Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 11 अक्टूबर से 16 अक्टूबर 2021

Vikash Tiwari

Top 10 Weekly Current Affairs Hindi: जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–महेंद्र सिंह धोनी, राहुल द्रविड़ और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

1. महेंद्र सिंह धोनी ने रचा इतिहास, टी20 में 300 मैचों में कप्तानी करने वाले पहले खिलाड़ी बने

महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2006 में टी20 में पदार्पण किया और साल 2007 से वह भारत तथा आईपीएल में कप्तानी का जिम्मा संभाल रहे हैं. उन्होंने आईपीएल फाइनल से पहले जिन 299 मैचों में कप्तानी की उनमें उन्होंने 176 में जीत दर्ज की जबकि 118 मैच में उन्हें हार मिली. दो मैच टाई समाप्त हुए और तीन मैचों का परिणाम नहीं निकला.

भारत ने धोनी की अगुवाई में ही 2007 में पहले टी20 विश्व कप का खिताब जीता. उनकी कप्तानी में भारत ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में कुल 72 मैच खेले जिनमें से उसे 41 में जीत और 28 में हार मिली. एक मैच टाई छूटा जबकि दो मैचों का परिणाम नहीं निकला. इसके अतिरिक्त उन्होंने विभिन्न अभ्यास मैचों में भारतीय टीम की अगुवाई की.

 

2. राहुल द्रविड़ बनेंगे भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच, इसके पीछे है ये बड़ी कारण

लंबे वक्त से इस बात पर जोर डाला जा रहा था कि रवि शास्त्री के बाद भारत का अगला कोच कौन बनेगा, लेकिन अब बीसीसीआई इस बात को साफ कर चुका है. राहुल द्रविड़ टी20 वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया के कोच बनेंगे. राहुल द्रविड़ का करार पहले 2023 तक के लिए होगा.

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने द्रविड़ के साथ एक लंबी बैठक की. राहुल द्रविड़ को कोच बनाए जाने से भारतीय टीम के कई खिलाड़ियों को मदद मिलेगी. दरअसल भारतीय टीम में अब कई युवा खिलाड़ियों ने भी अपनी जगह बनाना शुरू कर दिया है. ये सभी खिलाड़ी अंडर- 19 के दिनों में द्रविड़ की अगुआई में ही खेले हैं.

 

3. भारत छठवीं बार UNHRC का सदस्य बना, जानें विस्तार से

यूएनएचआरसी का सदस्य देशों का चुनाव संयुक्त राष्ट्र में गुप्त मतदान के जरिए किया गया है. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने ट्वीट करके यूएनएचआरसी का सदस्य चुने जाने की जानकारी दी है. उन्होंने लिखा कि भारत छठवीं बार भारी बहुमत से यूएनएचआरसी के लिए फिर से निर्वाचित हुआ.

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) में 47 सदस्य देश शामिल होते हैं. इनका चुनाव संयुक्त राष्ट्र महासभा के जरिए किया जाता है. इस परिषद के सदस्य देशों की सीट का बंटवारा भौगोलिक आधार पर किया गया है. इसमें अफ्रीका और एशिया पैसिफिक क्षेत्र से 13-13 सदस्य चुने जाते हैं.

 

4. भारत नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में निवेश आकर्षण सूचकांक में तीसरे स्थान पर, जानें पहले स्थान पर कौन

इस सूची में दुनिया के शीर्ष 40 देशों को नवीकरणीय ऊर्जा निवेश और परियोजनाएं लगाने को लेकर आकर्षण के आधार पर शामिल किया गया है. बयान के मुताबिक कंपनियों और निवेशकों के लिए पर्यावरण, सामाजिक और संचालन व्यवस्था (ईएसजी) एजेंडा में ऊपर आने के साथ आरईसीएआई यह भी बताता है कि कॉरपोरेट बिजली खरीद समझौता (पीपीए) स्वच्छ ऊर्जा वृद्धि के प्रमुख तत्व के रूप में उभर रहा है.

इस सूचकांक में अमेरिका पहले और चीन दूसरे स्थान पर है. रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका, चीन और भारत लगातार अपनी रैंकिंग बनाए हुए हैं. वहीं इंडोनेशिया पहली बार आरईसीएआई में शामिल हुआ है. जर्मनी एक पायदान ऊपर चढ़कर छठे स्थान पर और आस्ट्रेलिया एक पायदान नीचे खिसक कर सातवें स्थान पर है.

 

5. केंद्र सरकार ने बढ़ाई Abortion की समय-सीमा, अब प्रेग्नेंसी के इतने हफ्ते तक हो सकेगा गर्भपात

यह नए नियम मार्च में संसद में पारित गर्भ का चिकित्सकीय समापन (संशोधन) विधेयक, 2021 के तहत अधिसूचित किए गए हैं. पुराने नियमों के अंतर्गत, 12 सप्ताह (तीन महीने) तक के भ्रूण का गर्भपात कराने के लिए एक डॉक्टर की सलाह की जरुरत होती थी और 12 से 20 सप्ताह (तीन से पांच महीने) के गर्भ के मेडिकल समापन के लिए दो डॉक्टरों की सलाह जरूरी होती थी.

इन परिस्थितियों में 24 सप्ताह (छह महीने) के बाद गर्भपात के संबंध में फैसला लेने के लिए राज्य स्तरीय मेडिकल बोर्ड का गठन किया जाएगा. मेडिकल बोर्ड का काम होगा, यदि कोई महिला उसके पास गर्भपात का अनुरोध लेकर आती है तो उसकी और उसके रिपोर्ट की जांच करना और आवेदन मिलने के तीन दिनों के भीतर गर्भपात की अनुमति देने या नहीं देने के संबंध में फैसला सुनाना है.

 

6. New Jersey of Team India: BCCI ने जारी की भारतीय टीम की स्पेशल वर्ल्ड कप जर्सी, जानें नई जर्सी के बारे में

बीसीसीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के जरिए खिलाड़ियों की ड्रेस पहने हुए तस्वीर पोस्ट की है, जो देखते ही देखते फैंस के बीच चर्चा का विषय बन गयी है और फैंस इसे फॉरवर्ड कर रहे हैं, इसे रिट्वीट कर रहे हैं और लाइक भी कर रहे हैं. बीसीसीआई ने कुछ ही दिन पहले ही बता दिया था कि 13 अक्टूबर को टीम इंडिया की नई जर्सी का ऐलान होगा.

नई जर्सी को बीसीसीआई ने अपने सोशल मीडिया हैंडल्स पर जारी किया है. नई किट को ‘बिलियन चीयर्स जर्सी’ नाम दिया गया है. किट में बीसीसीआई के लोगो के ऊपर तीन स्टार्स भी हैं. तीन सितारे भारतीय टीम द्वारा जीते गए तीन विश्व कप का प्रतिनिधित्व करते हैं. इनमें से दो जीत वनडे फॉर्मेट (1983 और 2011), जबकि एक टी20 फॉर्मेट (2007) में आई थीं.

 

7. अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को मिला सौर मंडल के बाहर के ग्रह से पहला रेडियो सिग्नल, जानें पूरा मामला

वैज्ञानिकों ने एक बयान में कहा कि हम लंबे समय से जानते हैं कि हमारे अपने सौर मंडल के ग्रह शक्तिशाली रेडियो तरंगों का उत्सर्जन करते हैं क्योंकि उनके चुंबकीय क्षेत्र सौर हवा के साथ बातचीत करते हैं, लेकिन हमारे सौर मंडल के बाहर के ग्रहों से रेडियो सिग्नल अभी तक नहीं लिए गए थे.

अंतरिक्ष वैज्ञानिक लंबे वक्त से ब्रह्माण्ड में अन्य ग्रहों की खोज में जुटे हैं. अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के अनुसार, वे जानते हैं कि हमारे अपने सौर मंडल के ग्रह शक्तिशाली रेडियो तरंगे भेजते हैं, क्योंकि इनका चुंबकीय क्षेत्र सौर हवा से मिलता है. लेकिन हमारे सौर मंडल से बाहर के ग्रहों से निकलने वाली रेडियो तरंगों को अभी तक नहीं पकड़ा गया था.

 

8. Rakesh Asthana को बड़ी राहत, Delhi High Court ने नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका को किया खारिज

दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना (Delhi Police Commissioner) की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका पर हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने इससे पहले केंद्र को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था. इस याचिका में राकेश अस्थाना की बतौर दिल्ली पुलिस कमिश्नर नियुक्ति एवं उनकी नौकरी में एक साल का सेवा विस्तार को चुनौती दी गई थी.

राकेश अस्‍थाना को उनकी सेवानिवृत्ति से कुछ दिन पहले दिल्‍ली का पुलिस कमिश्नर बनाया गया था. वहीं दिल्ली विधानसभा में अस्‍थाना की पुलिस कमिश्‍नर के तौर पर नियुक्ति के खिलाफ बाकयदा प्रस्‍ताव पारित किया था और केंद्र सरकार से इस नियुक्ति को वापस लेने को कहा था.

 

9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सलाहकार बने पूर्व IAS अमित खरे, जानें उनके बारे में सबकुछ

मानव संसाधन और सूचना प्रसारण मंत्रालय में सचिव के तौर पर सेवाएं दे चुके अमित खरे को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सलाहकार नियुक्त किया गया है. 1985 बैच के आईएएस अधिकारी अमित खरे 30 सितंबर को ही उच्च शिक्षा सचिव के पद से रिटायर हुए थे. सरकार की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने अमित खरे को प्रधानमंत्री मोदी का सलाहकार बनाए जाने को मंजूरी दी है.

अमित खरे ही वह आईएएस अधिकारी हैं जिन्होंने चारा घोटाले का पर्दाफाश किया था. उन्होंने चाईबासा के उपायुक्त पद पर रहते हुए चारा घोटाला में पहली एफआईआर दर्ज कराई थी. यह केस हाई प्रोफाइल था. इसमें बिहार के कई नेता और अधिकारी जेल गए और उन्हें सजा मिली. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव भी इसी मामले में सजा काट रहे हैं. फिलहाल वे जेल से बेल पर बाहर हैं.

 

10. Coal Crisis in India: देश में बिजली संकट पैदा होने का खतरा, भारत और चीन में क्यों आया कोयले का संकट?

ऊर्जा मंत्रालय के अनुसार, विदेश से आने वाले कोयले की कीमत बढ़ने से इसकी सप्लाई कम हुई है और घरेलू कोयले पर निर्भरता बढ़ी है. इसका परिणाम, कोयले की कमी देखने को मिल रही है. राज्यों ने केंद्र सरकार से सहायता मांगी है तो पावर सप्लाई करने वाली कंपनियां भी ग्राहकों से सोच समझकर बिजली खर्च करने को कह रही हैं.

देश में कोयले की कमी आ गई है. अगस्त 2021 से बिजली की मांग में बढ़ोतरी देखी जा रही है. अगस्त 2021 में बिजली की खपत 124 बिलियन यूनिट थी जबकि अगस्त 2019 में (कोविड अवधि से पहले) खपत 106 बिलियन यूनिट थी. यह लगभग 18-20 प्रतिशत की वृद्धि है. हमारे देश में लगभग 72 प्रतिशत बिजली की मांग कोयले के जरिए पूरी की जाती है.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now