Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 20 सितंबर से 25 सितंबर 2021

Vikash Tiwari

Top 10 Weekly Current Affairs Hindi: जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन, सोनी इंडिया और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

1. World Pharmacist Day 2021: जानें 25 सितंबर को ही क्यों मनाते हैं विश्व फार्मासिस्ट दिवस और क्या है इसका इतिहास

इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन (एफआईपी) अपने सभी सदस्यों को इस आयोजन को सफल बनाने के लिए भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करता है. इसके अतिरिक्त दुनिया के सभी कोनों में स्वास्थ्य सुविधा में सुधार आ सके, इसलिए भी इस दिन की महत्ता है. फार्मासिस्ट कारण हैं कि वे दुनिया को सभी के लिए एक बेहतर जगह बनाने के लिए अपने अनुभव, ज्ञान और विशेषज्ञता का उपयोग करते हैं.

विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य उन आयोजनों को प्रोत्साहित करना है जो दुनिया के हर कोने में स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में फार्मासिस्ट की भूमिका को बढ़ावा देते हैं और उसकी वकालत करते हैं. चिकित्सा क्षेत्र में फार्मसिस्ट का महत्वपूर्ण योगदान है. खासकर कोरोना महामारी के दौर में फार्मासिस्ट ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

 

2. Sony and Zee Merger: ज़ी एंटरटेनमेंट का होगा सोनी इंडिया में विलय, दोनों के बीच हुई सैद्धांतिक सहमति

पुनीत गोयनका इस मर्ज किए गए ZEEL-SONY के प्रबंध निदेशक (MD) और CEO बने रहेंगे. इस मर्ज की गई इकाई को भारत में सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध किया जाएगा. ज़ी एंटरटेनमेंट के चेयरमैन आर. गोपालन ने यह कहा है कि, ZEEL अपने विकास पथ पर मजबूती से अग्रसर है और बोर्ड का दृढ़ विश्वास है कि, इस विलय से ZEEL को फायदा होगा.

सोनी इंडिया इस विलय प्रक्रिया के एक हिस्से के तौर पर, ZEEL में अपनी विकास पूंजी का निवेश करेगा ताकि समापन (क्लोजिंग) के समय उसके पास लगभग 1.575 बिलियन डॉलर हों. ZEEL और Sony India के मौजूदा अनुमानित इक्विटी मूल्यों के आधार पर, ZEEL के पक्ष में सांकेतिक विलय अनुपात 61.25 प्रतिशत होगा.

 

3. हिमाचल प्रदेश के काजा में बना विश्व का सबसे ऊंचा चार्जिंग स्टेशन, जानें इसके बारे में सबकुछ

काजा में इलेक्ट्रिक वाहनों का चार्जिंग स्टेशन स्थापित होने से काफी फायदा होगा और ग्रीन पर्यावरण के लिए सार्थक रहेगा. अब जो भी पर्यटक इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ स्पीति घूमना आना चाहते है वो आसानी से आ सकते है. उन्हें अब अपनी गाड़ियों के चार्जिंग की चिंता नहीं सताएगी. अब काजा में चार्जिंग स्टेशन में अपने वाहन चार्ज कर सकेंगे. इस चार्जिंग स्टेशन में इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने की सुविधा मिलेगी.

इस चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन क्षेत्र के पर्यावरण की रक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करने वाले यात्री काजा में चार्जिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे. परीक्षण के आधार पर, दो इलेक्ट्रिक स्कूटरों को सफलतापूर्वक चार्ज किया गया.

 

4. Indian Army की बढ़ेगी ताकत, रक्षा मंत्रालय ने 118 अर्जुन टैंक का दिया ऑर्डर

यह ऑर्डर 7,523 करोड़ रुपए का है. इससे भारतीय सेना की ताकत में और इजाफा होने जा रहा है. इससे भारत के मेक इन इंडिया को बढ़ावा देगा और यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत की दिशा में बड़ा कदम होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 फरवरी 2021 को भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे को अर्जुन MK-1A सौंपे थे.

Mk-1A अर्जुन टैंक का नया संस्करण है. इसे 72 नई सुविधाओं और अधिक स्वदेशी उपकरणों के साथ बनाया गया है. इसमें फायर पावर, गतिशीलता समेत कई अतिरिक्त फीचर दिए हैं. रक्षा मंत्रालय ने बताया कि 118 अर्जुन टैंक के लिए 23 सितंबर 2021 को हैवी व्हीकल फैक्ट्री चेन्नई को ऑर्डर दिया गया है.

 

5. स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा फैसला, डोर-टू-डोर कोविड 19 वैक्सीन लगाने की दी अनुमति

नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा कि भारत में ‘डोर टू डोर’ कोविड टीकाकरण की अनुमति दी गई है. इसके लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा कि मुझे ये बताते हुए खुशी हो रही है कि हमने उन लोगों के लिए एक प्रावधान किया है जो दिव्यांग हैं और वो टीकाकरण केंद्र तक पहुंचने में सक्षम नहीं हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामले घटने के बावजूद अब भी हम महामारी की दूसरी लहर के बीच में हैं. केरल एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या एक लाख से अधिक है. पिछले हफ्ते सामने आए कुल मामलों में 62.73 प्रतिशत इसी राज्य से थे.

 

6. चंद्रमा के नोबल क्रेटर पर वर्ष 2023 में उतरेगा नासा का VIPER रोवर, यहां पढ़ें सब कुछ

नासा का यह वोलेटाइल्स इन्वेस्टिगेशन पोलर एक्सप्लोरेशन रोवर (VIPER) पानी का पता लगाने के लिए इस क्षेत्र की सतह का नक्शा बनाने के लिए चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के नोबेल क्रेटर क्षेत्र पर उतरेगा. आर्टेमिस मिशन के एक हिस्से के रूप में, इस VIPER को NASA की वाणिज्यिक लूनर पेलोड सर्विसेज पहल के तहत स्पेसएक्स फाल्कन-हेवी रॉकेट पर लॉन्च किया जाएगा.

यह VIPER रोवर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव और इसके आसपास के क्षेत्रों में पानी और अन्य संभावित संसाधनों की उपस्थिति का पता लगाएगा. यह VIPER रोवर चंद्रमा की उत्पत्ति, विकास और इतिहास का अध्ययन करेगा और भविष्य के चंद्र आर्टेमिस मिशन के लिए चंद्र वातावरण को समझेगा.

 

7. FDA ने फाइजर के बूस्टर डोज को दी मंजूरी, जानिए किन लोगों को लगेगी तीसरी खुराक

एफडीए ने 65 से अधिक और उच्च जोखिम वाले लोगों के लिए ही फाइजर कोविड बूस्टर डोज को मंजूरी दी है. अमेरिका में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के मामलों में बढ़ोतरी के बीच हाल ही में एक्सपर्ट ने कोरोना से अतिरिक्त सुरक्षा के लिए बूस्टर डोज देने की सिफारिश की थी.

भारत में कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने साफ किया है और कहा है कि प्राथमिकता दो खुराक का पूर्ण टीकाकरण का है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने साफ किया है कि भारत की प्राथमिकता सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज देने की है और यह जारी रहेगा.

 

8. भारत 2050 तक दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा आयातक होगा: रिपोर्ट

रिपोर्ट में कहा गया है कि विश्व अर्थव्यवस्थाओं के बीच वर्तमान अनुमानित रैंकिंग के हिसाब से भारत 2.8 प्रतिशत आयात हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़े आयातक देशों में आठवें स्थान पर है और साल 2030 तक चौथा सबसे बड़ा आयातक बनने के लिए तैयार है.

चीन इस आर्थिक बदलाव का एक प्रमुख चालक है क्योंकि इसके वर्ष 2030 तक दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की उम्मीद है. रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि भारत वर्ष 2050 तक दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की रैंकिंग में चीन और अमेरिका के बाद, वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद में 6.8 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगा.

 

9. अफगानिस्तान में IPL के प्रसारण पर रोक, जानें क्या है वजह

अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा है और अब वहां पर नए नए फरमान जारी किए जा रहे हैं. ताजा घटनाक्रम के अनुसार अब आइपीएल के मुकाबलों का प्रसारण अफगानिस्तान में नहीं किया जा सकेगा. तालिबान को चीयर लीडर्स और स्टेडियम में बिना सिर ढकी महिलाओं से आापत्ति है.

तालिबान शासित अफगानिस्तानी सरकार का मानना है कि आइपीएल उनकी धार्मिक भावनाओं के विरुद्ध है और उनके माने जाने वाली चीजों पर आघात करती है. इसी वजह से यूएई में खेले जा रहे दूसरे चरण के प्रसारण पर अफगानिस्तान में रोक लगाने का फैसला लिया गया है.

 

10. मिताली राज ने रचा इतिहास, करियर के 20 हजार रन पूरे किए

मिताली राज की गिनती भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे बेहतरीन महिला क्रिकेटरों में की जाती रही है. इसके पीछे की वजह मिताली राज का लगातार बल्ले से दमदार प्रदर्शन रहा है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच में भी अपने बल्ले से रन बनाने का काम किया.

मिताली राज ने सबसे पहले रेलवे के लिए क्रिकेट खेलना शुरू किया था और साल 1997 में आयरलैंड के खिलाफ डेब्यू मैच में शतकीय पारी खेला था. मिताली के नाम 7 शतक दर्ज हैं और वनडे क्रिकेट में नंबर वन रैंकिंग के साथ दुनिया की टॉप बल्लेबाज हैं.

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now