टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 19 अगस्त से 24 अगस्त 2019

जागरण जोश डॉट कॉम अपने पाठकों के लिए पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करने हेतु विभिन्न घोषणाएं की गईं

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में एक प्रेस कांफ्रेस करके देश की अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए विभिन्न घोषणाएं की हैं. इन घोषणाओं में विदेशी और घरेलू निवेशकों पर सरचार्ज हटाने का फैसला किया गया. इसके अलावा यह भी निर्णय लिया गया कि सीएसआर कानून का उल्लंघन अब आपराधिक मामला नहीं होगा अब यह सिविल लायबिलिटी होगा.

वित्त मंत्री ने प्रेस कांफ्रेस करते हुए पत्रकारों को कहा कि सरकार के उद्देश्यों में आर्थिक सुधर सबसे ऊपर है. उन्होंने कहा कि करदाताओं को परेशान नहीं किया जायेगा साथ ही जो लोग देश की अर्थव्यवस्था में योगदान दे रहे हैं उनका सम्मान किया जायेगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 1 अक्टूबर 2019 से आईटी ऑथोरिटी के द्वारा सभी नोटिस, समन, आदेश आदि सेंट्रलाइज्ड कंप्यूटर से जारी किए जाएंगे.

FATF ग्रुप ने पाकिस्तान को किया ब्लैकलिस्ट, जानें अब आगे क्या होगा?

टेरर फंडिंग पर नजर रखने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था फाइनेंशियल एक्शन टाक्स फोर्स (एफएटीएफ) के एशिया पैसिफिक ग्रुप (एपीजी) ने 23 अगस्त 2019 को पाकिस्तान को वैश्विक मानकों को पूरा करने में विफलता के लिए 'ब्लैकलिस्ट' में डाल दिया. यह फैसला ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा में दो दिन चली बैठक में  किया गया. पाकिस्तान अभी तक एफएटीएफ की 'ग्रे' सूची में शामिल था.

दरअसल, एशिया पैसिफिक ग्रुप (एपीजी) के मानकों को पूरा करने में पाकिस्तान विफल साबित हुआ है. एफएटीएफ ने मनी लॉन्ड्रिंग एवं टेरर फाइनेंसिंग के 40 में से 32 पैरामीटर पर पाकिस्तान को अयोग्य पाया. इसके अतिरिक्त टेरर फंडिंग के विरुद्ध सुरक्षा उपायों के लिए 11 मापदंडों में से 10 को पूरा करने में पाकिस्तान विफल साबित हुआ है.

Google ने तोड़ी 10 साल पुरानी परंपरा, मिठाई के नाम पर नहीं होंगे OS के नाम

एंड्रॉयड क्यू से पहले जितने भी ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च हुए हैं उनका नाम किसी न किसी खास मिठाई (डीजर्ट) के नाम पर रखा गया है. Google ने इस बार एंड्रॉयड क्यू का नाम किसी डीजर्ट पर न रखते हुए एंड्रॉयड टेन (Android 10) रखने का फैसला लिया है.

एंड्रॉयड के आधिकारिक यूट्यूब (YouTube) चैनल से जारी किए गए वीडियो में इस नए नाम को रीवील किया गया है. Google ने एंड्रॉयड क्यू को इस साल आयोजित Google I/O में पेश किया था. इस नवीनतम (लेटेस्ट) ऑपरेटिंग सिस्टम में साल 2018 में लॉन्च हुए ऑपरेटिंग सिस्टम के मुकाबले कई अपग्रेड देखने को मिल सकते हैं.

फोर्ब्स ने विश्वभर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप 10 एक्टर्स की सूची जारी की

फोर्ब्स ने हाल ही में विश्वभर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप 10 एक्टर्स (अभिनेताओं) की सूची जारी की. फोर्ब्स 2019 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेताओं की सूची में अक्षय कुमार का नाम चौथे स्थान पर है. विश्वभर में अक्षय कुमार से ज्यादा सिर्फ तीन हॉलीवुड अभिनेता ही कमाई करते हैं.

अक्षय कुमार इस सूची में शामिल होने वाले मात्र एक बॉलीवुड अभिनेता हैं. इस सूची में पहले स्थान पर ‘द रॉक’ के नाम से मशहूर रेसलर से अभिनेता बने ड्वेन जॉनसन (रॉक) का है. यह पिछले एक साल में 89.4 मिलियन डॉलर (6,39,54,97,200 रुपए) कमाकर सबसे आगे हैं. इस सूची में दूसरे स्थान पर क्रिस हेम्सवर्थ (76.4 मिलियन डॉलर) और तीसरे स्थान पर रॉबर्ट डाउनी जूनियर (66 मिलियन डॉलर) है. इसके बाद चौथे स्थान पर अक्षय कुमार हैं. इस सूची में ब्रैडली कूपर, क्रिस इवांस और पॉल रूड भी टॉप-10 में हैं.

श्रीनगर और जम्मू के मेयरों को राज्य मंत्री का दर्जा मिला

जम्मू-कश्मीर सरकार ने हाल ही में श्रीनगर और जम्मू नगर निकायों के मेयरों को राज्य मंत्री स्तर का दर्जा देने का फैसला किया है. सामान्य प्रशासन विभाग के अतिरिक्त सचिव सुभाष छिब्बर की ओर से 21 अगस्त 2019 को इस आशय का आदेश जारी किया गया था.

जारी आदेश में कहा गया है कि श्रीनगर नगर निगम (एसएमसी) एवं जम्मू नगर निगम (जेएमसी) के मेयर को उनके क्षेत्रीय अधिकार के तहत राज्यमंत्री के स्तर का दर्जा दिया गया है. नगर निगमों के लिए चुनाव 13 साल के अंतराल के बाद अक्टूबर 2018 में चार चरणों में हुआ था. इस समय श्रीनगर के महापौर (मेयर) जुनैद अजीम मट्ट हैं तथा जम्मू के महापौर चंद्र मोहन गुप्ता हैं. इस दर्जे के साथ जुनैद अजीम मट्ट और चंद्र मोहन गुप्ता की शक्ति बढ़ जाएगी. वे अब कार्यपालिका संबंधी फैसले लेने में सक्षम होंगे.

केंद्रीय गृह सचिव राजीव गौबा कैबिनेट सचिव नियुक्त

केंद्रीय गृह सचिव राजीव गौबा को 21 अगस्त 2019 को अगला कैबिनेट सचिव नियुक्त किया गया है. उनका कार्यकाल दो साल का होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने राजीव गौबा को कैबिनेट सचिव के पद पर नियुक्ति को मंजूरी दी है. उनका कार्यकाल 30 अगस्त 2019 से दो साल या अगले आदेश, जो भी पहले हो, तक होगा.

राजीव गौबा, पी. के. सिन्हा की जगह लेंगे.  पी. के. सिन्हा इस पद पर चार साल पूरा करने के बाद कार्यकाल विस्तार के तहत काम कर रहे थे. केंद्र सरकार ने पी. के. सिन्हा को चार साल से अधिक का विस्तार नियमों में बदलाव लाकर दिया था. केंद्र सरकार ने इसके अतिरिक्त अजय कुमार को रक्षा सचिव, बृज कुमार अग्रवाल को लोकपाल के सचिव और सुभाष चंद्रा को रक्षा उत्पादन विभाग का सचिव नियुक्ति किया है.

चंद्रयान -2 चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश किया: जानें अब आगे क्या होगा?

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 20 अगस्त 2019 को चंद्रयान-2 को चांद की पहली कक्षा में सफलतापूर्वक दाखिल करा दिया. इसके साथ ही इसरो के नाम एक और बड़ी उपलब्धि हो गई. इसरो के अनुसार, इस मिशन का अगला बड़ा कदम 02 सितंबर को होगा जब ऑर्बिटर से लैंडर निकल जाएगा.

इसरो ने बताया की चांद के 3 लाख 84 हजार किलोमीटर के सफर पर निकला चंद्रयान-2 अब अपने मिशन से मात्र 18 हजार किलोमीटर दूर है. इसरो के मुताबिक, यह अभियान सफल रहा तो रूस, अमेरिका और चीन के बाद भारत चंद्रमा की सतह पर रोवर पहुंचाने वाला चौथा देश बन जाएगा.

भारत, दुनिया का सबसे बड़ा SO2 उत्सर्जनकर्ता: ग्रीनपीस

भारत, विश्व में मानवजनित सल्फर डाइऑक्साइड (SO2) का सबसे बड़ा उत्सर्जनकर्ता देश है. पर्यावरण संरक्षण से जुड़े एनजीओ ग्रीनपीस द्वारा 19 अगस्त 2019 को जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है. कोयला जलाने से सल्फर डाइऑक्साइड उत्पन्न होता है और वायु प्रदूषण में इसकी हिस्सेदारी सबसे ज्यादा होती है.

ग्रीनपीस द्वारा जारी नासा के आंकड़ों के एक विश्लेषण से पता चलता है कि विश्व के सभी मानवजनित सल्फर डाइऑक्साइड (SO2) उत्सर्जन के हॉटस्पॉट की तुलना में भारत में 15 प्रतिशत अधिक है. SO2 हॉटस्पॉट का पता ओएमआई (ओजोन मॉनिटरिंग इंस्ट्रूमेंट) उपग्रह द्वारा लगाया गया था. यह रिपोर्ट पर्यावरण के लिए काम करने वाली गैर-सरकारी संस्था (एनजीओ) ग्रीनपीस ने अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के उपग्रह की मदद से देश से बीस पावर प्लांट वाले शहरों का अध्ययन कर तैयार की है.

भारतीय सिनेमा के मशहूर संगीतकार 'खय्याम' का निधन

भारतीय सिनेमा के मशहूर संगीतकार मोहम्मद ज़हूर ख़य्याम हाशमी का 20 अगस्त 2019 को निधन हो गया. वे 93 साल के थे. उन्हें पिछले कुछ समय से सांस लेने में दिक़्क़त के वजह से मुंबई के जुहू में एक अस्पताल में इलाज चल रहा था.

खय्याम का पूरा नाम ‘मोहम्मद जहूर खय्याम हाशमी’ था लेकिन फिल्म जगत में उन्हें ‘खय्याम’ के नाम से प्रसिद्धी मिली थी. उन्‍हें 'कभी-कभी' तथा 'उमराव जान' जैसी फिल्मों के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि मशहूर संगीतकार खय्याम साहब के निधन से अत्यंत दुखी हूँ.

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा का निधन, तीन दिन का राजकीय शोक

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. जगन्नाथ मिश्रा का 19 अगस्त 2019 को दिल्ली में निधन हो गया. वे 83 साल के थे. वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे. उनका दिल्ली के एक अस्पताल में इलाज चल रहा था.

उनके निधन की खबर मिलते ही पूरे बिहार में शोक की लहर व्याप्त है. उनकी पत्नी वीणा मिश्रा का भी जनवरी 2019 में गुड़गांव के एक हॉस्पीटल में 73 वर्ष की आयु में निधन हो गया था. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा के निधन पर शोक जताया है. केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भी जगन्नाथ मिश्रा के निधन पर शोक जताया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा की उनका अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा. बिहार में जगन्नाथ मिश्रा के निधन पर तीन दिन के राजकीय शोक का घोषणा किया गया.

Related Categories

Popular

View More