Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 05 जुलाई से 10 जुलाई 2021

Vikash Tiwari

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–वीरभद्र सिंह और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

1.हिमाचल प्रदेश के पूर्व CM वीरभद्र सिंह का निधन

वीरभद्र सिंह ने दो बार कोरोना को मात दी थी. पिछले दो दिनों से उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही थी. जिसके बाद उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था. वे छह बार हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे थे. वीरभद्र सिंह को 05 जुलाई 2021 को सांस लेने में दिक्कत के बाद वेंटिलेटर पर रखा गया था और डॉक्टरों की टीम उनकी निगरानी कर रही थी.

वीरभद्र सिंह की राजनीतिक करियर काफी लंबा रहा है और वे 6 बार हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे थे. वीरभद्र सिंह साल 1983 से 1990, 1993 से 1998, 1998 से 2003, 2003 से 2007 और 2012 से 2017 तक हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे. इसके अतिरिक्त यूपीए सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री भी रह चुके थे.

 

2.केंद्र सरकार ने मछली पालक किसानों के लिए मत्स्य सेतुऐप पेश की

इस ऐप के माध्यम से किसानों को स्वच्छ जल में मछली पालन के तौर तरीकों को लेकर आधुनिक जानकारी दी गई है. इस ऑनलाइन पाठ्यक्रम ऐप का मुख्य उद्देश्य देश के जलकृषकों के लिए नवीनतम स्वच्छ जल कृषि प्रौद्योगिकियों का प्रसार करना है.

इस ऐप में मछली पालक किसानों को छोटे वीडियो के जरिए मिट्टी और पानी की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए बेहतर प्रबंधन, जलकृषि कार्यों में भोजन और स्वास्थ्य प्रबंधन का पालन करना सिखाया जाएगा.

 

3.IFFI का 52वां संस्करण 20 नवम्बर से गोवा में होगा शुरू, यहां जानें सबकुछ

इस महोत्सव का आयोजन गोवा में होने वाला है. इस महोत्सव का आयोजन भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के फिल्म महोत्सव निदेशालय (डीएफएफ) द्वारा गोवा की राज्य सरकार और भारतीय फिल्म उद्योग के सहयोग से किया जाएगा.

जनवरी 2021 में आयोजित आईएफएफआई के 51वें संस्करण की शानदार सफलता को देखते हुए आईएफएफआई का 52वां संस्करण एक हाइब्रिड प्रारूप में आयोजित किया जाएगा. सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) के 52वें संस्करण के लिए नियमों के साथ-साथ पोस्टर का विमोचन कर दिया है.

 

4.दिलीप कुमार का 98 वर्ष की उम्र में निधन, जानें उनके बारे में सबकुछ

अभिनेता पिछले कुछ दिनों से उम्र से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहे थे और उन्हें कई बार अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उन्हें 30 जून को मुंबई के हिंदुजा अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में भर्ती कराया गया था. दिलीप कुमार के निधन से उनके फैंस के बीच शोक की लहर दौड़ गई है.

दिलीप कुमार को बॉलिवुड का 'ट्रेजिडी किंग' का नाम दिया गया था. उनके 12 भाई-बहन थे और वे तीसरे नंबर के थे. उनके पिता 1930 के दशक में मुंबई आ गए थे, वे यहां अपना फलों का कारोबार स्थापित करना चाहते थे.

 

5.जयपुर में बनेगा भारत का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, जानें इसकी खासियतें

राजस्थान क्रिकेट संघ (आरसीए) के अध्यक्ष वैभव गहलोत ने बताया कि यह देश का दूसरा और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम होगा. उन्होंने कहा कि स्टेडियम का निर्माण लगभग 100 एकड़ जमीन पर होगा और ढ़ाई-तीन साल में लगभग 650 करोड़ रुपये के निवेश से पूरा होगा.

बीसीसीआई ने इसके लिए 100 करोड़ रुपये का अनुदान दिया है. 100 करोड़ रुपये का संग्रह किया जाएगा. 90 करोड़ रुपये राजस्थान क्रिकेट संघ और अन्य द्वारा एकत्र किए जाएंगे. पहले चरण के तहत 400 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा.

 

6.सोशल मीडिया प्लेटफार्म लोगों के विचारों को पूरी तरह से प्रभावित करते हैं: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली दंगों को लेकर कथित भूमिका को लेकर दिल्ली विधानसभा समिति की ओर समन दिए जाने के खिलाफ फेसबुक इंडिया के वाइस प्रेसीडेंट अजीत मोहन की याचिका पर सुनवाई के दौरान यह सख्त टिप्पणी की. साथ ही कोर्ट ने कहा कि दिल्ली फरवरी, 2020 के सांप्रदायिक दंगों की पुनरावृत्ति को बर्दाश्त नहीं कर सकती है.

कोर्ट ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया एक लोकतांत्रिक सरकार की नींव है. चुनाव प्रक्रिया तब खतरे में पड़ जाती है, जब सोशल मीडिया पर चीजों को तोड़-मरोड़कर पेश किया जाता है. इससे कई बार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कभी-कभी अनियंत्रित रूप से बेकाबू हो सकती है और उसके लिए खुद चुनौतियां खड़ी हो सकती हैं.

 

7.ICC ने सीईओ मनु साहनी को तत्काल प्रभाव से हटाया, जानें वजह

आईसीसी के सीईओ मनु साहनी ने अपने ‘सख्त आचरण’ के लिए अवकाश पर भेज दिए जाने के चार महीने बाद 08 जुलाई को अपने पद से त्यागपत्र दे दिया. आईसीसी की तरफ से जारी बयान के अनुसार, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने 08 जुलाई को घोषणा किया कि सीईओ मनु साहनी तत्काल प्रभाव से अपना पद छोड़ेंगे.

आईसीसी के सीईओ मनु साहनी को अपने साथियों के साथ सख्त व्यवहार के कारण मार्च में जांच लंबित रहने तक अवकाश पर भेज दिया गया था. साहनी ने विश्व संस्था की उनके खिलाफ जांच को पूर्व नियोजित साजिश करार दिया था.

 

8.केंद्र सरकार ने कोविड से मुकाबले हेतु 23,123 करोड़ रूपये के पैकेज को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिपरिषद में 07 जुलाई को हुए व्यापक फेरबदल व विस्तार के बाद 08 जुलाई 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हुई बैठक में यह फैसला किया गया. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि इस पैकेज को अगले नौ महीने में मार्च 2022 तक लागू किया जायेगा.

केंद्र सरकार इससे पहले देश भर में कोविड समर्पित अस्पताल एवं स्वास्थ्य केंद्र स्थापित करने के लिये 15000 करोड़ रूपये दे चुकी है. इनमें से 15 हजार करोड़ रुपये केंद्र और 8,123 करोड़ रुपये राज्य सरकारें मुहैया कराएंगी.

 

9.मोदी कैबिनेट विस्तार 2021: मोदी सरकार को मिली 11 महिला मंत्री, 2004 के बाद सबसे ज्यादा

नए मंत्रीमंडल में सात और महिला मंत्रियों को शामिल किया गया. इसके साथ ही नरेंद्र मोदी सरकार में महिला मंत्रियों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है. नरेंद्र मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान भी मंत्रिपरिषद में नौ महिला मंत्री थीं, जिनमें छह कैबिनेट में थीं.

भाजपा की मीनाक्षी लेखी, शोभा कारंदलजे, दर्शना जरदोश, अन्नपूर्णा देवी, प्रतिमा भौमिक, भारती पवार और अपना दल (एस) की अनुप्रिया पटेल ने राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली. इनमें अनुप्रिया को छोड़कर सभी छह नेता पहली बार केंद्रीय मंत्री बनी हैं.

 

10.ओडिशा ने 1.46 लाख करोड़ रुपये की 5 प्रमुख इस्पात निर्माण परियोजनाओं को दी मंजूरी

वित्त वर्ष 2020-21 में, ओडिशा COVID-19 महामारी के बीच भी 02.96 लाख करोड़ रुपये का निवेश करने में सक्षम था. इन पांच प्रमुख औद्योगिक परियोजनाओं से ओडिशा में 26,959 रोजगार के अवसर पैदा होंगे.

HLCA ने जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड के 06 MTPA के मौजूदा एकीकृत स्टील प्लांट को 18.6 MTPA की प्रस्तावित क्षमता से बढ़ाकर 25.2 MTPA करने के लिए 24,652 करोड़ रुपये दिए. इस विस्तार से जिंदल स्टील का कुल निवेश बढ़कर 1,00,670 करोड़ रुपये हो जाएगा.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now