टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 04 नवंबर से 09 नवंबर 2019

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से –राम जन्मभूमि और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस आदि शामिल हैं.

अयोध्या विवाद: अयोध्या का विवादित जमीन राम लला को, मुस्लिम पक्ष को अयोध्या में दूसरी जगह जमीन: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने इस फैसले में विवादित जमीन का हक रामजन्मभूमि न्यास को दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष अर्थात सुन्नी वक्फ बोर्ड को अयोध्या में ही दूसरी जगह जमीन देने का आदेश दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा है कि विवादित जमीन पर रामजन्मभूमि न्यास का हक है.

सुप्रीम कोर्ट ने ASI रिपोर्ट के आधार पर अपने फैसले में कहा कि मंदिर तोड़कर मस्जिद बनाने की भी पुख्ता जानकारी नहीं है. कोर्ट ने फैसले में कहा कि आस्था के आधार पर जमीन का मालिकाना हक नहीं दिया जा सकता. कोर्ट ने साथ ही साफ कहा कि फैसला कानून के आधार पर ही दिया जायेगा.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अपने पद से दिया इस्तीफा

अभी तक महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन को लेकर तस्वीर साफ नहीं हो पाई है. महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 09 नवंबर 2019 को समाप्त हो रहा है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे के बाद महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर असमंजस और बढ़ गई है.

महाराष्ट्र में बीजेपी तथा शिवसेना गठबंधन को विधानसभा चुनाव परिणामों में स्पष्ट बहुमत मिला है, लेकिन दोनों दलों के बीच सरकार बनाने को लेकर सहमति बनती नजर नहीं आ रही है. देंवेंद्र फडणवीस ने राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने के बाद पांच साल तक साथ देने हेतु सभी का शुक्रिया अदा किया.

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाने का लिया फैसला

अब सिर्फ एसपीजी की सुरक्षा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास ही रहेगी. क्योंकि इससे पहले एसपीजी की सुरक्षा केवल चार लोगों के पास थी जिसमें प्रधानमंत्री मोदी के साथ-साथ सोनिया गांधी, राहुल गांधी तथा प्रियंका गांधी का नाम शामिल था.

सरकार द्वारा सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा समय-समय पर की जाती है और अगर जरूरत हो तो उस आधार पर उसे कम या अधिक किया जाता है. एसपीजी सुरक्षा का सबसे ऊंचा स्तर होता है.

साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता नवनीता देव सेन का निधन

प्रसिद्ध लेखिका नवनीता देव सेन का विवाह साल 1959 में प्रसिद्ध अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन से हुआ था, जिन्हें साल 1998 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. नवनीता देव सेन और अमर्त्य सेन की दो बेटियां हैं. वे एक कवि, उपन्यासकार और कहानीकार थीं.

नवनीता देव सेन का जन्म 13 जनवरी 1938 को कोलकाता में नरेंद्रनाथ देव और राधारानी देवी के घर हुआ था. उन्होंने अमेरिका में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और कोलोराडो कॉलेज में एक शिक्षिका के रूप में भी कार्य किया था. उन्होंने जादवपुर विश्वविद्यालय में तुलनात्मक साहित्य भी पढ़ाया था.

प्रसिद्ध लेखिका नासिरा शर्मा को मिलेगा वर्ष 2019 का व्यास सम्मान

नासिरा शर्मा को साल 2014 में प्रकाशित उनके उपन्यास ‘कागज की नाव’ के लिए वर्ष 2019 का व्यास सम्मान दिया जाएगा. यह सम्मान हरेक साल भारतीय भाषाओं के लेखक तथा कवि को दिया जाता है.

प्रसिद्ध आलोचक डॉ. रामविलास शर्मा को वर्ष 1991 में पहला व्यास सम्मान मिला था. यह पुरस्कार साल 2018 के लिए चर्चित कवि लीलाधरी जगूड़ी को दिया गया था. व्यास सम्मान भारतीय साहित्य में किये गये योगदान हेतु दिया जाता है.

वैश्विक जलवायु आपातकाल: 153 देशों के 11,000 से अधिक वैज्ञानिकों द्वारा एक संयुक्त घोषणा

बायोसाइंस जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत से 69 सहित 11,258 हस्ताक्षरकर्ताओं ने जलवायु परिवर्तन के वर्तमान लक्षण को प्रस्तुत किया है. इससे निपटने के लिए उठाए जा सकने वाले प्रभावी कदमों का भी उल्लेख किया है.

वैज्ञानिकों ने स्पष्ट रूप से कहा है कि पर्यावरण को लेकर विश्व को अब गंभीर कदम उठाने की बहुत जरूरत है. वैज्ञानिकों ने एक रिपोर्ट में कहा की हमारा यह नैतिक दायित्व है कि हम किसी भी ऐसे संकट के बारे में स्पष्ट रूप से सूचित करें जिससे महान अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा हो.

एनजीटी ने निर्माण पर पाबंदी से प्रभावित मजदूरों के लिए भत्ते की सिफारिश की

कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में निर्माण कार्य, इमारत गिराना तथा कूड़ा जलाने पर रोक लगाने का निर्देश दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने 04 नवंबर 2019 को कहा कि दिल्ली और उसके उपनगरों में प्रदूषित ईंधन से चलने वाले उद्योग 08 नवंबर 2019 की सुबह तक बंद रहेंगे.

एनजीटी ने दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के खतरनाक स्तर का स्वत: संज्ञान लेते हुए दिल्ली के प्रमुख सचिव के साथ केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड तथा दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के अधिकारियों को तलब किया.

वॉएजर-2: सूर्य की सीमा के पार पहुंचने वाला दूसरा यान बना

नासा के नाम एक और बहुत बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है. नासा का वॉएजर-2 यान चार दशक से लंबे सफर के बाद सौरमंडल की परिधि के बाहर पहुंचने वाला दूसरा यान बन गया है. नासा का ही वॉएजर-1 इससे पहले इस सीमा के पार पहुंचा था.

वॉएजर-2 एक अमेरिकी मानव रहित अंतरग्रहीय शोध यान है. नासा द्वारा वॉएजर-2 को 20 अगस्त 1977 को प्रक्षेपित किया गया था. दोनों यान को उद्देश्य और पथ में अंतर के साथ धरती से परे ग्रहों व अंतरिक्ष के अध्ययन हेतु लांच किया गया था.

आरसीईपी समझौता क्या है, जिससे अलग हुआ है भारत?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई विषयों का सही समाधान नहीं दिखने पर इस समझौते से बाहर रहना ही बेहतर समझा. केंद्र सरकार के फैसले का भारत के सभी विपक्षी नेताओं ने स्वागत किया, जो इस सौदे पर हस्ताक्षर करने के खिलाफ थे.

आरसीईपी (क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी) एक व्यापार समझौता है. यह सदस्य देशों को एक-दूसरे के साथ व्यापार करने की सहूलियत प्रदान करता है. भारत में आरसीईपी को लेकर बहुत लंबे समय से चिंताएं जताई जा रही थीं. किसान और व्यापारी संगठन इसका यह कहते हुए विरोध कर रहे थे.

बिहार सरकार का बड़ा फैसला, 15 साल से अधिक पुराने वाहनों पर लगा प्रतिबंध

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कई शहरों और क्षेत्रों में प्रदूषण की समस्या को देखते हुए 04 नवंबर 2019 को शीर्ष अधिकारियों के साथ एक विशेष बैठक की. बैठक में अधिकारियों के साथ प्रदूषण पर लगाम लगाने के उपायों पर चर्चा की गई.

हाल ही में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) जारी किया है जो क्षेत्र में प्रदूषण की बिगड़ती स्थिति को दर्शाता है. रिपोर्ट के अनुसार, पटना में पीएम 2.5 का स्तर 428 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर के स्तर पर पहुंच गया है.

 

 

 

Related Categories

Popular

View More