JagranJosh Education Awards 2022 - Nominations Open!
Next

टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 29 नवंबर से 04 दिसंबर 2021

Vikash Tiwari

Top 10 Weekly Current Affairs Hindi: जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–भारतीय नौसेना दिवस, गीता गोपीनाथ और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

1. Indian Navy Day 2021: जानिए भारतीय नौसेना दिवस 4 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है?

भारतीय नौसेना देश की समुद्री सीमाओं की रक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. भारत के अंतरराष्ट्रीय संबंधों को मजबूत करने में भी भारतीय नौसेना का महत्वपूर्ण योगदान है. भारत की तीन सेनाओं में से एक नौसेना अपने सर्वश्रेष्ठ स्वरूप में है. भारतीय नौसेना अपनी क्षमताओं में लगातार इजाफा करते हुए यह आज विश्व की सबसे बड़ी नौसेनाओं में शामिल है.

दुनिया में चौथी सबसे मजबूत भारतीय नौसेना की ताकत दिनों दिन बढ़ती जा रही है. नौसेना के पास कुल जहाजों की संख्या 280 से ज्यादा है. भारतीय नौसेना की स्थापना 1612 में हुई थी. आजादी के बाद 1950 में इसका फिर से गठन हुआ और इसे इंडियन नेवी का नाम दिया गया था.

 

2. गीता गोपीनाथ ने रचा इतिहास, IMF में पहली महिला डिप्टी एमडी पद पर होंगी काबिज

आईएमएफ की चीफ क्रिस्तलीना जॉर्जीवा के बाद गीता गोपीनाथ का ही नंबर होगा. ऐसा पहली बार होगा जब वॉशिंगटन स्थित इस अंतराष्ट्रीय संस्था में शीर्ष के दो पदों पर महिलाएं बैठेंगी. गीता गोपीनाथ IMF की पहली मैनेजिंग डायरेक्टर होगी. इसका घोषणा करते हुए IMF ने कहा है कि यह नियुक्ति 21 जनवरी से प्रभावी होगी.

गीता गोपीनाथ का भारत से काफी करीबी नाता रहा है. उनका जन्म भारत में हुआ था और उन्होंने साल 1992 में दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज से अर्थशास्त्र में ऑनर्स की पढ़ाई की थी. उन्‍होंने व्यापार एवं निवेश, अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संकट, मुद्रा नीतियां, कर्ज और उभरते बाजारों की समस्याओं पर लगभग 40 शोध-पत्र भी लिखे हैं.

 

3. क्या आपको पता है किन-किन देशों में फैल चुका है Corona का नया वैरियंट Omicron, देखें पूरी लिस्ट

आपको बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इस वायरस को चिंता का विषय बताया है. यह वैरियंट इतना संक्रामक है कि 24 नवंबर 2021 को पहली बार डिटेक्ट होने के बाद अबतक 30 से अधिक देशों में फैल चुका है. हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से ना घबराने की अपील करते हुए सुरक्षा का पूरा ध्यान रखने की सलाह दी है.

दक्षिण अफ्रीका में शोधकर्ताओं ने 24 नवंबर 2021 को कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रीन की पहचान की. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दो दिन बाद इसे चिंता वाला वैरियंट करार दिया. ओमीक्रोन कोरोना वायरस के स्वरूप के मामले में बेहद अलग है क्योंकि यह अब तक सार्स-सीओवी-2 का सबसे ज्यादा बदला हुआ स्वरूप है.

 

4. India’s Most Powerful Women: वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman देश की सबसे शक्तिशाली महिला, देखें पूरी लिस्ट

इस सूची में लोकप्रिय हस्तियों के नाम शामिल हैं. यह महिलाओं द्वारा किए गए कार्यों तथा विभिन्न क्षेत्रों में देश में उनके योगदान को मान्यता देता है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बाद दूसरे नंबर पर नीता अंबानी का नाम आता है. तीसरे नंबर पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन का नाम है.

फॉर्च्यून इंडिया की वेबसाइट पर नीता अंबानी के बारे में बताया गया कि अप्रैल 2020 में जब लॉकडाउन लगा था, तो नीता अंबानी ने Reliance Foundation Hospital की मैनेजमेंट टीम के साथ बैठक की थी. इस बैठक कोविड से गरीब कितना प्रभावित हुआ, इसको लेकर चर्चा हुई थी. उन्होंने इसके बाद मुंबई में BMC के साथ मिलकर एक टीम बनाई थी.

 

5. Corona virus के बाकी वेरिएंट से बिल्कुल अलग है Omicron: एक्सपर्ट

डैंग्स लैब के निदेशक डॉ नवीन डैंग बताते हैं कि ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant), जिसमें कि अपने म्यूटेशंस के अतिरिक्त दूसरे वेरिएंट में पाए जाने वाले म्यूटेशंस भी पाए जाते हैं वह कैसे दूसरे वेरिएंट से अलग है. उन्होंने कहा कि विभिन्न रूपों का मतलब है कि एक या अधिक जींस में म्यूटेशंस हुए हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख ने हाल ही में कहा कि दर्जनों महामारी से प्रभावित देशों ने ओमीक्रोन का मुकाबला करने के लिए प्रतिबंधों को फिर से लागू करना शुरू कर दिया. ओमीक्रोन नया और संभावित रूप से अधिक खतरनाक कोरोना वायरस का वेरिएंट है.

 

6. World's Most Expensive Cities: Tel Aviv पहली बार दुनिया का सबसे अमूल्य शहर बना, जानें विस्तार से

आमतौर पर लोग सोचते है कि पेरिस और लंदन शहर सबसे महंगे होंगे. हालांकि, इस मामले में तेल अवीव (Tel Aviv) नाम का शहर सबसे आगे है. ये शहर इजराइल में पड़ता है और इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) के अनुसार दुनिया का सबसे महंगा शहर है.

तेल अवीव की राष्ट्रीय मुद्रा शेकेल की मजबूती डॉलर के मुकाबले बढ़ने के साथ परिवहन और किराने के सामान की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण रैंकिंग में ऊपर चढ़ गया. आपको बता दें कि इस साल का डाटा अगस्त और सितंबर में एकत्र किया गया था.

 

7. World AIDS Day 2021: जानें कब और क्यों मनाया जाता है विश्व एड्स दिवस, क्या है इसका महत्व और इतिहास

विश्व एड्स दिवस मनाने की वजह, एचआईवी या एड्स के प्रति लोगो को जागरुक करना और इससे ग्रसित लोगों की मदद करना था. विश्व एड्स दिवस मनाने का उद्देश्य एचआईवी संक्रमण की वजह से होने वाली महामारी एड्स के बारे में हर उम्र के लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाना है.

यह दिवस लोगों और सरकारों को याद दिलाता है कि एचआईवी वायरस बहुत अधिक प्रचलित है. इसके खिलाफ सतर्क रहने की जरूरत है. विश्व एड्स दिवस लोगों को बताया है कि अभी ओर जागरूकता बढ़ाने, जनता को शिक्षित करने और एड्स के खिलाफ मिलजुलकर लड़ने की आवश्यकता है.

 

8. भारत को मिला इजराइली हेरॉन ड्रोन, जानिए इस Drone की खासियत

हालांकि, ड्रोन मिलने कोरोना संक्रमण स्थिति के कारण कुछ महीनों की देरी हुई है लेकिन अब इसके साथ ही भारतीय सेना की निगरानी क्षमताओं को एक बड़ा बढ़ावा मिला है. कोरोना महामारी के कारण कुछ महीनों की देरी के बाद अब एक बार फिर भारतीय रक्षा क्षेत्र को बड़ी मजबूती प्रदान देने की कोशिश शुरू हो गई है.

हेरॉन ड्रोन एक बार हवा में उठा तो 52 घंटे तक उड़ान भरने में सक्षम है. यह जमीन से 35 हजार फीट यानी साढ़े दस किलोमीटर की ऊंचाई पर बेहद शांति से उड़ता रहता है. आपको बता दे कि साल 2019 में भी बालाकोट एयर स्ट्राइक के तुरंत बाद भारतीय सेना को यह ड्रोन उपलब्ध कराई गई थीं.

 

9. बारबाडोस बना गणतंत्र देश, खत्म हुआ ब्रिटेन का राज

गवर्नर जनरल सैंड्रा मेसन देश की राष्ट्रपति बनाई गई हैं. उनकी नियुक्ति क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा की गई है. मेसन ने बारबाडोस की पहली राष्ट्रपति के रूप में शपथ लीमेसन अटॉनी और जज भी रही हैं. उन्‍होंने वेनेजुएला, कोलंबिया, चिली और ब्राजील के राजदूत के तौर पर काम भी किया है.

इस कैरिबियाई द्वीप पर पहला अंग्रेज़ी जहाज़ 400 साल पहले पहुंचा था. बारबाडोस ने महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय को राष्ट्र प्रमुख के तौर पर त्याग दिया है लेकिन वो अभी भी 15 अन्य देशों की महारानी हैं. इनमें ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और जमैका जैसे देश शामिल हैं.

 

10. Twitter New CEO Parag Agrawal: जानें कौन हैं पराग अग्रवाल, जिन्हें बनाया गया ट्विटर के नए सीईओ

कंपनी के बोर्ड ने मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) पराग अग्रवाल को कंपनी का नया सीईओ नियुक्त करने का घोषणा किया है. जैक डोर्सी ने एक बयान में कहा कि मैंने ट्विटर को छोड़ने का फैसला लिया है क्योंकि मेरा मानना है कि कंपनी अब अपने संस्थापकों से आगे बढ़ने के लिए तैयार है.

पराग अग्रवाल ने आईआईटी-बॉम्बे से ग्रेजुएशन किया है और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में पीएचडी की है. ट्विटर के साथ जुड़ने से पहले पराग अग्रवाल याहू, माइक्रोसॉफ्ट और एटीएंडटी जैसी दिग्गज अमेरिकी कंपनियों के साथ काम कर चुके हैं.

 

 

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now