स्पेसएक्स ने एक साथ 64 उपग्रह प्रक्षेपित किए

स्पेसएक्स ने 03 दिसंबर 2018 को कैलिफोर्निया के वांडेनबर्ग एयरफोर्स बेस से एक साथ 64 उपग्रह प्रक्षेपित किये. किसी भी अमेरिकी कंपनी द्वारा एक साथ इतने उपग्रह प्रक्षेपित करने में यह एक नया रिकॉर्ड है.

सबसे ज्यादा उपग्रह प्रक्षेपित करने के मामले में अब वह भारत के बाद दूसरे स्थान पर है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने फरवरी 2017  में 104 उपग्रह प्रक्षेपित कर विश्व रिकॉर्ड बनाया था. इससे पहले रूस 37 उपग्रह लॉन्च करके दूसरे स्थान पर था.

मुख्य बिंदु

•    स्पेसएक्स ने फॉल्कन-9 रॉकेट की मदद से एक साथ 64 उपग्रह प्रक्षेपित किए हैं.

•    अमेरिकी अरबपति एलन मस्क की कंपनी ने उपग्रहों के प्रक्षेपण में नया कीर्तिमान स्थापित करते हुए तीसरी बार रीसाइकिल्ड बूस्टर का इस्तेमाल कर रॉकेट प्रक्षेपित किया.

•    कैलिफोर्निया की कंपनी स्पेसएक्स ने ऐसे 30 से अधिक बूस्टर धरती पर वापस बुलाए हैं और अब उनका पुन:प्रयोग कर रही है.

•    फॉल्कन-9 अमेरिकी समयानुसार सुबह करीब 10:34 बजे लॉन्च किया गया. इसमें सरकारी एजेंसियों के अलावा 34 अलग-अलग कंपनियों और यूनिवर्सिटीज़ के सैटेलाइट थे.

स्पेस एक्स के बारे में

स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कार्पोरेशन (स्पेसएक्स) अंतरिक्ष अनुसंधान ईकाई के रूप में व्यवसाय कर रहा है. यह एक निजी अमेरिकी एयरोस्पेस निर्माता और अंतरिक्ष परिवहन सेवा प्रदाता कंपनी है जिसका मुख्यालय हैथॉर्न, कैलिफ़ोर्निया में है.

वर्ष 2002 में अंतरिक्ष परिवहन लागत को कम करने और मंगल ग्रह की जानकारियों को जुटाने में अहम भूमिका निभा रहे स्पेस एक्स की स्थापना उद्यमी एलन मस्क ने की थी. स्पेस एक्स ने फाल्कन रॉकेट और ड्रैगन अंतरिक्ष यान विकसित किया है, जो वर्तमान में पृथ्वी कक्षा में पेलोड वितरित करता है.

 

यह भी पढ़ें: जी-20 सम्मेलन 2018 का समापन, भारत 2022 में मेजबानी करेगा

 

यह भी पढ़ें: नवंबर 2018 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

Related Categories

Popular

View More