Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 12 जुलाई से 17 जुलाई 2021

Vikash Tiwari

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–अरुणाचल प्रदेश और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

1.हरियाणा में लगा देश का पहला 'ग्रेन एटीएम’, जानें इसके बारे में सबकुछ

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा के गुरुग्राम जिले में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर देश का पहला 'ग्रेन एटीएम’ स्थापित किया गया है. चौटाला के पास खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग की जिम्मेदारी भी है. 'ग्रेन एटीएम' की स्थापना से राशन की मात्रा के समय और सही माप से संबंधित सभी शिकायतों का निवारण किया जाएगा.

'ग्रेन एटीएम' एक सेल्फ ड्राइव मशीन है जो बैंक एटीएम की तरह काम करती है. इस मशीन को संयुक्त राष्ट्र के 'विश्व खाद्य कार्यक्रम' के तहत स्थापित किया जायेगा. अनाज के मापतोल को लेकर इसमें त्रुटि न के बराबर है. यह मशीन एक बार में 70 किलोग्राम तक अनाज पांच से सात मिनट में निकाल सकती है.

 

2.आजादी के 75 साल बाद भी देशद्रोह कानून जरूरी? सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से पूछा

देशद्रोह का यह कानून संस्थानों के कामकाज में एक बड़ा खतरा है इस कानून के दुरुपयोग की संभावना है और इसमें बहुत ताकत है. अदालत ने इसे लेकर भी चिंता जाहिर की है. चीफ जस्टिस एन.वी. रमण की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि यह महात्मा गांधी, तिलक को चुप कराने के लिए अंग्रेजों द्वारा इस्तेमाल किया गया एक औपनिवेशिक कानून है.

मुख्य न्यायाधीश ने अटॉर्नी जनरल के.के. वेणुगोपाल से कहा कि मैं उस बात का संकेत कर रहा हूं कि मैं क्या सोच रहा हूं. पीठ ने आईटी अधिनियम की धारा 66ए के निरंतर उपयोग का उदाहरण दिया, जिसे रद्द कर दिया गया था, और अपने विचारों को प्रसारित करने के लिए हजारों को गिरफ्तार करने हेतु कानून के दुरुपयोग पर ध्यान आकृष्ट किया.

 

3.अब हिमालयी याक का भी दुर्घटनाओं या प्राकृतिक आपदाओं के खिलाफ होगा बीमा

अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामेंग जिले के दिरांग में राष्ट्रीय याक अनुसंधान केंद्र (NRCY) ने अपने पशुओं का बीमा करवाने के लिए राष्ट्रीय बीमा कंपनी लिमिटेड के साथ करार किया है. एक चार साल पुरानी रिपोर्ट के अनुसार वर्ष, 2012 और वर्ष, 2019 के बीच पूरे भारत में याक की संख्या में लगभग 24.7% की गिरावट आई है.

इस नीति के अनुसार, मालिकों को अपने याक को इअर-टैग्ड (कान-चिन्हित) करना होगा. उन्हें अपने पशुओं का बीमा कराने के लिए उचित विवरण भी देना होगा. दावों के लिए, मालिक को पूरा दावा फॉर्म, पशु चिकित्सक से याक का मृत्यु प्रमाण पत्र, इअर टैग और पोस्टमार्टम रिपोर्ट जमा करनी होगी.

 

4.भूटान में भी अब लॉन्च हुआ भारत का भीम-यूपीआई, जानें कैसे होगा पर्यटकों को फायदा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भीम-यूपीआई हमारे द्वारा किए गए बहुत अच्छे सफल प्रयोगों में से एक है. इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NIPL) ने बयान जारी करते हुए कहा कि भूटान अब पहला देश बन गया है जिसने भारत के भीम-यूपीआई के क्यू आर कोड अपने देश में मान्यता दी है.

भूटान एकमात्र ऐसा देश बन जाएगा जो रुपे कार्ड जारी करने और स्वीकार करने के साथ-साथ भीम-यूपीआई को भी स्वीकार करेगा. उल्लेखनीय है कि भारत ने देश में विकसित रूपे कार्ड साल 2019 में भूटान में शुरू किया था और दूसरे चरण की शुरूआत नवंबर 2020 में हुई.

 

5.क्रिप्टोकरंसी बिल के बारे में यहां पढ़ें सारी महत्त्वपूर्ण जानकारी

क्रिप्टोकरंसी और विनियमन के लिए आधिकारिक डिजिटल मुद्रा विधेयक, 2021 जिसे क्रिप्टो बिल के रूप में भी जाना जाता है, भारत में क्रिप्टोकरंसी के विनियमन के लिए एक नया बिल था जिसके माध्यम से भारत में निजी क्रिप्टोकरंसी पर प्रतिबंध लगाने और एक आधिकारिक डिजिटल मुद्रा के निर्माण की सुविधा प्रदान करने का सुझाव दिया था.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 31 मई, 2021 को यह घोषणा की थी कि, भारत के विभिन्न बैंक नियमित सावधानी के साथ क्रिप्टोकरंसी लेनदेन की अनुमति देंगे. इस केंद्रीय बैंक ने वर्ष, 2018 में जारी उस सर्कुलर को भी रद्द कर दिया था, जिसमें बैंकों से क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज की सुविधा नहीं देने को कहा गया था.

 

6.भारत साल 2026 में BWF विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा

चीन 2021 में चैंपियनशिप की मेजबानी करने वाला था, लेकिन बीडब्लूएफ इस साल चीन को सूझोऊ में किसी भी टूर्नामेंट का आयोजन नहीं करा पाया. इसका आयोजन फिनलैंड के वंता में हुआ. सूझोऊ अब साल 2023 में बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड मिक्सड टीम चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा.

बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप बैडमिंटन का सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट है. यह एक व्यक्तिगत चैंपियनशिप है, जहां खिलाड़ी विश्व चैंपियन के खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं. इसमें पांच इवेंट का आयोजन होता है. ये इवेंट मैंस सिंगल, विमेंस सिंगल, मैंस और विमंस डबल्स और मिक्सड डबल्स हैं.

 

7.शेर बहादुर देउबा ने ली नेपाल के प्रधानमंत्री पद की शपथ, जानिए उनके बारे में सबकुछ

नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा 13 जुलाई 2021 को पाँचवीं बार नेपाल के प्रधानमंत्री बने हैं. राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने संविधान के अनुच्छेद 76(5) के तहत उन्हें प्रधानमंत्री नियुक्त किया. इससे पहले नेपाल के कार्यवाहक प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दिया.

संवैधानिक प्रावधान के तहत प्रधानमंत्री के तौर पर नियुक्ति के बाद शेर बहादुर देउबा को 30 दिनों के अंदर सदन में विश्वास मत हासिल करना होगा. कोर्ट ने 12 जुलाई को प्रधानमंत्री ओली के 21 मई के संसद की प्रतिनिधि सभा को भंग करने के फैसले को रद्द कर दिया था.

 

8.सिरीशा बांदला बनीं अंतरिक्ष में जाने वाली भारतीय मूल की दूसरी महिला

उन्होंने अरबपति सर रिचर्ड ब्रैनसन की वर्जिन गेलेक्टिक उड़ान 'VSS यूनिटी' में सवार होकर अंतरिक्ष के किनारे तक उड़ान भरी है. सिरिशा बांदला रिचर्ड ब्रैनसन की वर्जिन गेलेक्टिक उड़ान में सवार छह चालक दल के सदस्यों में से एक थीं, जो पृथ्वी पर लौटने से पहले अंतरिक्ष के किनारे पर उड़ान भरी थीं.

कल्पना चावला, जिनकी मृत्यु 2003 में कोलंबिया अंतरिक्ष शटल के पृथ्वी पर पुन: प्रवेश के दौरान विघटित होने पर हो गई थी, के बाद सिरिशा बांदला अंतरिक्ष में जाने वाली भारतीय मूल की दूसरी महिला बन गई हैं.

 

9.हरियाणा ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स को टाला, अब 2022 में होगा आयोजन

हरियाणा में आयोजित की जाने वाली खेलो इंडिया यूथ गेम्स को टाल दिया गया है. गेम्स का आयोजन इसी साल नवंबर में हरियाणा में किया जाना था लेकिन राज्य की सरकार कोविड-19 की तीसरी लहर को देखते हुए इस अब अगले साल फरवरी में आयोजित करने का निर्णय लिया है.

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि कोविड-19 प्रोटॉकाल नियमों का पालन खेलों के दौरान किया जाना चाहिए. खेलो इंडिया यूथ गेम्स अंडर-18 श्रेणी में होने हैं. अभी 18 वर्ष से कम आयु के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन नहीं है, इसलिए बेहद ज्यादा एहतियात बरतना जरूरी है.

 

10.क्रिस गेल ने रचा इतिहास, T20 में पूरे किए 14 हजार रन

क्रिस गेल ने 38 गेंदों में 67 रनों की तूफानी पारी खेली. क्रिस गेल ने मार्च 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 100 रन बनाने के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय में पहली बार 50 रनों की संख्या पार की. गेल के इस पारी की बदौलत वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर 5 मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त ले ली.

क्रिस गेल का सर्वश्रेष्‍ठ टी20 स्‍कोर नाबाद 175 रन का है, जो उन्‍होंने 2013 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ जड़े थे. इसके बाद साल 2015 में केंट के खिलाफ नाबाद 151 रन की पारी, 2017 में ढाका डायनामाइट के खिलाफ नाबाद 146 रन, 2012 में कैपिटल्‍स के खिलाफ नाबाद 128 रन और साल 2017 में खुलना टाइटंस के खिलाफ नाबाद 126 रन की पारी खेली थी.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now