टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 25 मार्च से 30 मार्च 2019

जागरण जोश डॉट कॉम अपने पाठकों के लिए पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है.

1. भारत ने सैटेलाइट तक मार करने वाली मिसाइल बनाई, बना अंतरिक्ष महाशक्ति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जानकारी दी कि भारत ने एक एंटी-सैटेलाइट हथियार के जरिए धरती से करीब एक लाइव सैटेलाइट को सफलतापूर्वक निशाना बनाया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने जो किया है, वह भारत के वैज्ञानिक, सामरिक और आर्थिक प्रगति का प्रतीक है. उन्‍होंने कहा कि हमारा उद्देश्‍य शांति बरकरार रखना है, युद्ध का माहौल बनाना नहीं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे अंतरिक्ष कार्यक्रम का मकसद शांति, भारत की आर्थिक और तकनीकी प्रगति है. उन्होंने बताया कि मिशन शक्ति के तहत A सेट मिसाइल ने 3 मिनट में लाइव सेटेलाईट को मार गिराया. भारत ने इस मिशन के जरिए लो अर्थ ऑरबिट यानि LEO में मौजूद एक सैटेलाइट को मार गिराया.


2. विराट कोहली आईपीएल में 5000 रन पूरे करने वाले दूसरे बल्लेबाज

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने 28 मार्च 2019 को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के करियर में 5000 रन पूरे कर लिए हैं. इस उपलब्धि को हासिल करने वाले वह दूसरे बल्लेबाज हैं.

विराट कोहली ने 28 मार्च को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले मुकाबले मुंबई इंडियंस के खिलाफ यह उपलब्धि दर्ज की. उन्हें इस मैच से पहले 46 रनों की जरूरत थी. उन्होंने जसप्रीत बुमराह की गेंद पर एक रन लेकर 5000 रन पूरे करने वाले दूसरे बल्लेबाज बने.


3. इजराइल में दुनिया की सबसे लंबी नमक की गुफा खोजी गई

इजराइली खोजकर्ताओं ने मृत सागर के नजदीक विश्व की सबसे लंबी नमक की गुफा खोज निकाली है. येरूसलम के हिब्रू विश्वविद्यालय ने 28 मार्च 2019 को यह जानकारी दी.

इजराइल के माउंट सोडोम से होकर जाती हुई इस गुफा की लंबाई 10 किलोमीटर से ज्यादा है. इससे पहले ईरान में विश्व की सबसे लंबी नमक की गुफा होने का रिकॉर्ड था. माउंट सोडोम इजराइल का सबसे लंबा पहाड़ है.


4. 2018 के दौरान भारत में 105 मीट्रिक टन कार्बन उत्सर्जन हुआ: IEA रिपोर्ट

अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) के अनुसार साल 2018 के दौरान भारत में 105 मीट्रिक टन कार्बन उत्सर्जन हुआ हैं. विश्व भर में ऊर्जा की बढ़ी खपत के कारण साल 2018 में कार्बन उत्सर्जन रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया.

आईईए की आज जारी ग्लोबल एनर्जी एंड सीओ2 स्टेटस रिपोर्ट के मुताबिक कई देशों में हीटिंग और कूलिंग की जरूरतों को पूरा करने के लिए और वैश्विक अर्थव्यवस्था की तेज रफ्तार के कारण वैश्विक ऊर्जा खपत बीते साल 2.3 प्रतिशत बढ़कर करीब दोगुनी हो गयी.


5. माउंट मकालू के लिए प्रथम भारतीय सेना पर्वतारोहण अभियान रवाना

माउंट मकालू (8485 मीटर) के लिए प्रथम भारतीय सेना पर्वतारोहण अभियान को 26 मार्च 2019 को महानिदेशक सैन्‍य प्रशिक्षण ने झंडी दिखाकर रवाना किया. इस पर्वतारोही दल में पांच अधिकारी, दो जेसीओ और 11 ओआर शामिल हैं.

8000 मीटर से ऊंची सभी चुनौतीपूर्ण चोटियों पर चढ़ने के उद्देश्‍य को आगे बढ़ाते हुए भारतीय सेना मार्च-मई 2019 में माउंट मकालू के लिए अपना पहला अभियान शुरू कर रही है.


6. चीन ने तिब्बत में लोकतांत्रिक सुधार पर श्वेत पत्र जारी किया

चीन के राज्य परिषद सूचना कार्यालय ने 26 मार्च 2019 को तिब्बत में लोकतांत्रिक सुधार और पिछले छह दशकों में विकास की छलांग पर एक श्वेत पत्र जारी किया.

तिब्बत में “लोकतांत्रिक सुधार के 60 साल" शीर्षक से श्वेत पत्र प्रकाशित किया गया. जिसमें सामंती भूदास व्यवस्था का खात्मा, उत्पादन शक्तियों की मुक्ति, विभिन्न कार्यों का विकास, पारिस्थितिक सभ्यता का निर्माण, धार्मिक विश्वास की स्वतंत्रता, जातीय समानता और तिब्बत विकास का नया युग आदि भाग शामिल हैं.


7. चंद्रयान-2 नासा के लेजर उपकरणों को चंद्रमा तक लेकर जाएगा

चंद्रयान-दो (Chandrayaan-2) नासा के लेजर उपकरणों को अपने साथ चंद्रमा तक लेकर जाएगा. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के अधिकारियों के मुताबिक इससे वैज्ञानिकों को चंद्रमा तक की दूरी का सटीक माप लेने में मदद मिलेगी.

चंद्रयान-2 से पहले इजरायल के बेरशीट लैंडर के साथ भी नासा का लेजर रेट्रोरिफलेक्टर भेजा गया है. बेरशीट 11 अप्रैल को चांद पर उतर सकता है. चंद्रयान-2 भारत का चंद्रयान-1 के बाद दूसरा चंद्र अन्वेषण अभियान है जिसे भारतीय अंतरिक्ष अनुसन्धान संगठन (इसरो) ने विकसित किया है.


8. भारतीय वायुसेना में चिनूक हेलीकॉप्टर शामिल, जानें खासियत

भारतीय वायुसेना ने 25 मार्च 2019 को चंडीगढ़ वायुसेना स्टेशन पर औपचारिक रूप से सीएच 47 एफ (I) चिनूक हेलीकॉप्टर को अपने बेड़े में शामिल कर लिया. इस मौके पर भारतीय वायुसेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ भी मौजूद थे, जिन्‍होंने इसे 'राष्‍ट्रीय धरोहर' करार दिया.

चिनूक हेलीकॉप्टर की मदद से ना सिर्फ़ सेना को युद्ध से जुड़े हथियारों को ले जाने में मदद मिलेगी बल्कि इसके ज़रिए प्राकृतिक आपदा के दौरान चलने वाले सैन्य अभियानों में भी प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों में ले जाने और राहत सामग्री जुटाने में मदद मिलेगी.


9. फिल्मफेयर पुरस्कार 2019: जानिए विजेताओं की पूरी सूची

बॉलीवुड फिल्मों के लिए दिए जाने वाले सबसे प्रसिद्ध पुरस्कार फिल्मफेयर अवार्ड्स 2019 हाल ही में मुंबई में प्रदान किये गये. यह पुरस्कार 20 से अधिक श्रेणियों में दिए गये हैं. इस वर्ष फिल्म ‘राज़ी’ के लिए आलिया भट्ट ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता, वहीं रणबीर कपूर ने ‘संजू’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार प्राप्त किया.


10. भारतीय कॉफी की पांच किस्मों को जीआई टैग प्रदान किया गया

केन्द्रीय वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय ने हाल ही में भारतीय कॉफी की पांच किस्‍मों को भौगोलिक संकेतक (जीआई) प्रदान किया है. इससे पहले भारत की एक अनोखी विशिष्‍ट कॉफी ‘मानसूनी मालाबार रोबस्टा कॉफी’ को जीआई प्रमाणन दिया गया था.

भारत में 3.66 लाख कॉफी किसानों द्वारा तकरीबन 4.54 लाख हेक्‍टेयर क्षेत्र में कॉफी उगायी जाती है. इनमें से 98 प्रतिशत छोटे किसान हैं. कॉफी की खेती मुख्‍यत: भारत के दक्षिणी राज्‍यों में की जाती है. कॉफी गैर-परंपरागत क्षेत्रों जैसे कि आंध्र प्रदेश एवं ओडिशा (17.2 प्रतिशत) और पूर्वोत्‍तर राज्‍यों (1.8 प्रतिशत) में भी उगायी जाती है.

 

यह भी पढ़ें: मार्च 2019 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

Related Categories

Popular

View More