टोक्यो ओलंपिक की नई तारीखों का घोषणा, जानें कब खेला जायेगा

कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) को एक साल के लिए टाल दिया गया था. अब ओलंपिक गेम्स का नया शेड्यूल सामने आ गया है. साल 2021 में टोक्यो ओलंपिक का आयोजन 23 जुलाई से 8 अगस्त के बीच होगा.

बता दें कि 2021 को होने वाले ओलंंपिक को टोक्यो ओलंपिक 2020 के नाम से ही जाना जाएगा. वहीं, पैरालम्पिक गेम्स का भी आयोजन अगले साल 24 अगस्त से लेकर 5 सितंबर के बीच होगा. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति पर ओलंपिक को टालने पर बात की थी. इसके बाद आईओसी ने पीएम की बात को मानते हुए ओलंपिक को स्थगित करने का फैसला लिया था.

कोरोनो वायरस (कोविड-19) के विश्वभर में फैलने के कारण टोक्यो ओलंपिक 2020 प्रभावित हुआ है. कई प्रमुख खेल आयोजन,  समारोह और कार्यक्रम को रद्द या स्थगित कर दिया गया है. अब, यह वायरस ओलंपिक खेलों को भी प्रभावित किया है.

कोरोना वायरस की वजह से इस साल 24 जुलाई से शुरू होने वाले टोक्यो ओलंपिक 2020 को अगले साल तक के लिए टाल दिया गया. जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे और इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (IOC) के अध्यक्ष थॉमस बाक 24 मार्च 2020 को इन खेलों को स्थगित करने पर सहमत हो गए.

ओलंपिक खेल स्थगित

दूसरे विश्व युद्ध के बाद ऐसा पहली बार हुआ है कि ओलंपिक खेलों को स्थगित किया गया हो.  कनाडा कोरोना वायरस संक्रमण के कारण टोक्यो ओलंपिक खेलों से अपना नाम वापस लेने वाला पहला देश भी बना. कोरोना वायरस के कारण पिछले एक महीने के भीतर ही दुनिया भर के बड़े से बड़े खेल आयोजन रद्द हो गए. 

जापान के प्रधानमंत्री क्या बोले?

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा है कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति से खेलों को एक साल के लिए टालने की अपील की थी. जिस पर इंटरनेशनल ओलंपिक संघ (IOC) सहमत हो गया और खेलों के महाकुंभ को एक साल के लिए टालने का फैसला किया.

कोरोना वायरस के खतरे के कारण कई देशों ने भाग नहीं लिया

कोरोना वायरस के खतरे के कारण कनाडा और ऑस्ट्रेलिया पहले ही टोक्यो ओलंपिक से हटने की घोषणा कर चुके थे. कनाडा और ऑस्ट्रेलिया ने कहा था कि यदि टोक्यो ओलंपिक अपने कार्यक्रम के अनुसार 24 जुलाई से 9 अगस्त तक आयोजित किया जाता है, तो वे अपने खिलाड़ियों को इन खेलों में नहीं भेजेंगे.

टोक्यो ओलंपिक 2020 में कनाडा के 314 खिलाड़ियों को भाग लेना था. इससे पहले, ओलंपिक संघ के अधिकारियों ने स्वीकार किया था कि यदि कोरोनो वायरस के कारण ओलंपिक को स्थगित करना है तो वे अन्य योजनाओं पर विचार करेंगे.

पृष्ठभूमि

ओलंपिक खेलों का आयोजन 24 जुलाई से 09 अगस्त 2020 के बीच होना था. कोविड-19 के कारण विश्व भर में अभी तक 17,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. ओलंपिक खेलों के लिए जापान के स्टेडियम काफी पहले ही तैयार हो गए थे और बड़ी संख्या में टिकट भी बिक गए थे. कोरोना वायरस के कारण अधिकतर खिलाड़ियों के लिए ओलंपिक की तैयारियां करना मुश्किल हो गया था.

यह भी पढ़ें:IND vs South Africa: पहली बार बिना दर्शकों के होगा वनडे मैच, जानिए क्या है कारण

यह भी पढ़ें:वसीम जाफर ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास

Related Categories

NEXT STORY
Also Read +
x