टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 16 सितंबर से 21 सितंबर 2019

जागरण जोश डॉट कॉम अपने पाठकों के लिए पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है.

1. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कॉरपोरेट टैक्स पर छूट देने की घोषणा की

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जीएसटी बैठक से पहले कॉरपोरेट टैक्‍स पर छूट देने की घोषणा की है. ये घोषणा घरेलू कंपनियों और नई कंपनियों के लिए है. गोवा में जीएसटी काउंसिल की 37वीं बैठक होने जा रही है. जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद भी वित्त मंत्री की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस होती है.

इस दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कंपनी और कारोबारियों को राहत देते हुए कॉरपोरेट टैक्‍स घटाने का घोषणा किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि टैक्‍स घटाने का अध्‍यादेश पास हो चुका है. वित्त मंत्री ने कहा है कि बिना किसी छूट के इनकम टैक्स 22 प्रतिशत होगा.  

2. एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया को वायुसेना का नया चीफ बनाया गया

केंद्र सरकार ने एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया को वायु सेना का नया प्रमुख नामित किया है. आरकेएस भदौरिया वर्तमान में वायु सेना प्रमुख हैं. वे एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ का स्थान लेंगे. बीएस धनोआ 30 सितंबर 2019 को चीफ ऑफ एयर स्टाफ के पद से रिटायर हो रहे हैं.  

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी से पासआउट आरकेएस भदौरिया के पास 4,250 घंटे उड़ान का अनुभव है. आरकेएस भदौरिया के पास 26 प्रकार के लड़ाकू और परिवहन विमान उड़ाने का अनुभव है. वे 15 जून 1980 को वायु सेना के लड़ाकू दस्ते में शामिल हुए थे. भारतीय वायु सेना के नियमानुसार वे इस पद पर तीन साल तक या फिर 62 साल की आयु तक अपनी सेवाएं दे सकते हैं. हालांकि वे इस हिसाब से केवल दो साल तक ही इस पद पर बने रह पाएंगे.

3. IIFA Awards 2019: आलिया भट्ट और रणवीर सिंह को बेस्ट एक्टर अवॉर्ड

इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकादमी (आईफा) पुरस्कारों की घोषणा की गयी. इस साल आइफा अवॉर्ड्स को 20 साल पूरे हो गए हैं. मनोरंजन जगत का सबसे बड़ा अवॉर्ड फंक्शन काफी समय बाद इस बार मुंबई में आयोजित हुआ.

बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड इस बार राजी को मिला है. राजी फिल्म के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड आलिया भट्ट को मिला है. राजी फिल्म एक भारतीय जासूस की कहानी है, जिसका किरदार आलिया भट्ट ने निभाया है. फिल्म पद्मावत के लिए बेस्ट एक्टर (मेल) का अवॉर्ड रणवीर सिंह को मिला है.

4. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रचा इतिहास, तेजस में उड़ान भरने वाले देश के पहले रक्षा मंत्री बनें

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 19 सितम्बर 2019 को बेंगलुरु में स्‍वदेशी हल्‍के लड़ाकू विमान तेजस में सफल उड़ान भरी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तेजस में उड़ान भरकर एक नया इतिहास रच दिया है. वे तेजस में उड़ान भरने वाले देश के पहले रक्षा मंत्री बन गये हैं.

तेजस विमान को तीन साल पहले ही भारतीय वायु सेना में शामिल किया गया था. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बेंगलुरु के एचएएल एयरपोर्ट से उड़ान भरी. पूर्व रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने इससे पहले लड़ाकू विमान सुखोई में उड़ान भरी थी. सुखोई दो इंजन वाला लड़ाकू विमान है वहीं तेजस एक इंजन वाला लड़ाकू विमान है.

5. ई-सिगरेट पर केंद्र सरकार ने लगाया प्रतिबंध, नियम तोड़ने पर होगी कड़ी सजा

केंद्र सरकार ने 18 सितम्बर 2019 को ई-सिगरेट के उत्पादन तथा बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. इसका मतलब है कि ई-सिगरेट के उत्पादन, बिक्री, विनिर्माण और विज्ञापन पर प्रतिबंध लगा दिया जायेगा. यह निर्णय केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में लिया गया.

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कैबिनेट की बैठक के बाद कहा कि ई-सिगरेट समाज में एक नई समस्‍या को जन्‍म दे रहा है. वित्त मंत्री ने कहा कि ई-सिगरेट को बनाना, आयात या निर्यात, बिक्री, वितरण, स्‍टोर करना तथा विज्ञापन करना सब पर प्रतिबंध होगा. वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कांफ्रेस के दौरान कहा कि 'ई-सिगरेट ऑर्डिनेंस 2019' को मंत्रियों के समूह ने कुछ समय पहले ही इस पर पूरी तरह से विचार विमर्श किया था. मोदी सरकार के पहले 100 दिन के एजेंडे में ई-सिगरेट पर भी प्रतिबंध लगाना शामिल था.

6. मोती बाग: भारतीय किसान के जीवन पर बनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म ऑस्कर के लिए नामित

मोती बाग, उत्तराखंड के किसान के जीवन पर आधारित एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म को ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया है. निर्मल चंद्र डंडरियाल द्वारा निर्देशित डॉक्यूमेंट्री फिल्म, विद्यादत्त शर्मा नामक एक किसान के जीवन पर आधारित है, जो उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले के एक दूरदराज के गांव से संबंधित है.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा 17 सितंबर 2019 को यह जानकारी साझा की गई. उन्होंने फिल्म के ‘ऑस्कर’ की रेस में पहुंचने पर खुशी जाहिर की. उन्होंने फिल्म के निर्देशक निर्मल चंद्र डंडरियाल को बधाई देते हुए कहा कि फिल्म गांव के युवाओं को उनके गांवों में रहने और उनके समुदायों में योगदान करने हेतु प्रेरित करेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि फिल्म दूरदराज के क्षेत्रों से पलायन रोकने में मदद करेगी.

7. ईपीएफओ ने 6 करोड़ से अधिक खाताधारकों के लिए बढ़ाई ब्याज दर

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के 6 करोड़ से अधिक सदस्यों को वित्त वर्ष 2018-19 के लिए 8.65 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा. केन्द्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने 17 सितंबर 2019 को इसकी जानकारी दी.

पिछले दो वर्षों में, यह कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) की ब्याज दर में पहली वृद्धि है. वर्तमान में, ईपीएफओ द्वारा 8.55 प्रतिशत की ब्याज दर से भुगतान किया जा रहा है. इससे पहले वर्ष 2017-18 में ब्याज दर 8.55 प्रतिशत थी. अब ब्याज दरों में 0.10 प्रतिशत का वृद्धि हुआ है. केंद्र सरकार के इस फैसले का लाभ देश के 6 करोड़ से ज्यादा लोगों को होगा. पीएफ पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी के लिए केंद्र सरकार की मंजूरी मिल गई है. श्रम मंत्रालय और वित्त मंत्रालय के बीच अगस्त 2019 में ब्याज दर को लेकर सहमति बन गई थी.

8. भारत ने हवा से हवा में मार करने वाली अस्त्र मिसाइल का सफल परीक्षण किया

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने हवा से हवा में मार करने वाली अस्त्र मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. इस मिसाइल का परीक्षण सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान से किया गया था.

इस मिसाइल ने पश्चिम बंगाल में एक हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी. इस मिसाइल का परीक्षण ओडिसा के तट पर किया गया है. यह मिसाइल परीक्षण के दौरान अपने निशाने पर सटीक वार किया. अस्त्र मिसाइल पूरी तरह से देश में बनी है. अस्त्र मिसाइल 'बीवीआर'( बियोंड विजुअल रेंज) हवा से हवा मारक क्षमता वाली मिसाइल है. इस मिसाइल की रेंज 70 किलोमीटर है.

9. हाउडी मोदी कार्यक्रम: ह्यूस्टन रैली में पीएम मोदी संग शामिल होंगे डॉनल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 22 सितंबर 2019 को ह्यूस्टन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'हाउडी मोदी' रैली में शामिल होंगे. व्हाइट हाउस के अनुसार, यह दोनों देशों के लोगों के बीच 'मज़बूत संबंधों पर ज़ोर देने का सबसे शानदार अवसर' होगा. इस कार्यक्रम में 60 से अधिक प्रमुख अमेरिकी सांसद शामिल होगें.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में भारतीय-अमेरिकी समुदाय को संबोधित करेंगे. यह हालिया इतिहास में पहली बार होगा जब दो सबसे बड़े लोकंतत्रों के नेता एक संयुक्त रैली को संबोधित करेंगे. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत के लिए पहली हिंदू सांसद तुलसी गब्बार्ड और भारतवंशी सांसद राजा कृष्णमूर्ति भी शामिल होंगे.

10. दिनेश मोंगिया ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर दिनेश मोंगिया ने 17 सितंबर 2019 को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की. उन्होंने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लगभग 12 साल बाद क्रिकेट के सभी प्रारुपों को अलविदा कह दिया है.

गांगुली की कप्तानी में साल 2003 विश्व कप के दौरान दिनेश मोंगिया भारतीय टीम का हिस्सा थे. दिनेश मोंगिया ने साल 2001 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध अपना डेब्यू किया था. दिनेश मोंगिया मैदान पर आखिरी बार पंजाब के लिए साल 2007 में क्रिकेट मैच खेले थे.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Related Categories

Popular

View More