Advertisement

टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 10 दिसंबर से 15 दिसंबर 2018

जागरण जोश डॉट कॉम अपने पाठकों के लिए पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इससे परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को काफी लाभ हो सकता है.

 

1. राफेल डील फैक्ट बॉक्स: सुप्रीम कोर्ट ने सभी याचिका की खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने 14 दिसंबर 2018 को मोदी सरकार को बड़ी राहत देते हुए राफेल डील की जांच और इस मामले में केस दर्ज किए जाने को लेकर दायर याचिकाओं को खारिज कर दिया है. साथ ही कोर्ट ने कहा कि कीमत देखना कोर्ट का काम नहीं है. इसी के साथ, सौदे को लेकर दायर की गई सभी याचिकाओं को कोर्ट ने खारिज कर दिया है.

इस मामले में चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस केएम जोसेफ की पीठ ने कहा कि राफेल की खरीद प्रक्रिया में कोई कमी नहीं है. चीफ जस्टिस ने कहा कि हम सरकार को 126 विमानों की खरीद के लिए मजबूर नहीं कर सकते हैं.

 

2. अशोक गहलोत होंगे राजस्थान के नए मुख्य मंत्री, सचिन पायलट डिप्टी सीएम

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 14 दिसंबर 2018 को पार्टी के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत को राजस्थान का मुख्यमंत्री नियुक्त किया है जो तीसरी बार राज्य की कमान संभालेंगे. वहीं, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट को राज्य का उप-मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया है.

बता दें कि 11 दिसंबर को आए विधानसभा चुनाव के नतीजों में कांग्रेस को 99 सीटों पर जीत मिली है, जबकि भारतीय जनता पार्टी 73 सीटों पर सिमट गई. राजस्थान की जनता ने परंपरा के अनुरूप एक बार फिर सत्ता परिवर्तन किया और कांग्रेस को शासन करने का मौका दिया.

 

3. बिजेंद्र पाल सिंह एफटीटीआई के चेयरमैन नियुक्त किये गये

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने 13 दिसंबर 2018 को भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष पद के लिए ब्रिजेंद्र पाल सिंह को नियुक्त किया है. वे एफटीआईआई के उपाध्यक्ष थे.

उन्होंने दिग्गज कलाकार अनुपम खेर की जगह ली है. अनुपम खेर ने अक्टूबर में व्यस्त होने के कारण पद से इस्तीफा देने का फैसला किया था. अनुपम खेर को अक्टूबर 2017 में केंद्र सरकार ने एफटीटीआई का चेयरमैन नियुक्त किया था. अनुपम खेर से पहले अभिनेता गजेंद्र चौहान एफटीटीआई के चेयरमैन थे. चौहान को वर्ष 2015 में इस पद पर नियुक्त किया गया था.

 

4. विश्व में तीन करोड़ बच्चे मौत के कगार पर: यूनिसेफ रिपोर्ट

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और संयुक्त राष्ट्र बाल निधि (यूनिसेफ) सहित वैश्विक गठबंधन की एक नई रिपोर्ट के अनुसार समयपूर्व पैदा हुए लगभग तीन करोड़ बच्चे मौत की कगार पर हैं. इन बच्चों को जीवित रखने के लिए विशेष देखभाल की आवश्यकता है.

यह रिपोर्ट ‘जीवित रहें और बढ़ें: हर छोटे एवं बीमार नवजात शिशु देखभाल में सुधार’ नाम से प्रकाशित की गई है. समय से पूर्व पैदा होने वाले बच्चों में कई प्रकार की समस्याएं देखने को मिलती हैं. इनमें ज्यादातर समस्याएं प्रसव के दौरान बच्चों की देखभाल करने की होती है.

 

5. उर्जित पटेल ने आरबीआई के गवर्नर पद से इस्तीफ़ा दिया

आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल ने 10 दिसंबर 2018 को इस्तीफा दे दिया है. इस्तीफे के पीछे उन्होंने निजी कारणों को जिम्मेदार बताया है. विदित हो कि केंद्र सरकार और रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के बीच पिछले काफी समय से विवाद चल रहा था.

उर्जित पटेल के इस्तीफे की बात पहले भी सामने आई थी तब सरकार ने बयान जारी कर कहा कि रिजर्व बैंक की स्वायत्तता रिजर्व बैंक के एक्ट के तहत जरूरी है. उर्जित पटेल ने कहा है कि उन्होंने निजी कारणों से इस्तीफा दिया है. उन्होंने कहा कि आरबीआई में काम करना मेरे लिए सम्मान की बात है.

 

6. शक्तिकांत दास भारतीय रिज़र्व बैंक के 25वें गवर्नर नियुक्त

शक्तिकांत दास ने 11 दिसम्बर 2018 को भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के 25वें गवर्नर के रूप में पदभार ग्रहण किया. उनका कार्यकाल तीन वर्ष का होगा. उन्हें उर्जित पटेल के स्थान पर नियुक्त किया गया गया है.

इससे पहले उर्जित पटेल ने निजी कारणों से भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर के पद से इस्तीफ़ा दिया था. वे भारतीय रिज़र्व बैंक के 24वें गवर्नर थे. विदित हो कि केंद्र सरकार और आरबीआई के बीच पिछले काफी समय से विवाद चल रहा था.

 

7. भारत ने अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण किया

भारत ने अंतरमहाद्विपीय बैलेस्टिक अग्नि-5 का 10 दिसंबर 2018 को सफल परीक्षण किया. यह परीक्षण दोपहर एक बजकर तीस मिनट पर किया गया है. यह इस मिसाइल का सातवां परीक्षण किया गया है.

5500 किलोमीटर तक मार करने वाली अग्नि-5 मिसाइल का यह परीक्षण ओडिशा के समुद्री तट पर किया गया. अग्नि-5 की मिसाइल की रेंज चीन, यूरोप और पाकिस्तान आ चुके हैं. अग्नि 5 तकनीक के मामले में भी अत्याधुनिक है क्योंकि इसमें नेवीगेशन, गाइडेंस, वॉरहेड और इंजन की अत्याधुनिक सुविधाएं हैं.

 

8. विश्व का सबसे ऊँचा रेलवे पुल मणिपुर में निर्माणाधीन

हाल ही में नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे (NFR) द्वारा जारी की गई घोषणा के अनुसार मणिपुर में विश्व का सबसे ऊँचा पुल बनाया जा रहा है. इस पुल के निर्माण कार्य की रफ़्तार बढ़ाने की भी घोषणा की गई. यह पुल मणिपुर की आइरिंग नदी पर बन रहा है.

मंत्रालाय द्वारा जारी जानकारी के अनुसार, यह पुल 141 मीटर ऊंचा होगा, जो यूरोप के मोंटेनेग्रो में बने 139 मीटर ऊंचे पुल से भी ऊँचा होगा. अब तक इस पुल के लिए पिलर तैयार किए जा चुके हैं.

 

9. लंदन कोर्ट ने विजय माल्या के प्रत्यर्पण को मंजूरी दी

लंदन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट की कोर्ट ने 10 दिसंबर 2018 को विजय माल्या को प्रत्यर्पण की मंजूरी दे दी है. अब सीबीआई विजय माल्या को भारत लेकर आ सकती है. माल्या अदालत के इस फैसले के खिलाफ उपरी अदालत में अपील कर सकते हैं. विजय माल्या के भारत में प्रत्यर्पण का मामला राज्य सचिव को भेजा गया है.

लंदन में विजय माल्या ने बैंकों को कर्ज वापस करने के बारे में कहा कि जैसा कि स्पष्ट है मामला कर्नाटक हाईकोर्ट के पास जा रहा है. इसलिए हाईकोर्ट को ही फैसला लेने दें.

 

10. WHO द्वारा सड़क सुरक्षा पर वैश्विक स्थिति रिपोर्ट-2018 जारी

हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सड़क सुरक्षा पर वैश्विक स्थिति रिपोर्ट- 2018 जारी की है. रिपोर्ट में कहा गया है कि सड़क हादसों में होने वाली मौतों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है. डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट में कहा गया है कि सड़क हादसों में मरने वालों की संख्या वार्षिक 1.35 मिलियन हो गई है. यह भी बताया गया कि विश्व में प्रत्येक 23 सेकेंड में सड़क दुर्घटना के कारण एक मौत होती है.

रिपोर्ट में बताया गया कि 5 से 29 वर्ष की आयु के बच्चों की मौत का एक प्रमुख कारक सड़क हादसों में लगी चोट है. इस रिपोर्ट से पता चलता है कि कुछ मध्यम और उच्च आय वाले देशों में मौजूदा सड़क सुरक्षा प्रयासों के कारण इस स्थिति में कमी आई है.

 

 

यह भी पढ़ें: रेलवे ग्रुप डी (Railway Group D): डेली करेंट अफेयर्स प्रैक्टिस सेट और स्टडी मटेरियल

 

यह भी पढ़ें: नवंबर 2018 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

यह भी पढ़ें: 64वीं बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) परीक्षा: बिहार स्पेशल करेंट अफेयर्स

Advertisement

Related Categories

Advertisement