Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

बीसीसीआई का बड़ा फैसला, यूएई में खेला जाएगा टी-20 विश्व कप

Vikash Tiwari

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने 28 जून 2021 को कहा कि कोविड-19 के कारण स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को देखते हुए टी-20 विश्व कप का आयोजन भारत की बजाय संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में किया जाएगा. टी-20 विश्व कप (T20 World Cup) का आयोजन भारत में न होकर अब यूएई (UAE) में होगा.

बोर्ड की तरफ से यह बात साफ कर दी गई है कि टूर्नामेंट का आयोजन भारत में नहीं कराया जाएगा. इसे कोरोना महामारी को देखते हुए यूएई में शिफ्ट करने का फैसला लिया गया है. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बताया कि बीसीसीआई 28 जून को इंटनरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) को इस बात की जानकारी देगा कि टी-20 विश्व कप को यूएई शिफ्ट किया जा रहा है.

We will inform the International Cricket Council today that we are shifting T20 World Cup to UAE. Dates will be decided by the ICC: BCCI Secretary Jay Shah to ANI

— ANI (@ANI) June 28, 2021

सौरव गांगुली ने क्या कहा?

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि कोविड-19 के कारण स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को देखते हुए टी-20 विश्व कप का आयोजन भारत की बजाय संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में किया जाएगा. यह टूर्नामेंट इस साल अक्टूबर-नवंबर में आयोजित किया जाएगा.

टी-20 विश्व कप यूएई शिफ्ट

बीसीसीआई ने आईसीसी से 28 जून तक का समय मांगा था. यूएई में ही आईपीएल 2021 के बचे हुए मैच भी खेले जाने हैं. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि हम आज आईसीसी को इस बात की जानकारी देंगे कि हम टी-20 विश्व कप को यूएई शिफ्ट कर रहे हैं. टूर्नामेंट की तारीख का फैसला आईसीसी करेगा.

आईपीएल 2021 के दूसरे फेस

टी-20 विश्व कप से पहले यूएई में ही इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के बचे हुए 31 मैच खेले जाने हैं. आईपीएल 2021 के दूसरे फेस के मुकाबले 19 सितंबर से शुरू होंगे और फाइनल मैच 15 अक्टूबर को खेला जाएगा. अभी सीजन के 31 मुकाबले बचे हैं. आईपीएल का पिछले सीजन भी यूएई में ही खेला गया था.

होस्टिंग राइट बीसीसीआई के पास

आईसीसी ने इससे पहले साफ किया था कि टी-20 विश्व कप के यूएई शिफ्ट होने के बावजूद होस्टिंग राइट बीसीसीआई के पास ही रहेंगे. इससे पहले कोरोना की वजह से 2020 में ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी-20 वर्ल्ड कप को रद्द कर दिया गया था.

विश्व कप में कुल 45 मुकाबले होने हैं

टी-20 विश्व कप में 16 टीमों को मौका दिया गया है. विश्व कप में कुल 45 मुकाबले होने हैं. पहला राउंड 8 टीमों के बीच होगा. दो ग्रुप में 4-4 टीमें रहेंगी. कुल 12 मैच होंगे. दोनों ग्रुप की टॉप टीम सुपर-12 के लिए क्वालिफाई करेगी. यहां 12 टीमों को दो ग्रुप में बांटा जाएगा. कुल 30 मैच होंगे. इसके बाद दो सेमीफाइनल और फाइन होगा.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now