टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 01 अप्रैल से 06 अप्रैल 2019

जागरण जोश डॉट कॉम अपने पाठकों के लिए पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है.

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अब तक मिले अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों की सूची

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अब तक विभिन्न अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है. विश्व के अलग-अलग मंचों पर प्रधानमंत्री मोदी दिए गये इन पुरस्कारों के कारण न केवल उनकी बल्कि भारत की साख में भी बढ़ोतरी हुई है.

प्रधानमंत्री मोदी को हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'जायेद मेडल' से नवाजने का फैसला किया है. प्रधानमंत्री मोदी को यह सम्मान भारत और यूएई के आपसी संबंधों को मजबूत करने के लिए दिया गया है.

2. भारतीय सेना ने द्वितीय विश्व युद्ध में इस्तेमाल किए विमान का मलबा ढूंढा

भारतीय सेना ने द्वितीय विश्व युद्ध में इस्तेमाल किए गए अमेरिकी वायुसेना के एक विमान का मलबा खोजा है. भारतीय सेना ने 04 अप्रैल 2019 को ट्वीट कर यह जानकारी दी.

भारतीय सेना के 12 सदस्‍यीय गश्‍ती दल ने पुलिस के साथ मिलकर 30 मार्च 2019 को अरूणाचल प्रदेश के रोइंग जिले से अमेरिकी वायुसेना के एक विमान का मलबा खोज निकाला, जो द्वितीय विश्‍व युद्ध के समय का है.

3. विश्वभर में 11 करोड़ 13 लाख लोग भुखमरी से प्रभावित: UN रिपोर्ट

विश्वभर में करीब 11 करोड़ 13 लाख लोगों को पिछले वर्ष घोर भुखमरी जैसी स्थिति का सामना करना पड़ा था. संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ की एक नई रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है.

रिपोर्ट के अनुसार युद्ध, जलवायु से जुड़ी आपदाओं और आर्थिक अशांति जैसे कारणों से पैदा हुए खाद्य संकट की वजह से दुनिया के 53 देशों के लोगों को पिछले साल घोर भुखमरी जैसी स्थिति का सामना करना पड़ा था.

4. वायु प्रदूषण से जीवन प्रत्याशा 20 महीने कम हुई: ग्लोबल रिपोर्ट

अमेरिका के दो संस्थान हेल्थ इफेक्ट्स इंस्टिट्यूट (HEI) एवं इंस्टिट्यूट फॉर हेल्थ मैट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (IHME) ने हाल ही में विश्व भर में वायु की गुणवत्ता से सम्बंधित रिपोर्ट जारी की. इस रिपोर्ट का शीर्षक है - स्टेट ऑफ़ ग्लोबल एयर-2019. रिपोर्ट के अनुसार भारत और चीन में विश्व भर में वायु प्रदूषण से होने वाली 5 मिलियन मौतों का 50% मौजूद है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि लंबे समय तक घर से बाहर रहने या घर में वायु प्रदूषण के चलते वर्ष 2017 में स्ट्रोक, डायबिटीज, हार्ट अटैक, फेफड़े के कैंसर या फेफड़े की पुरानी बीमारियों से करीब पूरी दुनिया में करीब 50 लाख लोगों की मौत हुई है.

5. अमेरिका ने भारत को सीहॉक हेलिकॉप्टर बेचने को मंजूरी दी, जानें खासियत

अमेरिका ने भारत को 24 एमएच-60आर रोमियो सीहॉक हेलिकॉप्टरों को बेचे जाने को मंजूरी दे दी है. भारत को पिछले एक दशक से अधिक समय से इन हंटर हेलिकॉप्टर की आवश्यकता थी.

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के मुताबिक-भारत को ये हेलीकॉप्टर 2.4 अरब डॉलर (लगभग 16 हजार करोड़ रुपए) में बेचे जाएंगे. हेलिकॉप्टर दुश्मन की पनडुब्बियों को नष्ट करने के अतिरिक्त जहाजों को खदेड़ने और समुद्र में तलाश एवं बचाव अभियान में कारगर साबित होंगे.

6. भारत ने लगातार तीसरे साल आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब बरकरार रखा

भारतीय क्रिकेट टीम ने लगातार तीसरे साल आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप गदा अपने पास ही बरबरार रखी है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 01 अप्रैल 2019 को इस बात की जानकारी दी.

यह गदा उस टीम को दी जाती है जो एक अप्रैल की कट ऑफ तारीख तक टेस्ट रैंकिंग (ICC Ranking) में नंबर-वन स्थान पर रहती है. आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारतीय टीम फिलहाल पहले नंबर पर है. न्यूजीलैंड की टीम दूसरे नंबर पर है.

7. ओडिशा के कंधमाल हल्दी को जीआई टैग प्रदान किया गया

ओडिशा की कंधमाल हल्दी को विशिष्ट भौगोलिक पहचान के लिए भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग प्रदान किया गया. कंधमाल की लगभग 15 प्रतिशत आबादी हल्दी की खेती से जुड़ी हुई है. जीआई टैग प्राप्त हो जाने से इसे विश्व बाजार में एक स्वतंत्र स्थान मिल जायेगा.

इसके पंजीकरण हेतु कंधमाल अपेक्स स्पाइसेज असोसिएशन फॉर मार्केटिंग द्वारा प्रयास किया गया था. इसके पंजीकरण आवेदन को वस्तु भौगोलिक संकेतक (पंजीकरण एवं संरक्षण) अधिनियम की धारा 13 की उपधारा 1 के तहत मंजूरी दिया गया है.

8. सुप्रीम कोर्ट ने पेंशन से संबंधित केरल हाईकोर्ट के फैसले को बरकरार रखा

सुप्रीम कोर्ट ने 01 अप्रैल 2019 को कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (ईपीएफओ) की याचिका को खारिज करते हुए केरल हाई कोर्ट के उस फैसले को बरकरार रखा है, जिसमें कर्मचारियों को उनकी पूरी सैलरी के हिसाब से पेंशन देने का आदेश दिया गया था. इस फैसले के बाद निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को भी ज्‍यादा पेंशन मिलेगी.

केरल हाईकोर्ट ने अपने एक आदेश में ईपीएफओ को कहा था कि रिटायर होने वाले कर्मचारियों को उनकी अंतिम सैलरी के आधार पर पेंशन मिलनी चाहिए. ईपीएफओ ने केरल हाईकोर्ट के इस आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी.

9. ज़ुज़ाना कैपुतोवा स्लोवाकिया की पहली महिला राष्ट्रपति बनीं

समाजसेवी पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखने वाली उम्मीदवार ज़ुज़ाना कैपुतोवा स्लोवाकिया की पहली महिला राष्ट्रपति बन गई हैं. कैपुतोवा ने राजनयिक मारोस सेफकोविक को दूसरे चरण की वोटों की गिनती में हरा दिया.

कैपुतोवा को यूरोपियन कमीशन के उपाध्यक्ष सेफ़्कोविक के 42 फीसदी पर 58 फीसदी वोटों से जीत हासिल हुई. पहले चरण के मतदान में कैपुतोवा को 40 फ़ीसदी वोट मिले थे जबकि सेफ़्कोविक को 19 प्रतिशत से भी कम वोट मिले थे. वे उदारवादी प्रोग्रेसिव स्लोवाकिया पार्टी की सदस्य हैं. उनकी जीत से पूर्व पार्टी की संसद में कोई सीट नहीं थी. वे 15 जून 2019 को पद की शपथ ग्रहण करेंगी.

देना बैंक, विजया बैंक और बैंक ऑफ़ बड़ौदा का विलय प्रभावी हुआ

भारत के दो सरकारी बैंकों - देना बैंक तथा विजया बैंक का 01 अप्रैल 2019 से बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय प्रभावी हो गया है. इन दोनों बैंकों के विलय के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक बन गया है. तीनों बैंकों के विलय के उपरांत विजया बैंक और देना बैंक की सभी शाखाएं बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) की शाखाओं के तौर पर काम करना आरंभ करेंगी.

भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा जारी जानकारी में कहा गया है कि विजया बैंक और देना बैंक के उपभोक्ताओं को 01 अप्रैल 2019 से बैंक ऑफ बड़ौदा का उपभोक्ता माना जाएगा. विदित हो कि केंद्र सरकार ने बैंक ऑफ बड़ौदा को अतिरिक्त खर्च की भरपाई के लिये 5,042 करोड़ रुपये देने का हाल ही में निर्णय लिया था.

यह भी पढ़ें: मार्च 2019 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

Related Categories

Popular

View More