टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 27 जुलाई से 01 अगस्त 2020

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से –आंध्र प्रदेश और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं. 

1.आंध्र प्रदेश की होंगी तीन राजधानी, राज्यपाल ने दी मंजूरी

आंध्र प्रदेश की जगनमोहन रेड्डी सरकार ने इस साल की शुरुआत में राज्य की तीन राजधानियां बनाने की योजना को आकार देने संबंधी विधेयक को आंध्र प्रदेश विधानसभा में पेश किया था. राज्यपाल ने 31 जुलाई 2020 को एपी विकेंद्रीकरण एवं सभी क्षेत्रों के समग्र विकास विधेयक 2020 और एपी राजधानी क्षेत्र विकास प्राधिकार (संशोधित) विधेयक 2020 को मंजूरी दे दी है.

आंध्र के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी विधायिका कार्यपालिका और न्यायपालिका के लिए अलग-अलग राजधानी बनाना चाहते हैं. मुख्यमंत्री जगन मोहन ने इसके लिए अमरावती, विशाखापट्टनम और कुरनूल का चुनाव किया है. प्रस्ताव के अनुसार, विशाखापट्टनम आंध्र प्रदेश की एग्जीक्यूटिव कैपिटल होगी.

 

2.नासा ने मंगल मिशन मार्स 2020लॉन्च किया, जानें क्या है खासियत

लंबे समय तक चलने वाली इस महत्वाकांक्षी परियोजना के अंतर्गत कार के आकार का रोवर बनाया गया है जो कैमरा, माइक्रोफोन, ड्रिल और लेजर से युक्त है. यह सात महीने में 48 करोड़ किलोमीटर की यात्रा कर फरवरी 2021 में मंगल पर पहुंचेगा.

अमेरिका अकेला देश है जिसने मंगल ग्रह के लिए नौवीं बार अभियान शुरू किया है. इससे पहले के उसके सभी आठ अभियान सफल और सुरक्षित रहे हैं. इस बार के अभियान में चीन ने भी रोवर और ऑर्बिटर मंगल के लिए रवाना किया है, जो वहां से कई तरह की जानकारियां एकत्रित करेंगे.

 

3.अनलॉक 3.0: जारी हुआ गाइडलाइंस, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

केंद्र सरकार ने 29 जुलाई 2020 को अनलॉक-3 की गाइडलाइंस जारी की दी गई हैं. इसमें स्कूल-कॉलेज, सिनेमा हॉल, मॉल को खोले जाने की इजाजत नहीं दी गई हैं. सरकार ने कोरोना वायरस के कारण 25 मार्च 2020 से लागू लॉकडाउन के बाद से पहली बार योग संस्थानों और जिम को 05 अगस्त से खुलने की अनुमति दी है.

गृह मंत्रालय ने कहा कि वंदे भारत मिशन के तहत सीमित तरीके से अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा की अनुमति होगी. अन्य अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों की आवाजाही चरणबद्ध तरीके से शुरू की जाएगी. गृह मंत्रालय द्वारा जारी अनलॉक 3 दिशा-निर्देशों में 15 अगस्त को देश भर में मनाये जाने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोहों के आयोजन की छूट दी है.

 

4.उर्जा मंत्री ने 800 मेगावाट की पवन ऊर्जा परियोजनाएं देश को समर्पित की

इस मौके पर डिजिटल तरीके से आयोजित कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने 800 मेगावाट क्षमता की तीनों पवन ऊर्जा परियोजनों को सफल तरीके से क्रियान्वित करने को लेकर कंपनी की सराहना की. इन परियोजनाओं का विकास सिंगापुर की सेम्बकार्प इंडस्ट्रीज की भारतीय इकाई सेम्बकार्प एनर्जी इंडिया लि. (एसईआईएल) ने किया है.

ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने कहा कि हम नवीकरणीय ऊर्जा की ओर परिवर्तन चाहते हैं. हम 2022 तक नवीकरणीय ऊर्जा उत्पान क्षमता 1,75,000 मेगावाट करेंगे. प्रधानमंत्री ने 2030 तक 4,50,000 मेगावाट का दृष्टिकोण दिया है. ऊर्जा मंत्री ने कहा कि सौभाग्य योजना के तहत 2.6 करोड़ घरों को बिजली कनेक्शन पहुंचने से बिजली मांग आने वाले दिनों में बढ़ेगी.

 

5.मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय किया गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया. कैबिनेट बैठक के बाद एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने नई शिक्षा नीति के बार में विस्तार से बताया. इससे पहले 01 मई को प्रधानमंत्री मोदी ने नई शिक्षा नीति के मसौदे की समीक्षा की थी.

केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा स्वीकृत नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत एमफिल पाठ्यक्रमों को बंद किया जाएगा. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा बुधवार को पारित नई शिक्षा नीति के अनुसार बोर्ड परीक्षाएं जानकारी के अनुप्रयोग पर आधारित होंगी. छात्रों का मानसिक के साथ शारीरिक विकास भी हो सके इसके लिए पढ़ाई के साथ फिजिकल एजुकेशन को जरूरी बनाने का नियम रखा गया है.

 

6.अंबाला एयरबेस पर राफेल लड़ाकू विमानों की सुरक्षित लैंडिंग

राफेल लड़ाकू विमान अंबाला एयरबेस में सुरक्षित लैंड कर चुके हैं. विमानों का एयरबेस पर उतरने के बाद वाटर सैल्‍यूट देकर स्‍वागत किया गया. इस मौके पर वायुसेना अध्‍यक्ष एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया सहित वायुसेना के प्रमुख अधिकारी मौजूद हैं. लैंडिंग से पहले इन विमानों ने अंबाला एयरबेस की परिक्रमा की.

अंबाला में राफेल की लैंडिंग के बाद उन्‍हें वाटर सैल्‍यूट दिया गया. उनको वाटर कैनन से Water salute दिया गया. यह दूसरा मौका है जब बड़े फाइटर विमान को अंबाला एयरबेस पर भारत में सबसे पहले लैंडिंग हुई है. इससे पहले जगुआर फाइटर प्‍लेन की अंबाला एयरफाेर्स स्‍टेशन पर लैंडिंग हुई थी.

 

7.अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस 2020: विश्व के 70 फीसदी बाघ भारत में, जानें इस दिवस महत्व

यह दिवस जागरूकता दिवस के तौर पर भी मनाया जाता है. विभिन्न देशों में अवैध शिकार एवं वनों के नष्ट होने के वजह से बाघों की संख्या में काफी गिरावट आई है. विश्व भर में इस दिन बाघों के संरक्षण से सम्बंधित जानकारियों को साझा किया जाता है और इस दिशा में जागरुकता अभियान चलाया जाता है.

भारत के 20 राज्यों में कुल 2,967 बाघ हैं. इनमें से 1,492 बाघ मध्य प्रदेश, कर्नाटक और उत्तराखंड में हैं. यानी केवल तीन राज्यों में ही देश में बाघों की कुल आबादी के 50 प्रतिशत से ज्यादा बाघ रहते हैं. बिहार में टाइगर की जनसँख्या 2010 में 8 थी जो 2018 में बढ़कर 31 हो गई.

 

8.भारत सरकार का बड़ा फैसला, बांग्लादेश को सौंपा 10 ब्रॉडगेज डीजल इंजन

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल, विदेश मंत्री एस जयशंकर और रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगाडी ने 27 जुलाई 2020 को बांग्‍लादेश को 10 ब्रॉडगेज डीजल इंजनों को सौंपने को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हरी झंडी दिखाई. पश्चिम बंगाल के नादिया जिले में पूर्वी रेलवे के गेडे स्टेशन से सभी इंजनों की रवानगी हुई.

विदेश मंत्रालय के अनुसार, 27 जुलाई 2020 को वर्चुअल माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में बांग्लादेश के रेल मंत्री मो. नुरूल इस्लाम सुजन और विदेश मंत्री अबु कलाम अब्दुल मेमन शामिल हुए थे. इस मौके पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत और बांग्लादेश का संबंध आपसी विश्वास और सम्मान पर टिका हुआ है.

 

9.कैबिनेट से मंजूर 23 सरकारी कंपनियों में हिस्सा बेचेगी सरकार: वित्त मंत्री सीतारमण

वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि वह कारोबार के लिए दिए जा रहे कर्ज की समीक्षा के लिए जल्दी ही लघु कर्ज का कारोबार करने वाली कंपनियों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के साथ बैठक करेंगी. वित्त मंत्री ने कहा कि अभी इस बारे में अभी अंतिम फैसला नहीं हुआ है इस लिए मैं अभी कुछ बोल नहीं सकती.

वित्त मंत्री सीतारमण ने उद्योग को मिली कर्ज सुविधा के संदर्भ में कहा कि आपात ऋण सुविधा गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) के तहत सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम (एमएसएमई) कर्ज ले सकते हैं. उन्होंने कहा कि 23 जुलाई 2020 तक सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के बैंकों ने 1,30,491.79 करोड़ रुपये के कर्ज को मंजूरी दी जिसमें से 82,065.01 करोड़ रुपये पहले ही जारी किये जा चुके हैं.

 

10.चीन पर भारत सरकार का बड़ा फैसला, बैन किए 47 और चीनी ऐप्स

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये सभी 47 ऐप्स पहले बैन हुए 59 ऐप्स के क्लोन हैं, हालांकि बैन हुए इन 47 ऐप्स के नाम अभी सामने नहीं आए हैं. भारत सरकार ने ऐसे में कुल 106 ऐप्स को भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया है. वहीं यह भी खबर है कि केंद्र सरकार ने 275 चीनी मोबाइल ऐप की लिस्ट तैयार की है, जिन पर आने वाले समय में बैन लगाया जा सकता है.

भारत सरकार ने इससे पहले 29 जून को 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. जिन ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया गया है उनमें टिकटॉक, यूसी ब्राउजर, शेयर इट आदि ऐप्स हैं. इनके अतिरिक्त हैलो, लाइक, कैम स्कैनर, शीन क्वाई भी बैन कर दिया गया है.

Related Categories

NEXT STORY
Also Read +
x