टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 09 सितंबर से 14 सितंबर 2019

जागरण जोश डॉट कॉम अपने पाठकों के लिए पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है.

1. फैक्ट बॉक्स: जानिए हिन्दी दिवस (14 सितंबर) से जुड़ी रोचक जानकारी

इस दिवस पर हिंदी भाषा के उत्थान तथा विकास के लिए गोष्ठी आदि आयोजित की जाती है. हिन्दी दिवस मनाने का उद्देश्य देश में लोगों को हिन्दी के प्रति जागरूक करना है. हिन्दी का उपयोग किए बिना हिन्दी भाषा का विकास नहीं हो सकता है. सभी सरकारी कार्यालयों में अंग्रेज़ी के जगह पर हिन्दी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है.

हिन्दी विश्व में बोली जाने वाली प्रमुख भाषाओं में से एक है. विश्व की प्राचीन, समृद्ध तथा सरल भाषा होने के साथ-साथ हिन्दी हमारी 'राष्ट्रभाषा' भी है. हिन्दी विश्वभर में हमें सम्मान भी दिलाती है. हिन्दी ने हमें विश्व में एक नई पहचान भी दिलाई है. हिन्दी भाषा विश्व में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली तीसरी भाषा है.

2. ODD-EVEN फॉर्मूला क्या है, जिसे दिल्ली सरकार फिर लागू करने जा रही है

ऑड-ईवन फार्मूला 04 नवंबर से 15 नवंबर 2019 तक लागू होगा. दिल्ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा करते हुए कहा की प्रदूषण से जंग एक बड़ी लड़ाई है और इसके लिए ऑड-ईवन जरूरी है. इस योजना को साल 2016 में पहली बार लागू किया गया था. हालांकि, यह योजना विभिन्न श्रेणियों के वाहनों को दी गई छूट को लेकर विवादों में रही.

दिल्ली  सरकार के मुताबिक, दिल्ली में प्राइवेट बसों को प्रोत्साहित करने हेतु नीति लागू होगी. इस नीति से बसों की संख्या बढ़ेगी. दिल्ली सरकार दस माह के अंदर 4000 बसें स्वयं लेकर आएगी. जल्द ही इलेक्ट्रिक वाहन नीति लागू होगी. सरकार द्वारा ऑड-ईवन योजना को पहली बार साल 2016 में और साल 2017 में लागू किया गया था.

3. व्यापारियों और स्वरोजगार वाले व्यक्तियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना क्या है?

यह पेंशन योजना दुकानदारों, खुदरा व्यापारियों तथा स्वरोजगार में लगे व्यक्तियों के लिए है जिनका वार्षिक कारोबार 1.5 करोड़ रुपये से अधिक नहीं है. इस योजना के अंतर्गत भावी लाभार्थियों के लिए नामांकन की सुविधा देश भर में स्थित 3.50 लाख कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के माध्यम से उपलब्ध कराई गई है. इस योजना के तहत व्यापारी अपने नजदीकी सीएससी पर जाकर नामांकन करा सकते हैं.

केंद्र सरकार ने व्यापारियों और स्वरोजगार में लगे व्यक्तियों के अहम योगदान को देखते हुए व्यापारियों तथा स्वरोजगार में लगे व्यक्तियों हेतु राष्ट्रीय पेंशन योजना को मंजूरी दी है. यह पेंशन योजना प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की दूसरे कार्यकाल की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है. इस योजना में साल 2019-20 तक 25 लाख लाभार्थियों तथा साल 2023-2024 तक 2 करोड़ लाभार्थियों को शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है.

4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा झारखंड से किसान मानधन योजना सहित की गई बड़ी घोषणाएं

प्रधानमंत्री मोदी ने झारखंड विधानसभा के नये भवन का भी उद्घाटन किया. इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने खुदरा दुकानदार पेंशन योजना, एकलव्य आवासीय विद्यालय योजना और प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना भी शुरू की. पीएम मोदी द्वारा झारखंड से देश के किसानों हेतु समर्पित किसान मानधन योजना की शुरुआत की.

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा झारखंड के लिए और भी कई घोषणाएं की गईं. इसके तहत, प्रधानमंत्री मोदी ने 462 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों को देश को समर्पित किया. झारखंड में 69 और इसी प्रकार के विद्यालय बनाये जायेंगे. इसके अतिरिक्त उन्होंने खुदरा व्यापारिक दुकानदार व स्वरोजगार पेंशन योजना की घोषणा की.

5. DRDO ने पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण किया

भारतीय सेना के लिए थर्ड जेनरेशन की एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल की जरुरत को ध्यान में देखते हुए इसे तैयार किया गया है. डीआरडीओ द्वारा जारी जानकारी के अनुसार परीक्षण के दौरान मिसाइल को एक ट्रायपॉड से फायर किया गया और इसके निशाने पर एक टैंक था. मिसाइल ने टॉप अटैक मोड में लक्ष्य को निशाना बनाया और पूरी तरह से नष्ट कर दिया.

यह मिसाइल किसी भी ऊंची पहाड़ी पर या दुर्गम स्थल पर आसानी से लाई जा सकती है. इसकी एक विशेषता है कि इसे दिन और रात दोनों समय उपयोग में लाया जा सकता है. आमतौर पर यह माना जाता है कि आमने-सामने की लड़ाई में यह मिसाइल बेहद कारगर सिद्ध होती है. सेना के लिए 2021 तक इस मिसाइल का बड़े पैमाने पर निर्माण किया जायेगा.

6. प्रधानमंत्री मोदी ने 'राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण' कार्यक्रम का शुभारंभ किया

केन्द्र सरकार द्वारा शत-प्रतिशत वित्त पोषण के 12,652 करोड़ रुपये की लागत वाले इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य 500 मिलियन से अधिक पशुधन का टीकाकरण है. इसके अंतर्गत गाय, भैंस, भेड़, बकरी और सूअर को मुखपका-खुरपका रोग से बचाना है. इस कदम का मुख्य उद्देश्य किसानों को सशक्त बनाना तथा उनकी आय को दोगुना करना है, जैसा कि केंद्रीय बजट के तहत वादा किया गया था.

केंद्र सरकार द्वारा कार्यक्रम से 100 प्रतिशत धन प्राप्त होगा. केंद्र सरकार द्वारा इस कार्यक्रम के लिए साल 2019 से साल 2024 के लिए 12,652 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. इस योजना से करोड़ों किसानों को फायदा होगा. राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम का उद्देश्य पशुजन्य माल्टा-ज्वर से बचाव हेतु प्रत्येक साल दुधारू पशुओं के 36 मिलियन मादा बच्चों को टीका लगाना है.

7. गुजरात सरकार ने न्यू मोटर वाहन अधिनियम के तहत यातायात नियमों के उल्लंघन की जुर्माना राशि कम की

गुजरात सरकार ने यातायात नियमों के उल्लंघन के लिए वसूले जाने वाले जुर्माने की राशि लगभग 50 प्रतिशत की कमी की है. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने नए जुर्माने की घोषणा की. गुजरात में यातायात उल्लंघन के लिए नए नियम 16 सितंबर 2019 से लागू किए जाएंगे. मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा की सड़क दुर्घटनाओं के वजह से प्रत्येक साल हजारों निर्दोष लोगों को जान गंवानी पडती है.

गुजरात सरकार ने बिना हेलमेट पर 1000 रुपये की स्थान पर अब 500 रुपये का जुर्माना लगया है. सरकार के अनुसार, कार में बिना सीट बेल्ट बांधे चार पहिया वाहन चलाने पर 1000 रुपये की जगह 500 रुपये का जुर्माना लगेगा. सरकार ने बिना लाइसेंस बाइक चलाने पर 5000 रुपये के स्थान पर 2000 रुपये और बिना लाइसेंस कार चलाने पर 3000 रुपये का जुर्माना निर्धारित किया है.

8. 9/11 हमले की 18वीं बरसी: जानिये दुनिया के सबसे भीषण आतंकी हमले से कैसे उबरा अमेरिका

9/11 हमले ने दुनिया को हिलाकर रख दिया था. इन हमलों ने पश्चिमी देशों को आतंकवाद के उस चेहरे से आमने-सामने कराया जिसे पहचानने से हर किसी ने इंकार कर दिया था. 18 साल के बाद भी इस घटना ने लोगों का पीछा नहीं छोड़ा है. आतंकी संगठन अल-क़ायदा ने 11 सितंबर 2001 को संयुक्त राज्य अमेरिका पर आत्मघाती हमला किया.

अल कायदा आतंकवादियों ने उस दिन चार यात्री विमानों का अपहरण किया था. इस पूरे हमले में 3000 से अधिक लोग मारे गए थे तथा लगभग 6,000 अन्य लोग घायल हो गए थे. यह हमला इतना बड़ा था कि इस हमले में लगी आग को बुझाने में करीब 100 दिन का समय लगा था. आतंकवादियों ने हवाई जहाज को मिसाइल के रूप में उपयोग किया था.

9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-नेपाल पाइपलाइन का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा इस पाइपलाइन का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री मोदी ने नेपाल और भारत के आपसी सहयोग को रेखांकित करते हुए कहा कि यह पाइपलाइन समय से पहले पूरा हो गया. यह दक्षिण एशिया की पहली क्रॉस-बॉर्डर पेट्रोलियम पाइपलाइन है.

यह पाइपलाइन नेपाल के लिए बड़ा बदलाव लायेगा और वहां तेल भंडारण की समस्‍या से निजात दिलाने में सहायता करेगा. इस परियोजना के द्वारा कीमत में कमी आयेगी और पर्यावरण को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा. इस परियोजना के तहत नए क्षेत्रों में सहयोग को और बढ़ाने के लिए नए अवसरों का लाभ मिलेगा.

10. Single-use plastic ban: सिंगल यूज प्लास्टिक क्या है और इसे बैन क्यों किया जा रहा है?

केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने पीने के पानी की प्लास्टिक बोतलों पर रोक लगाने के उपायों पर विचार करने हेतु संबंधित मंत्रालयों के अफसरों व निर्माता कंपनियों की बैठक बुलाई थी. उन्होंने कहा की पर्यावरण को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाने में प्लास्टिक की भूमिका सबसे ज्यादा है. इसके अतिरिक्त मानव तथा मवेशियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक साबित हो रहा है.

प्रधानमंत्री मोदी ने साल 2022 तक देश को पूरी तरह से प्लास्टिक मुक्त बनाने की योजना रखा है. इसकी शुरुआत 2 अक्टूबर 2019 से होगी. इस बैन से प्लास्टिक बैग, कप, प्लेट्स, छोटे बोतल और प्लास्टिक से बने दूसरे सामान का इस्तेमाल बंद हो जाएगा. सिंगल-यूज प्लास्टिक एक ऐसा प्लास्टिक जिसका उपयोग हम केवल एक बार करते हैं. एक इस्तेमाल करके फेंक दी जाने वाली प्लास्टिक ही सिंगल-यूज प्लास्टिक कहलाता है.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

 

 

Related Categories

Popular

View More