Advertisement

करेंट अफेयर्स याद रखने के टॉप 10 शॉर्टकट्स

करेंट अफेयर्स की उपयोगिता से हम भली-भांति परिचित हैं. परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बाकी सभी विषयों की जानकारी के साथ-साथ करेंट अफेयर्स में पारंगत होना अति अवश्यक है. वैसे भी यह विषय न केवल सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले व्यक्तियों के लिए महत्वपूर्ण है बल्कि सभी को इसकी जानकारी होनी चाहिए.

करेंट अफेयर्स एक ऐसा विषय है जिसे याद करना एवं इसकी तैयारी करना बेहद आसान है. हालांकि करेंट अफेयर्स एक विस्तृत विषय है जिसके लिए हमें अलग-अलग स्रोतों पर निर्भर होना पड़ता है जैसे समाचार पत्र, इयर बुक, वेबसाइट आदि. इसलिए यदि सही गाइडेंस मिले और सही प्लेटफार्म मिले तो करेंट अफेयर्स को याद रख पाना सरल हो सकता है.

1.    भरोसेमंद वेबसाइट देखें

आज के समय पर जब लगभग सब कुछ मोबाइल पर निर्भर हो गया है ऐसे में छात्र भी पढ़ने के लिए मोबाइल पर आश्रित होने लगे हैं. मोबाइल पर करेंट अफेयर्स लिखने पर ढेरों वेबसाइट नजर आती हैं. इसमें से किस वेबसाइट पर जानकारी सटीक मिलेगी यह एक बड़ा प्रश्न है. रोज कोई न कोई नई वेबसाइट छात्रों को लुभाने के चक्कर में अपनी जानकारी सबसे अच्छी होने का दावा करने लगती है जिसके चलते छात्रों को सही और गलत का पता नहीं चल पाता.

करेंट अफेयर्स की जानकारी के लिए भारत की सर्वाधिक लोकप्रिय शैक्षिणिक वेबसाइट jagranjosh.com आपको करेंट अफेयर्स की भरोसेमंद और लेटेस्ट जानकारी देने में सक्षम है. यहां आपको करेंट अफेयर्स से संबंधित विषय जैसे राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय, विज्ञान एवं तकनीक आदि सभी घटनाक्रम तरतीब से मिल जायेंगे. छात्रों को ताजातरीन जानकारी तो मिलेगी ही साथ ही उनके ज्ञान में भी वृद्धि हो सकेगी.

2.    विडियो का सहारा लें
आजकल इन्टरनेट के रेट काफी कम हो गये हैं जिसके चलते विडियो का क्रेज काफी बढ़ गया है. अन्य क्षेत्रों के साथ ही शिक्षा क्षेत्र में भी विडियो से जानकारी दी जाने लगी है. विभिन्न स्टडी सेंटर विडियो टयूटोरियल बनाकर छात्रों को उस विषय के बारे में जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं जो कि मनोरंजक तथा ज्ञानवर्धन दोनों ही होता है.

ऐसे में jagranjosh.com की विडियो सीरीज़ परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को उचित ज्ञान उपलब्ध कराती है. यहां दी गई विडियो में चुने गये विषय का विस्तार से विश्लेषण किया जाता है साथ ही उसके सभी जरुरी पॉइंट्स कवर किये जाते हैं. चूंकि विडियो के दृश्य हमें देर तक याद रहते हैं इसलिए वैज्ञानिक तौर पर भी यह तरीका काफी कारागार साबित होता है.

 

यह भी पढ़ें: करेंट अफेयर्स की तैयारी के लिए बेस्ट मोबाइल एप्प

 

3.    प्रश्नोत्तरी के लिए समय निकालें
किसी भी विषय में पारंगत होने के लिए सिर्फ उसे पढ़ना ही काफी नहीं है बल्कि उससे जुड़े सवालों को हल करना भी आना चाहिए. विषय चाहे गणित हो या करेंट अफेयर्स, हर जगह प्रश्नोत्तरी अथवा क्विज़ प्लेटफार्म का महत्व समान रहता है. इसलिए यह बेहतर होगा यदि आप करेंट अफेयर्स से जुड़े कुछ सवालों को रोज़ पढ़ें और उसका अभ्यास करें.

Jagranjosh.com पर उपलब्ध करेंट अफेयर्स क्विज आपको न केवल प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स घटनाक्रम से अवगत कराते हैं बल्कि आपको इस विषय में पारंगत होने में भी सहायता करते हैं. प्रतिदिन कुछ समय निकालकर इन प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें, इससे अवश्य ही आप इस विषय के मास्टर हो जायेंगे.

4.    मोबाइल एप्प
मोबाइल के इस युग में मोबाइल एप्प का सहारा लेना सबसे उत्तम और सरल तरीका है. जागरण जोश करेंट अफेयर्स मोबाइल एप्प से आप कहीं भी चलते-फिरते स्वयं को अपडेट रख सकते हैं. इसके अतिरिक्त मोबाइल एप्प से पढ़ने पर आप आवश्यकता पड़ने पर पिछले घटनाक्रमों को भी दोबारा पढ़ सकते हैं.

5.    ई-बुक
जिस प्रकार प्रत्येक विषय की एक गाइड होती है उसी प्रकार एक अच्छा प्रकाशक ऑनलाइन ई-बुक भी उपलब्ध कराता है. इस कड़ी में आप जागरण जोश की ई-बुक का सहारा ले सकते हैं. इस ई-बुक में प्रत्येक माह की संपूर्ण जानकारी निहित होती है जिसे एक ही बार में डाउनलोड करके कभी भी पढ़ा जा सकता है. ई-बुक का एक अन्य फायदा यह भी है कि इससे आप अपने विषय की रिविज़न भी कर लेते हैं.


6.    नोट्स बनाएं

करेंट अफेयर्स को याद करने का सबसे पारंपरिक तरीका इसके नोट्स बनाना है. आप जहां से भी जानकारी एकत्रित कर रहे हैं उसे विषय के अनुसार एक पुस्तक अथवा डायरी में लिखते जायें. उदहारणस्वरुप आप राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय, विज्ञान तथा पुरस्कार जैसी श्रेणियों के तहत अलग-अलग डायरी तैयार कर लें. इसमें प्रतिदिन की तिथि लिखकर उसमें जानकारी नोट करते जायें. ऐसे में आपके पास जल्द ही करेंट अफेयर्स का सटीक भंडार तैयार हो जायेगा और आपको किसी अन्य स्रोत पर निर्भर रहने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी.

7.    अंडरलाइन करें
आप यदि किसी विषय को पढ़ रहे हैं और उसे याद करने के लिए कुछ विशेष करना चाहते हैं तो उसे तुरंत अंडरलाइन कर लें. मान लीजिये आप समाचार-पत्र पढ़ रहे हैं तो उस में दी गई करेंट अफेयर्स संबंधित जानकारी को अंडरलाइन कर दें. इसका लाभ यह होगा कि आप जब भी वह समाचार-पत्र उठाएंगे आपको स्वयं ही याद आ जायेगा कि फलां पृष्ठ पर फलां जानकारी मौजूद है.

8.    ग्रुप डिस्कशन
करेंट अफेयर्स के के किसी विषय की पृष्ठभूमि, सारांश एवं उसकी उपयोगिता जानने का सबसे अच्छा स्रोत ग्रुप डिस्कशन करना है. आप जिस भी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उस परीक्षा की तैयारी कर रहे अन्य छात्रों के साथ एक समूह बनाकर अध्ययन करें इससे आप स्वयं को विषय के साथ अपडेट रख सकेंगे तथा यह विषय आपको लंबे समय तक याद भी रहेगा.



9.    पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र हल करें
आप जिस भी विषय की तैयारी कर रहे हैं उसके पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र एकत्रित करें और उसमें से करेंट अफेयर्स के प्रश्नों का चुनाव करें. आप देखें कि आपके विषय से संबधित कौन से प्रश्न हैं जो पूछे जा सकते हैं. कई बार कुछ प्रश्न थोड़ा बहुत बदलाव के साथ अथवा उस घटनाक्रम की पृष्ठभूमि पर पूछे जा सकते हैं. इसलिए यदि आप पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र पढ़ेंगे तो इससे आपको उस घटनाक्रम के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी. अतः पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को एक बार पढ़ लेना बेहतर रहता है.

10.    अन्य स्रोत
उपरोक्त स्रोतों के अतिरिक्त आप भारत सरकार की अधिकारिक वेबसाइट जैसे पीआईबी, दूरदर्शन तथा ऑल इंडिया रेडियो आदि से भी जानकारी हासिल कर सकते हैं. साथ ही, वीडियो लिंक्स के लिए आप ट्विटर पर भी सरकारी एजेंसियों को फॉलो करके स्वयं को करेंट अफेयर्स से अपडेट रख सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें: भारत में करेंट अफेयर्स की सर्वश्रेष्ठ और भरोसेमंद वेबसाइट

 

Advertisement

Related Categories

Advertisement