Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

सिंगापुर का सनसीप ग्रुप बनाएगा इंडोनेशिया में दुनिया का सबसे बड़ा तैरता हुआ सोलर फार्म

Anjali Thakur

सिंगापुर के सनसीप ग्रुप ने यह घोषणा की है कि, वह अपने पड़ोसी इंडोनेशियाई शहर बाटम में दुनिया के सबसे बड़े फ्लोटिंग सोलर फार्म और ऊर्जा भंडारण प्रणाली बनाने के लिए 02 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना बना रहा है, जो इसकी अक्षय ऊर्जा उत्पादन क्षमता को दोगुना कर देगा.

सनसीप ने एक बयान में यह उल्लेख किया है कि, फ्लोटिंग फोटोवोल्टिक सिस्टम के 2.2 गीगावाट-पीक (GWp) की क्षमता से संचालित होने की उम्मीद है.

19 जुलाई, 2021 को सिंगापुर के सनसीप ग्रुप और बाटम इंडोनेशिया फ्री ज़ोन अथॉरिटी, बाटम पेंगुसाहन बाटम (BP बाटम) के बीच इस परियोजना के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए.

फ्लोटिंग सोलर सिस्टम: महत्व

सनसीप के फ्रैंक फुआन ने यह कहा कि, फ्लोटिंग सोलर सिस्टम अक्षय ऊर्जा के दोहन में दक्षिण पूर्व एशिया के सामने आने वाली भूमि की बाधाओं को दूर करने के लिए एक लंबा रास्ता तय करेगा.

दुनिया के सबसे बड़े तैरते सौर फार्म का स्थान

सनसीप ग्रुप का यह फ्लोटिंग सोलर फार्म इंडोनेशिया के बाटम द्वीप में दुरियांगकांग जलाशय पर लगभग 1,600 हेक्टेयर में फैला होगा. यह दुनिया का सबसे बड़ा सोलर फ्लोटिंग फार्म होगा.

एक जलाशय पर इस सोलर फार्म को स्थापित करने से वाष्पीकरण को कम करने का एक अतिरिक्त लाभ भी मिलेगा. इसके साथ ही, पानी की निकटता भी इस सोलर फार्म को कम तापमान पर संचालित करने में मदद करेगी.

मुख्य विशेषताएं

• इस फ्लोटिंग सोलर फार्म परियोजना को 4,000 मेगावाट से अधिक ऊर्जा भंडारण के साथ जोड़ा जाएगा, जिससे यह दुनिया में सबसे बड़ी संयुक्त - फ्लोटिंग या अन्यथा - सौर और भंडारण परियोजनाओं में से एक बन जाएगी.
• इस महत्वाकांक्षी परियोजना का निर्माण वर्ष, 2022 में शुरू होने वाला है और इसके वर्ष, 2024 तक  पूरा होने की योजना है. इसे बैंक ऋण और सनसीप कैपिटल के माध्यम से वित्तपोषित किया जाएगा.

बाटम और सिंगापुर को हरित ऊर्जा आपूर्ति

यह फ्लोटिंग सोलर फार्म द्वारा उत्पन्न हरित ऊर्जा/ ग्रीन एनर्जी का एक हिस्सा इंडोनेशियाई शहर बाटम के भीतर खपत किया जाएगा, जबकि शेष संभावित रूप से सिंगापुर को निर्यात किया जा सकता है, जो एक उप-केबल के माध्यम से लगभग 50 किमी दूर है.

सनसीप ग्रुप के बारे में

यह ग्रुप सिंगापुर में एक सोलर एनर्जी सिस्टम (सौर ऊर्जा प्रणाली) डेवलपर, ऑपरेटर और मालिक है. इसकी 2,000 से अधिक मेगावॉट-पीक (MWp) सौर ऊर्जा परियोजनाएं पूरे एशिया में अनुबंधित हैं.

मार्च, 2021 में सनसीप ग्रुप ने जोहोर के जलडमरूमध्य के साथ सिंगापुर में 5 मेगावाट का फ्लोटिंग फोटोवोल्टिक सिस्टम ऑफशोर (अपतटीय) पूरा किया था.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now