Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

Social Media Day 2021: जानिए इस दिवस का इतिहास और महत्व

Vikash Tiwari

प्रत्येक वर्ष 30 जून को विश्व सोशल मीडिया दिवस के रूप में मनाया जाता है. विश्व सोशल मीडिया दिवस का मुख्य उद्देश्य यह है कि विश्व में सोशल मीडिया संचार के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में कैसे उभरा इसके बारे में सभी को बताया जा सके. इसके अलावा सोशल मीडिया प्रमुख प्रभावशाली लोगों को अपना ब्रांड बढ़ाने में मदद करता है.

दुनिया के कोने-कोने से लोगों को जोड़ने से लेकर कंपनियों को अपने ब्रांड बढ़ाने तक सोशल मीडिया गेम चेंजर बन गया है. वहीं कोरोना महामारी में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जनता के लिए हेल्पलाइन बनकर सामने आया है. आज के वक्त में सोशल मीडिया दुनिया के कोने-कोने से लोगों को आपस में जोड़ने का अहम साधन बनकर उभरा है.

सोशल मीडिया दिवस का महत्व

एक रिपोर्ट के अनुसार बीते एक साल में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 7.6 प्रतिशत बढ़ी है और यह 4.72 अरब तक पहुंच गई है. अब दुनिया की कुल आबादी के 60 प्रतिशत से अधिक के बराबर सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं. फिलहाल सोशल मीडिया दिवस दुनिया भर में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के महत्व को उजागर करने हेतु मनाया जाता है.

सोशल मीडिया के माध्यम से हम मैसेजिंग सर्विस ऐप पर हजारों मील दूर बैठे व्यक्ति से जुड़ सकते हैं. वहीं मोबाइल पर एक बटन दबाते ही पूरी दुनिया से कनेक्ट हो सकते हैं. सोशल मीडिया पर आप अपने ब्रांड को प्रमोट भी कर सकते हैं. ऐसा करने से आप अपने व्यापार को बढ़ा सकते हैं और ग्राहकों से जुड़ने में मदद पा सकते हैं.

सोशल मीडिया दिवस का इतिहास

विश्वभर में पहली बार 30 जून 2010 को विश्व सोशल मीडिया दिवस के रूप में मनाया गया था. उस समय विश्व में सोशल मीडिया के प्रभाव और वैश्विक संचार में इसकी भूमिका पर जोर देने हेतु विश्व सोशल मीडिया दिवस को मनाया गया था.

विश्वभर में सबसे पहले साल 1997 में पहला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सिक्सडिग्री लॉन्च किया गया था. इसकी स्थापना एंड्रयू वेनरिच ने की थी. वहीं साल 2001 में इसके दस लाख से अधिक यूजर्स होने के बाद इसे बंद कर दिया गया था.

आज के तेजी से बदलते वक्त में लोगों के बीच सोशल मीडिया के माध्यम भी काफी तेजी से बदल और लोकप्रिय हो रहे हैं. वर्तमान समय में ट्विटर, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, स्नैपचैट जैसे प्लेटफॉर्म व्यापक रूप से सूचना के स्रोत के रूप में उपयोग किए जाते हैं. हालांकि कभी-कभी इनके माध्यम से गलत सूचना का प्रसार भी जाता है.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now