अन्य जन-प्रतिनिधि सम्मिलित होंगे.

•    विद्यालयों में शहीदों की स्मृति में कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे तथा स्कूली बच्चों के समक्ष शहीदों की शौर्य गाथा का वाचन किया जायेगा.

•    कुल मिलाकर, प्रदेश में 602 शहीद सैनिकों के सम्मान में कार्यक्रम आयोजित होंगे.

•    भोपाल में 13 शहीदों के परिवारों को सम्मानित किया जायेगा. सीहोर तथा राजगढ़ में 4-4 रायसेन में 3 और विदिशा में एक शहीद सैनिक के परिवार को सम्मानित किया जायेगा.

•    शहीद सम्मान दिवस पर सेना में शहीद हुए 312 केन्द्रीय अर्ध सैनिक बल के 119 और मध्यप्रदेश पुलिस के 171 शहीदों के परिवारों को सम्मानित किया जायेगा.

वहीं स्वतंत्रता दिवस को लेकर राजधानी भोपाल में स्वतंत्रता दिवस पर होने वाले मुख्य आयोजन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था सख्त कर दी गई है. हर साल की तरह इस बार भी मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शिरकत करेंगे.

पृष्ठभूमि:

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शहीदों की याद में 14 अगस्त के दिन शहीद सम्मान दिवस मनाने की घोषणा की थी. मुख्यमंत्री ने कहा है कि 15 अगस्त के एक दिन पहले 14 अगस्त के दिन मध्य प्रदेश में जितने भी शहीद हुए है. उनकी याद में शहीद सम्मान दिवस मनाया जाएगा.

यह भी पढ़ें: मध्यप्रदेश सरकार ने ‘माय एमपी रोजगार पोर्टल’ लांच किया

 
Advertisement

Related Categories

Advertisement