तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2018 नतीजे: तेलंगाना में टीआरएस की जबरदस्त जीत

तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2018 के परिणाम घोषित हो गए. तेलंगाना विधानसभा चुनाव के शानदार नतीजों के बाद अब टीआरएस प्रमुख चंद्रशेखर राव उत्साह से भरे हुए हैं. यही वजह है कि वे दोबारा अपनी सरकार बनाने जा रहे हैं. केसीआर 13 दिसंबर 2018 को दोबारा मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

आपको बता दें कि 119 सीटों की विधानसभा में केसीआर की पार्टी टीआरएस ने 88 सीटों पर अपना कब्जा जमा कर दिखा दिया है कि समय से पहले विधानसभा भंग करने का चंद्रशेखर राव का दांव चल गया है. नतीजों से लगभग स्पष्ट हो गया है कि मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (केसीआर) का हर तीर निशाने पर लगा.

टीआरएस प्रमुख चंद्रशेखर राव एक बार फिर अपनी सरकार बनाने का दावा राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन को पेश किया. जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया. इसके बाद 13 दिसंबर 2018 को चंद्रशेखर राव ने राज्य में दूसरी बार सीएम बनने की शपथ लेने जा रहे हैं. आपको बता दें कि चंद्रशेखर राव ने जून महीने में ही राज्य विधानसभा भंग करने की राज्यपाल से पेशकश की थी, जिसे राज्यपाल ने स्वीकार कर लिया था और चंद्रशेखर राव को कार्यवाहक सरकार के तौर पर पद पर बने रहने को कहा था.

 

तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2018 परिणाम

पार्टी

जीता

गिनती

कुल

भारतीय जनता पार्टी

1

0

1

कांग्रेस

19

0

19

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन

7

0

7

तेलंगाना राष्ट्र समिति

88

0

88

तेलुगू देशम

2

0

2

ऑल इंडिया फार्वर्ड ब्लाक

1

0

1

निर्दलीय

1

0

1

कुल

119

0

119

 

तेलंगाना में पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. इससे पहले अविभाजित आंध्र प्रदेश में लोकसभा चुनाव के साथ 2014 में विधानसभा चुनाव हुए थे. तेलंगाना में बहुमत के लिए राज्य में 60 सीटों की जरूरत है.

इससे पूर्व 2014 के चुनावों में बीजेपी 45 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और उसे पांच पर जीत मिली थी. तेलंगाना में मुख्य चुनौती टीआरएस और कांग्रेस गठबंधन के बीच है. कांग्रेस गठबंधन में चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी, तेलंगाना जन समिति और सीपीआई शामिल हैं.

 

यह भी पढ़ें: भारत ने अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण किया

Related Categories

Popular

View More