टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 12 अगस्त से 17 अगस्त 2019

जागरण जोश डॉट कॉम अपने पाठकों के लिए पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है.

1.‘नो फर्स्ट यूज’ परमाणु नीति में बदलाव हो सकती है: रक्षा मंत्री

रक्षा मंत्री ने परमाणु हथियारों के इस्तेमाल पर भारत के 'नो फर्स्ट यूज' सिद्धांत में बदलाव के संकेत दिए. रक्षा मंत्री ने कहा कि परमाणु हथियारों के इस्तेमाल पर भारत अपने 'नो फर्स्ट यूज' सिद्धांत पर पूरी तरह प्रतिबद्ध है लेकिन भविष्य में क्या होगा यह समय पर निर्भर करेगा. यह महत्वपूर्ण बयान रक्षा मंत्री ने पोखरण में दिया. रक्षा मंत्री ने कहा कि पोखरण वह जगह है जो अटल बिहारी वाजपेयी के दृढ़ निर्णय का गवाह बना.

भारत ने मई 1998 में अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्री रहते हुए पोखरण में परमाणु परीक्षण किया था. भारत सरकार ने कहा कि परमाणु हथियार केवल निरोध के लिए हैं और भारत केवल प्रतिशोध की नीति अपनाएगा. दस्तावेज में यह भी कहा गया है कि भारत कभी खुद पहल नहीं करेगा लेकिन अगर कोई ऐसा करेगा तो फिर प्रतिशोध के साथ प्रतिक्रिया देगा.

 

2.रवि शास्त्री फिर बने टीम इंडिया के कोच

रवि शास्त्री (Ravi Shastri) को एक बार फिर भारतीय पुरुष टीम के मुख्च कोच बनाया गया है. वे साल 2021 तक टीम इंडिया के हेड कोच बने रहेंगे. तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी ने रवि शास्त्री को भारतीय टीम के मुख्च कोच पद पर बरकरार रखा है. सीएसी ने 16 अगस्त 2019 को संवाददाता सम्मेलन कर इस बात की जानकारी दी.

बीसीसीआई ने भारतीय टीम के लिए अब तक 16 बार कोच चुने हैं. इनमें से चार कोच विदेशी रहे. जुलाई 2017 में दूसरी बार कोच बनने के बाद रवि शास्त्री की कोचिंग में भारतीय टीम ने 21 टेस्ट मैच खेले, जिसमें भारत को 13 में जीत मिली. रवि शास्त्री ने भारत के लिए 80 टेस्ट और 150 वनडे खेले हैं.

 

3.प्रधानमंत्री मोदी ने किया सीडीएस का घोषणा, जानें क्या है चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीनों सेनाओं, थल सेना, वायु सेना और भारतीय नौसेना के बीच बेहतर तालमेल स्थापित करने के लिए इस पद की घोषणा की है. सुरक्षा विषय के जानकार बहुत समय पहले से ही इस सिस्टम की मांग करते रहे हैं. सरकार ने उनकी मांग और सेना में बेहतर समन्वय की जरूरतों को देखते हुए चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ की व्यवस्था करने की बात कही है.

सीडीएस सिस्टम का सबसे बड़ा फायदा युद्ध के समय होगा. युद्ध के समय तीनों सेनाओं के बीच प्रभावी समन्वय कायम किया जा सकेगा. इस सिस्टम के द्वारा दुश्मनों को सक्षम तरीके से मुकाबला करने में मदद मिलेगी. युद्ध के समय तीनों सेनाओं के लिए एक ही आदेश जारी किया जा सकेगा. इससे सेना की रणनीति पहले से अधिक प्रभावशाली हो जाएगी. इससे काफी हद तक हम अपना नुकसान होने से बचा पाएंगे.

 

4.एक दशक में 20,000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने विराट कोहली

विराट कोहली ने 20 हजार रन बनाकर इतिहास रच दिया है. विराट कोहली ने यह उपलब्धि वेस्टइंडीज के विरुद्ध 14 अगस्त 2019 को तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में अपने 43वीं शतकीय पारी के दौरान हासिल की. विराट कोहली ने टेस्ट तथा टी20 अंतरराष्ट्रीय में साल 2010 में पदार्पण किया था. उन्होंने वनडे में साल 2008 में ही पदार्पण किया था.

विराट कोहली ने बतौर कप्तान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेजी से दस हजार रन भी पूरे किए. विराट कोहली ने 176 पारियों में ये कारनामा किया. इससे पहले ये रिकॉर्ड रिकी पॉन्टिंग के नाम था जिन्होंने इसे 225 पारियों में अंजाम दिया था. विराट कोहली ने इस वनडे सीरीज में लगातार दूसरा वनडे शतक लगाया लेकिन ये उनका वेस्टइंडीज में लगातार तीसरा शतक है.

 

5.World Cup final 2019 के ओवरथ्रो मामला: सितंबर में ओवरथ्रो की समीक्षा करेगा MCC

एमसीसी सितंबर 2019 में विश्व कप के 12वें सीजन के फाइनल में मार्टिन गप्टिल के थ्रो पर बेन स्टोक्स को दिए गए 6 रनों की समीक्षा करेगी. एमसीसी ने कहा की ऐसा फैसला आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के फाइनल को ध्यान रखते हुए किया गया. विश्व क्रिकेट समिति (डब्ल्यूसीसी) का कहना है कि कानून पूरी तरह से स्पष्ट है, लेकिन इस मामले की समीक्षा कानून की उप-समिति सितंबर 2019 में करेगी.

आईसीसी के 19.8 नियम के मुताबिक, फील्डर के हाथ से गेंद थ्रो होने से पहले बल्लेबाज अगर एक-दूसरे को क्रॉस कर चुके होते हैं और गेंद किसी कारण से बाउंड्री पार कर जाती है तो रन पूरा (दौड़ा हुआ रन और बाउंड्री से 4 रन) माना जाता है, लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो रन अधूरा ही माना जाएगा.

 

6.चंद्रमा की कक्षा में 20 अगस्त को पहुंचेगा चंद्रयान-2: इसरो

चंद्रयान-2 उसके बाद 31 अगस्त तक चंद्रमा की कक्षा में परिक्रमा करता रहेगा. इसरो के मुताबिक, चंद्रयान-2 सात सितंबर 2019 को चंद्रमा की सतह पर उतर जाएगा. अभी तक चंद्रमा के इस हिस्से में कोई उपग्रह नहीं उतरा है. इसरो के चीफ के. सिवन ने बताया कि 14 अगस्त 2019 को सुबह लगभग 3.30 बजे 'चंद्रयान-2' पृथ्वी की कक्षा से निकलकर चांद की ओर बढ़ेगा.

इसरो के योजना के मुताबिक, लैंडर और रोवर की लैंडिंग चांद की सतह पर 07 सितंबर 2019 को होगी. लैंडर-रोवर को चांद के दक्षिणी ध्रुव के उस हिस्से पर उतारा जाएगा, जहां अभी तक कोई यान नहीं उतरा है. भारत चांद की सतह पर लैंडिंग के बाद ऐसा करने वाला विश्व का चौथा देश बन जाएगा. भारत से पहले अमेरिका, रूस और चीन अपने यान चांद पर उतार चुके हैं.

 

7.चंद्रिमा शाह विज्ञान अकादमी की पहली महिला अध्यक्ष बनीं

चंद्रिमा शाह साल 2020 से अपना कार्यभार संभालेंगी. वे अजय कुमार सूद की जगह लेंगी. यह जानकारी भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी ने अपनी वेबसाइट पर दी है. चंद्रिमा शाह को विज्ञान को जनसमूहों के मध्य प्रचलित करने की जिम्मेदारी होगी. उन्हें साथ ही विदेशी संस्थानों के साथ करार पर अधिक ध्यान देना होगा. इनकी सबसे ज्यादा प्राथमिकता लोगों के बीच विज्ञान को अधिक तीव्रता से बढ़ावा देना होगा.

भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी भारतीय वैज्ञानिकों की सर्वोच्च संस्था है. यह अकादमी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की सभी शाखाओं का प्रतिनिधित्व करती है. वे साल 2020 से साल 2022 के बीच भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी की अध्यक्ष होंगी. वे पहली महिला हैं जिन्हें भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी का अध्यक्ष बनाया गया है.

 

8.Reliance AGM 2019: Jio ने लॉन्च की जियो गीगाफाइबर, ब्रॉडबैंड, मिलेंगी ये सुविधाएं

कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने घोषणा की कि रिलायंस जियो 34 करोड़ ग्राहकों के साथ देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन गई है. इसके अतिरिक्त विश्व में दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है. इस दौरान मुकेश अंबानी ने जियो गीगाफाइबर के प्लान को लेकर भी जानकारी दी. ग्राहकों को 700 रुपये प्रतिमहीने की शुरुआती कीमत में इस ब्रॉडबैंड सेवा का लाभ मिलेगा.

जियो गीगाफाइबर एक हाईस्पीड इंटरनेट सेवा है. इसके जरिए इंटरनेट के अतिरिक्त कॉलिंग, टीवी, डीटीएच की सुविधा भी प्राप्त किया जा सकता हैं. जियो गीगाफाइबर के एक कनेक्शन पर एक साथ 40 डिवाइस कनेक्ट की जा सकती हैं. जियो गीगाफाइबर को कमर्शियल तौर पर 05 सितंबर 2019 से उपलब्ध कराया जाएगा. गीगाफाइबर के प्लान की शुरुआत 700 रुपये से शुरू होगी और इसकी रेंज 10,000 रुपये तक जाएगी.

 

9.भारत ने रद्द की समझौता एक्सप्रेस

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने कहा की दिल्ली और अटारी के बीच चलने वाली समझौता लिंक एक्सप्रेस 14001/14002 का परिचालन रद्द किया जा रहा है. यह फैसला पाकिस्तान द्वारा लाहौर और अटारी के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस 14607/14608 को रद्द करने के बाद लिया गया है. समझौता एक्सप्रेस भारत और पाकिस्तान के बीच सप्ताह में दो दिन चलने वाली रेलगाड़ी है.

पाकिस्तान ने भारत की ओर से जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्ज़ा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाने और राज्य के पुनर्गठन के बाद कई कड़े कदम उठाए हैं. जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा वापस ले लेने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के केंद्र सरकार के फैसले के बाद दोनों पड़ोसी देशों में तनाव बढ़ने के बीच पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस और थार एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन बंद कर दिया है.

 

10.ऐश्वर्या पिस्सी ने मोटर स्पोर्ट्स में विश्व कप खिताब जीतने वाली बनी पहली भारतीय महिला

ऐश्वर्या पिस्सी दुबई में पहला दौर जीतने के बाद पुर्तगाल में तीसरा, स्पेन में पांचवां और हंगरी में चौथा स्थान हासिल किया. वे इससे 65 अंकों के साथ शीर्ष पर रही. एश्वर्या ने चैंपियनशिप के अंतिम दौर में बाद एफआईएम विश्व कप की ट्रॉफी पर कब्जा किया.

ऐश्वर्या पिस्सी बेंगलुरू की रहने वाली है. ऐश्वर्या साल 2018 में थकाऊ बाजा एरागोन रैली में हिस्सा लेने वाली पहली भारतीय महिला राइडर बनी थीं. ऐश्वर्या पिस्सी के दो बड़े दुर्घटना हो चुके हैं. ऐश्वर्या साल 2017 में गिर गई थी, जिससे उनका कॉलर बोन फ्रैक्चर हो गया था. उनकी सर्जरी हुई और वे लगभग दो माह तक अस्पताल में रहीं.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी |अभी डाउनलोड करें|IOS

 

 

Related Categories

Popular

View More