Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 21 जून से 26 जून 2021

Vikash Tiwari

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–सेंट्रल रेलसाइड वेयरहाउस और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

1.केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, सेंट्रल रेलसाइड वेयरहाउस और सेंट्रल वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन का होगा विलय

केंद्र सरकार के इस फैसले से दोनों कंपनियों की वेयरहाउसिंग, हैंडलिंग और परिवहन जैसे कार्य का संचालन एक ही जगह से होने लगेगा. इससे रेलवे के गोदामों में दक्षता, अधिकतम क्षमता उपयोग, पारदर्शिता, पूंजी प्रवाह और रोजगार सृजन के अवसर प्राप्त होंगे.

विलय की इस प्रक्रिया के पूरा होने से माल गोदाम स्थलों के पास कम से कम 50 और रेल साइड गोदामों को स्थापित करने की सुविधा मिलेगी. इससे कुशल कामगारों के लिए 36,500 और अकुशल कामगारों के लिए 9,12,500 श्रम दिवसों के बराबर रोजगार के अवसर पैदा होने की संभावना है.

 

2.जमैका की शेली-एन फ्रेजर-प्राइस बनीं इतिहास की दूसरी सबसे तेज महिला

इस रिकॉर्ड के साथ, उन्हें 33 वर्षों में सबसे तेज दौड़ने के समय के साथ ही, इतिहास में चौथा सर्वश्रेष्ठ समय मिला है. फ्रेजर-प्राइस ने कार्मेलिटा जेटर के वर्ष, 2009 के 10.64 सेकंड के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है और अब वे केवल 100 मीटर दौड़ की विश्व रिकॉर्ड धारक फ्लोरेंस ग्रिफिथ-जॉयनर से ही पीछे हैं.

शेली-एन फ्रेजर-प्राइस एक जमैका की धावक हैं, जो किंग्स्टन में JOA/JAAA की डेस्टिनी ओलंपिक मीट के दौरान 10.63 सेकंड में 100 मीटर दौड़ने के बाद 05 जून, 2021 को इतिहास की दूसरी सबसे तेज महिला धावक बन गई हैं.

 

3.महाराष्ट्र में मिला निपाह वायरस, जानें इसके लक्षण और बचाव

महाराष्‍ट्र के सतारा जिले की महाबलेश्‍वर स्थित गुफाओं में निपाह वायरस होने की पुष्टि हुई है. वैज्ञानिकों ने इस वायरस को लेकर अलर्ट किया है. इस पुष्टि के बाद सतारा जिले के महाबलेश्‍वर-पंचगनी के पर्यटन स्‍थलों को फिलहाल बंद कर दिया गया है.

वैज्ञानिकों की टीम का नेतृत्व डॉक्टर प्रज्ञा यादव के मुताबिक, इससे पहले निपाह वायरस महाराष्ट्र के किसी भी चमगादड़ में नहीं मिला था. निपाह वायरस अगर इंसानों में फैलता है तो जानलेवा हो सकता है. निपाह वायरस का अभी तक कोई इलाज नहीं खोजा जा सका है.

 

4.न्यूजीलैंड ने रचा इतिहास, भारत को हराकर जीता विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब

भारत ने दूसरी पारी में न्यूजीलैंड को जीत के लिए 139 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे उसने दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. न्यूजीलैंड के लिए कप्तान केन विलियमसन ने 89 गेंदो में आठ चौको की मदद से नाबाद 52 रन बनाए. वहीं रॉस टेलर ने 100 गेंदो में छह चौको के साथ नाबाद 47 रनों की पारी खेली.

भारतीय टीम अपनी पहली पारी में सिर्फ 217 रन ही बना सकी थी. उसके लिए अजिंक्य रहाणे ने सबसे ज्यादा 49 रन बनाए थे. इसके जवाब में न्यूजीलैंड टीम ने अपनी पहली पारी में 249 रन बना लिए थे. इस तरह उसने पहली पारी में 32 रनों की अहम बढ़त हासिल की थी.

 

5.जमशेदजी टाटा दुनिया के सबसे बड़े दानवीर: रिपोर्ट

टाटा समूह, जो अब नमक से लेकर सॉफ्टवेयर तक बनाने वाला कारोबारी समूह बन गया है. उसके संस्थापक जमशेदजी टाटा थे. परोपकार के मामले में बिल गेट्स और उनकी पूर्व पत्नी मेलिंडा जैसे दूसरी शख्सियतों से वो काफी आगे हैं, जिन्होंने 74.6 अरब डॉलर दान किए हैं.

इस सूची में एकमात्र अन्य भारतीय विप्रो के अजीम प्रेमजी हैं, जिन्होंने परोपकारी कार्यों के लिए लगभग 22 अरब अमेरिकी डॉलर दिए हैं. सूची में दूसरे नंबर पर बिल गेट्स और उनकी तलाकशुदा पत्नी मिलिंडा गेट्स हैं, जिन्होंने 74.6 अरब डॉलर का दान दिया है.

 

6.गुजरात सरकार का बड़ा फैसला, इलेक्ट्रिक वाहनों पर मिलेगी 1.5 लाख रुपये तक की सब्सिडी

गुजरात सरकार इलेक्ट्रिक कार को खरीदने पर 1.5 लाख रुपये या प्रति किलोवाट (kWh) पर 10,000 तक की सब्सिडी देगी. गुजरात सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों और इलेक्ट्रिक तीन पहिया वाहनों पर 20,000 रुपये और 50,000 रुपये की सब्सिडी देगी.

यह पॉलिसी अगले चार साल के लिए लागू रहेगी और इसमें सब्सिडी की राशि DBT के जरिए सीधे कस्‍टमर के अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी. इसमें ज्यादातर स्कूटर, बाइक, रिक्शा और ऑटोमोबाइल पर फोकस किया जाएगा और जरूरत के हिसाब से प्रोडक्‍शन को आगे बढ़ाया जाएगा.

 

7.अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस 2021: जानें कैसे हुई थी इस दिवस की शुरुआत

इस खास दिन पर विश्व के अलग-अलग हिस्सों में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. इसमें हर वर्ग के लोग या खिलाड़ी शामिल होते हैं. कोरोना महामारी की वजह से पिछले साल ओलंपिक खेलों का आयोजन टाल दिया गया था, जो अब अलगे महीने टोक्यो में खेले जाएंगे.

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस 23 जून 1948 को पहली बार मनाया गया था. उस समय पुर्तगाल, ग्रीस, ऑस्ट्रिया, कनाडा, स्विट्जरलैंड, ग्रेट ब्रिटेन, उरुग्वे, वेनेजुएला और बेल्जियम ने अपने-अपने देशों में ओलंपिक दिवस का आयोजन किया और उस समय के आईओसी के अध्यक्ष सिगफ्रीड एडस्ट्रॉम ने दुनिया के युवाओं को एक संदेश भी दिया.

 

8.इजरायल ने सफलतापूर्वक हवाई लेजर गन का परीक्षण किया

इजरायल ने एयरबॉर्न लेजर गन की मदद से कई बार टेस्‍ट में ड्रोन विमानों को मार गिराया. इजरायल ने इस शानदार उपलब्‍ध‍ि को 'मील का पत्‍थर' करार दिया है. यह घातक इजरायली सिस्‍टम किसी भी उड़ती हुई वस्‍तु जैसे ड्रोन, मोर्टार, रॉकेट, मिसाइल को हवा में ही मार गिराने में सक्षम है.

इजरायली प्रयोग के दौरान लेजर वेपन ने 3 फुट की दूरी से ड्रोन विमान को मार गिराया लेकिन इसे बनाने वाले वैज्ञानिकों का दावा है कि जब सिस्‍टम पूरी तरह से तैयार हो जाएगा तो करीब 20 किलोमीटर दूरी से ही ड्रोन विमानों को तबाह किया जा सकेगा.

 

9.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अंतर्देशीय पोत विधेयक-2021 को मंज़ूरी दी

अंतर्देशीय पोत विधेयक की मुख्य विशेषता विभिन्न राज्यों द्वारा बनाए गए अलग-अलग नियमों के बजाय पूरे देश के लिये एक संयुक्त कानून का प्रावधान करना है. प्रस्तावित कानून के तहत दिया गया पंजीकरण प्रमाण पत्र सभी राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों में मान्य होगा तथा इसके लिये राज्यों से अलग से अनुमति लेने की कोई आवश्यकता नहीं होगी.

यह विधेयक अंतर्देशीय जहाज़ों के प्रदूषण नियंत्रण उपायों से भी संबंधित है तथा केंद्र सरकार को रसायनों, पदार्थों आदि की सूची को प्रदूषकों के रूप में नामित करने का निर्देश देता है. यह विधेयक इलेक्ट्रॉनिक पोर्टल पर पोत, पोत पंजीकरण और चालक दल के विवरण रिकॉर्ड करने हेतु एक केंद्रीय डेटा बेस का प्रावधान करता है.

 

10.अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2021: जानें योग दिवस पर क्या बोले पीएम मोदी

योग और उसके महत्व को समझते हुए 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है. कोरोना वायरस महामारी ने कई चीजों को प्रभावित किया है. कोरोना काल में योग का महत्व पहले से भी ज्यादा बढ़ गया है.योग हमारे जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है.

योग दिवस दुनियाभर में पहली बार 21 जून 2015 को मनाया गया और तबसे हर साल उस दिन को योग दिवस के तौर पर मनाय जाता है. 21 जून 2015 को पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस दुनिया के करीब 190 देशों ने मनाया था. फिलहाल भारत आज पूरी दुनिया का विश्व गुरु बन चुका है.

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now