टाइम मैगज़ीन के 25 प्रभावशाली किशोरों में तीन भारतीय मूल के छात्र शामिल

टाइम पत्रिका द्वारा हाल ही में 2018 में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 25 शीर्ष प्रभावी किशोर-किशोरियों की सूची जारी की है. इनमें से तीन भारतीय मूल के हैं जिनमें अमेरिका में पढ़ रही छात्रा काव्या कोप्पारापू, छात्र ऋषभ जैन और ब्रितानी-भारतीय छात्रा अमिका जॉर्ज शामिल हैं. यह सभी युवा अपने कार्यों के कारण लाखों दूसरे किशोर-किशोरियों की प्रेरणा हैं.

ऋषभ जैन

ऋषभ जैन ने एक ऐसा अल्गोरिदम विकसित किया है, जिससे संभावित रूप से अग्नाशय कैंसर का इलाज हो सकता है. ऋषभ के सॉफ्टवेयर टूल की मदद से डॉक्टर अग्नाशय कैंसर की सटीक जांच कर सकते हैं तथा उसके लिए सही इलाज भी विकसित कर सकते हैं. ऋषभ जैन को इससे पूर्व डिस्कवरी एजुकेशन यंग साइंटिस्ट अवार्ड भी प्राप्त हो चुका है. ऋषभ चाहते हैं कि उसके इस टूल की डॉक्टरों की सहायता से क्लिनिकल जांच की जा सके.

काव्या कोप्पारापू


काव्या कोप्पारापू हार्वर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ाई कर रही हैं. उन्होंने मस्तिष्क कैंसर के मरीजों के इलाज के लिए एक कंप्यूटर प्रणाली विकसित की है. टाइम पत्रिका के अनुसार उनका लक्ष्य ‘लक्षित थेरेपी’ विकसित करना है, जो संबंधित मरीजों के लिए पहली बार होगी. इसके अलावा वे गर्ल्स कंप्यूटिंग लीग की भी संस्थापक भी हैं.

अमिका जॉर्ज


ब्रितानी भारतीय छात्रा अमिका जॉर्ज का लक्ष्य है कि नीति निर्माता ‘माहवारी गरीबी’ खत्म करें. वह चाहती हैं कि सरकारें ऐसी लड़कियों और महिलाओं के लिए एक नीति बनाए जो माहवारी पैड खरीदने में असमर्थ हैं. जॉर्ज ने टाइम पत्रिका से कहा, ‘यह चीज मुझे परेशान करती है. ब्रिटेन में कई लड़कियां नियमित रूप से माहवारी के दौरान स्कूल नहीं जाती हैं क्योंकि वह माहवारी पैड खरीदने में असमर्थ हैं.’ उन्होंने कहा, सरकार को पता है कि उसकी नजरों के सामने यह सब हो रहा है, लेकिन वह समाधान निकालने से कतरा रही है.’

टाइम पत्रिका


टाइम अमेरिकी साप्ताहिक समाचार पत्रिका है जिसका प्रकाशन न्यूयॉर्क शहर से होता है. इसकी स्थापना 1923 में हुई थी और कई दशकों तक इस पर हॅनरी ल्यूस का प्रभुत्व रहा. टाइम के विश्व में कई विभिन्न संस्करण प्रकाशित होते हैं. यूरोपीय संस्करण टाइम यूरोप का प्रकाशन लंदन से होता है और यह मध्य पूर्व, अफ़्रीका और 2003 से लॅटिन अमेरिका को कवर करता है. एशियाई संस्करण टाइम एशिया हॉन्ग कॉन्ग से संचालित होता है. दक्षिण प्रशांत संस्करण सिडनी में आधारित है और इसमें ऑस्ट्रेलिया व न्यूज़ीलैंड सहित प्रशांत महासागर के द्वीप समूह कवर किए जाते हैं. वर्ष 2008 में टाइम ने अपना कनाडा में स्थापित संस्करण बंद कर दिया था.

 

यह भी पढ़ें: वर्ष 2018 में परमाणु उर्जा विभाग की पहलें और उपलब्धियां

Related Categories

Popular

View More