Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

अफगानिस्तान में IPL के प्रसारण पर रोक, जानें क्या है वजह

Vikash Tiwari

यूएई में आईपीएल 2021 के दूसरे चरण का आगाज हो चुका है. विश्वभर के क्रिकेट प्रशंसक इस मेगा इवेंट का लुत्फ उठा रहे हैं. लेकिन तालिबान सरकार ने अफगानिस्तान में आईपीएल के प्रसारण पर रोक लगा दी है. 19 सितंबर से टूर्नामेंट के बचे हुए मुकाबलों की शुरुआत हुई. मुंबई टीम और चेन्नई टीम के बीच दूसरे चरण का पहला मुकाबला खेला गया.

अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा है और अब वहां पर नए नए फरमान जारी किए जा रहे हैं. ताजा घटनाक्रम के अनुसार अब आइपीएल के मुकाबलों का प्रसारण अफगानिस्तान में नहीं किया जा सकेगा. तालिबान को चीयर लीडर्स और स्टेडियम में बिना सिर ढकी महिलाओं से आापत्ति है. वह इसे गैर इस्लामिक मानता है और यह नहीं चाहता कि अफगानिस्तान में इससे कोई गलत संदेश फैले.

मनोरंजन के अधिकांश साधनों पर प्रतिबंध

अफगानिस्तान में तालिबान ने विशेष रूप से मनोरंजन के अधिकांश साधनों पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिसमें कई खेल भी शामिल हैं. महिलाओं को तो किसी भी खेल में भाग लेने से पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया गया है. तालिबान ने घोषणा किया था कि उन्हें क्रिकेट खेलने वाले पुरुष खिलाड़ियों से कोई आपत्ति नहीं है. लेकिन विदेशी सेना के हटने के तुरंत बाद काबुल में होने वाले एक मैच को रद्द कर दिया गया.

धार्मिक भावनाओं के विरुद्ध

तालिबान शासित अफगानिस्तानी सरकार का मानना है कि आइपीएल उनकी धार्मिक भावनाओं के विरुद्ध है और उनके माने जाने वाली चीजों पर आघात करती है. इसी वजह से यूएई में खेले जा रहे दूसरे चरण के प्रसारण पर अफगानिस्तान में रोक लगाने का फैसला लिया गया है.

महिला क्रिकेट पर भी प्रतिबंध

अफगानिस्तान के खिलाड़ी भी आईपीएल खेल रहे हैं. इसमें राशिद खान और मोहम्मद नबी जैसे खिलाड़ी शामिल है. अफगानिस्तान में इस समय महिला क्रिकेट पर भी प्रतिबंध लगा हुआ है.

आईपीएल 2021: एक नजर में

आईपीएल बायोबबल में कोरोना वायरस की एंट्री के बाद इस लीग को स्थगित कर दिया गया था. इसके बाद बीसीसीआई ने इसे भारत से यूएई शिफ्ट कराने का फैसला लिया. आईपीएल 2021 (IPL 2021) का फाइनल मैच 15 अक्टूबर को दुबई में खेला जाएगा, जबकि पहला क्वालिफायर 10 अक्टूबर को दुबई में आयोजित होगा, जबकि एलिमिनेटर और दूसरा क्वालिफायर क्रमश: 11 और 13 अक्टूबर को शारजाह में खेला जाएगा.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now