टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 27 मई से 01 जून 2019

जागरण जोश डॉट कॉम अपने पाठकों के लिए पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है.

1. मोदी कैबिनेट 2.0 की पहली बैठक में PM-KISAN योजना का विस्तार किया गया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली चुनी गई सरकार की पहली बैठक में 31 मई 2019 को प्रधानमंत्री किसान योजना का दायरा बढ़ाने का निर्णय लिया गया. इसके तहत सभी किसानों को 6,000 रुपये सालाना सहायता राशि देने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई.
नई एनडीए सरकार के मंत्रिमंडल की पहली बैठक में यह निर्णय लिया गया है. आम चुनावों के अपने घोषणापत्र में भाजपा ने सभी किसानों को इस योजना के दायरे में लाने का वादा किया था. अब इस योजना के लिए भूमि स्वामित्व की सीमा को हटा दिया गया है. पहले इस योजना का लाभ दो हेक्टेयर से कम भूमि वाले निर्धन किसानों को दिया जाता था. अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लगभग 15 करोड़ परिवार लाभान्वित होंगे.

2. देश की पहली महिला 'वित्तमंत्री' बनीं निर्मला सीतारमण
निर्मला सीतारमण देश की पहली महिला रक्षा मंत्री बन गई हैं. निर्मला सीतारमण उन महिला नेताओं में से एक हैं जो बेहद कम समय में राजनीति के शिखर तक पहुंची हैं. देश की पहली रक्षा मंत्री रहीं निर्मला सीतारमण ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है.
हालांकि उनसे पहले तात्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने पीएम पद के साथ-साथ वित्त मंत्री का कार्यभार 16 जुलाई 1969 से 27 जून 1970 तक संभाला था, लेकिन अभी तक किसी भी महिला को वित्तमंत्री के रूप में स्वंत्रत रूप से पद नहीं मिला था. इस कारण से निर्मला सीतारमण पहली महिला वित्तमंत्री बनी गई हैं. निर्मला सीतारमण को पिछली सरकार में रक्षा मंत्री और उससे पहले कॉरपोरेट कार्य का मंत्री बनाया गया था. वह साल 2008 में भाजपा का हिस्सा बनीं और तभी से पार्टी से जुड़ी हुई हैं.

3. वाइस एडमिरल करमबीर सिंह ने नौसेना प्रमुख का पदभार संभाला
वाइस एडमिरल करमबीर सिंह ने दिल्ली में नौसेना प्रमुख के रूप में पदभार संभाल लिया है. वाइस एडमिरल करमबीर सिंह ने एडमिरल सुनील लांबा की जगह ली है. एडमिरल सुनील लांबा 31 मई 2019 को रिटायर हो गये हैं.
वाइस एडमिरल करमबीर सिंह भारतीय नौसेना के 24वें प्रमुख हैं. उन्होंने नौसेना अध्यक्ष का पद संभालने के बाद  कहा की यह मेरे लिए बड़े गर्व और सम्मान की बात है. उन्होंने कहा की एडमिरल सुनील लांबा ने पहले से ही मज़बूत नींव पर खड़ी भारतीय नौसेना को नई ऊंचाईयों पर पहुंचाया है. मैं उनके कामों को और आगे बढ़ाऊंगा.

4. नरेंद्र मोदी ने दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली
लोकसभा चुनाव में जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरे कार्यकाल के लिए नए मंत्रिपरिषद के साथ शपथ ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा नरेंद्र मोदी को भारत के 15वें प्रधानमंत्री के पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी गई.
इस समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित विपक्षी नेता, उद्योग जगत के दिग्गज, फिल्मी सितारे, विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री और बिम्सटेक सदस्य देशों के नेता भी मौजूद रहें. मोदी सहित 25 नेताओं ने बतौर कैबिनेट मिनिस्टर की शपथ ग्रहण की. नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण में इस बार देश-विदेश के लगभग 8000 मेहमानों को आमंत्रित किया गया था.

5. भारतीय लेखिका एनी जैदी को नाइन डॉट्स प्राइज 2019 का विजेता घोषित किया गया
भारतीय लेखिका एनी जैदी को 29 मई 2019 को एक लाख डॉलर के नाइन डॉट्स प्राइज 2019 का विजेता घोषित किया गया. यह पुरस्कार उन्हें उनकी प्रविष्टि ‘ब्रेड, सीमेंट, कैक्टस’ के लिए दिया गया है. यह पुस्तक भारत में उनके समसामयिक जीवन के बेहतर अनुभवों में रचे-बसे स्मरण और घर एवं संपत्ति की अवधारणा को तलाश करते रिपोर्ताज का मिश्रण है.
यह एक प्रतिष्ठित पुस्तक पुरस्कार है जो विश्व भर के समसामयिक मुद्दों को उठाने वाले नवोन्मेषी विचारों को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है. नाइन डॉट्स प्राइज नए लोगों को बिना सीमा या अंकुश के सोचने के लिए प्रोत्साहित करता है. इसका मुख्य उद्देश्य नवीन सोच को बढ़ावा देना है.

6. जगनमोहन रेड्डी ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

वाईएसआर कांग्रेस चीफ जगनमोहन रेड्डी ने 30 मई 2019 को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. आंध्र प्रदेश के राज्यपाल ई एस एल नरसिम्हा ने उन्हें सीएम पद की शपथ दिलवाई. उनके शपथ ग्रहण समारोह द्रमुक पार्टी प्रमुख एमके स्टालिन और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव मौजूद रहे. जगनमोहन रेड्डी के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में अन्य पार्टियों के दिग्गज नेता भी शामिल हुए.
आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद वह दूसरे मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले रहे हैं. विधानसभा चुनाव में भारी मतों से जीत हासिल करने वाले जगन रेड्डी ने अपने प्रतिद्वंदी चंद्रबाबू नायडू को करारी शिकस्त दी थी. शपथ ग्रहण समारोह से ठीक पहले राष्ट्रगान हुआ.

7. पेमा खांडू ने अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली
भाजपा के वरिष्ठ नेता पेमा खांडू ने 29 मई 2019 को अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण की. अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल बी डी मिश्रा ने यहां दोरजी खांडू कन्वेंशन सेंटर में पेमा खांडू को पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण कराई.
उनके अलावा चोवना मेन समेत मंत्रिमंडल के 11 मंत्रियों ने भी शपथ ग्रहण की. इस शपथ ग्रहण समारोह में असम, नगालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा और मेघालय के मुख्यमंत्री भी शामिल हुए. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में पहली बार ऐतिहासिक जीत दर्ज की हैं.

8. नवीन पटनायक ने ओडिशा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 29 मई 2019 को भुवनेश्वर में एक सार्वजनिक समारोह के दौरान मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. ओडिशा के राज्यपाल प्रो. गणेशी लाल ने नवीन पटनायक को मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ दिलायी. उन्होंने लगातार पांचवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. नवीन पटनायक और उनके 20 मंत्रियों में से करीब आधे पहली बार मंत्री बनने जा रहे हैं.
शपथ ग्रहण समारोह से पहले, ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल ने 28 मई 2019 की शाम को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की सिफारिश पर 11 कैबिनेट मंत्री और 9 राज्य मंत्रियों की नियुक्ति की. नवीन के पांचवीं बार मुख्यमंत्री बनने को लेकर आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में उनके भाई प्रेम पटनायक, बहन गीता मेहेटा भी उपस्थित थे.

9. डीआरडीओ ने आकाश-1एस मिसाइल का सफल परीक्षण किया
रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने 27 मई 2019 को आकाश -1एस सतह से वायु रक्षा मिसाइल सिस्टम का सफल परीक्षण किया. डीआरडीओ का पिछले दो दिनों में यह दूसरा सफल परीक्षण है. यह स्वदेशी साधक युक्त मिसाइल का एक नया संस्करण है.
डीआरडीओ ने इससे पहले 24 मई 2019 को राजस्थान के पोखरण में एक सुखोई लड़ाकू विमान से 500 किलोग्राम कटैगरी के एक गाइडेड बम छोड़ने का सफल परीक्षण किया था. यह बम देश में ही विकसित किया गया. गाइडेड बम ने सफलतापूर्वक रेंज हासिल करते हुए लक्ष्‍य पर काफी सटीक निशाना लगाया.

10. अजय देवगन के पिता वीरू देवगन का निधन
फिल्म अभिनेता अजय देवगन के पिता वीरू देवगन का 27 मई 2019 को मुंबई में निधन हो गया. वे लम्बे समय से बीमार थे. वीरू देवगन मशहूर स्टंट और एक्शन कोरियोग्राफर और डायरेक्टर थे. उन्होंने विभिन्न फिल्मों में स्टंट निर्देशन किया था.
वीरु देवगन का जन्म पंजाब के अमृतसर में देवगन परिवार में हुआ था. वीरु देवगन ने 80 से अधिक हिंदी फिल्मों के लिए लड़ाई और एक्शन दृश्यों को कोरियोग्राफ किया था. इसके अलावा उन्होंने एक फिल्म भी निर्देशित की है, जिसका शीर्षक 'हिंदुस्तान की कसम है',  जो 1999 में रिलीज हुई थी. उनके निधन के शोक पर ट्विंकल खन्ना, महेश भट्ट, अयान मुखर्जी, साजिद खान, हरमन बाजवा, हैरी बाजवा सहित कई बॉलीवुड सितारों ने शोक व्यक्त किया है.

Download our Current Affairs& GK app from Play Store

For Latest Current Affairs & GK, Click here

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular

View More