Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 26 जुलाई से 31 जुलाई 2021

Vikash Tiwari

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–ड्रिंक फ्रॉम टैप प्रोजेक्ट और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

1.ड्रिंक फ्रॉम टैप प्रोजेक्ट लागू करने वाला पुरी देश का पहला शहर बना

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि केवल पूरी ही नहीं, पूरा ओडिशा विकास की नई गाथा लिख रहा है. अब पुरी शहर के सभी लोगों को 24×7 शुद्ध पेयजल यानी कि हर घर, हर नल से स्वच्छ जल मिलेगा.

ड्रिंक फ्रॉम टैप योजना का शुभारंभ होने के बाद पूरे शहर के हर नल से स्वच्छ जल की व्यवस्था करने वाला पुरी देश का पहला शहर बन गया है. इसके साथ ही दुनिया के उन चुनिंदा शहरों में शामिल हो गया है, जहां के सभी नागरिकों के लिए 24×7 उच्च गुणवत्ता वाला शुद्ध पेयजल की व्यवस्था नल यानी टैप के जरिये की गई है.

 

2.भारत की नवीनतम एयरलाइन आकाश एयर होने वाली है शुरू, यहां पढ़ें सब कुछ

भारत के अरबपति निवेशक राकेश झुनझुनवाला ने आकाश एयर नामक अपनी अल्ट्रा-लो-कॉस्ट एयरलाइन लॉन्च करने की घोषणा की है. झुनझुनवाला ने यह कहा कि, 40 प्रतिशत स्वामित्व और 35 मिलियन अमरीकी डालर के निवेश के साथ, आकाश एयरलाइन के पास 04 वर्षों के भीतर 70 विमान होने की उम्मीद है.

इंडिगो के पूर्व अध्यक्ष आदित्य घोष, अपनी 10 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ आकाश एयर के सह-संस्थापक होंगे. वे आकाश एयर के प्रबंधन में नहीं होंगे लेकिन, झुनझुनवाला के नामित उम्मीदवार होंगे. जेट एयरवेज के पूर्व CEO विनय दुबे, अपनी 15 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ आकाश एयर के CEO होंगे.

 

3.सऊदी अरब सरकार का बड़ा फैसला, भारत समेत 'रेड लिस्ट' में शामिल देशों के लिए तीन साल के यात्रा प्रतिबंध की घोषणा की

सऊदी अरब कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए तमाम कदम उठा रहा है. इसी क्रम में सऊदी अरब ने अपने नागरिकों से कहा है कि यदि उन्होंने कोरोना नियमों को धता बताकर रेड लिस्ट में शामिल देशों का दौरा किया तो तीन साल के लिए यात्रा करने पर उन पर बैन लगा दिया जाएगा.

सऊदी अरब ने अफगानिस्तान, अर्जेंटीना, ब्राजील, मिस्र, भारत, इंडोनेशिया, लेबनान, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की और संयुक्त अरब अमीरात सहित कई अन्य देशों में जाने अथवा ट्रांजिट करने पर पाबंदी लगाई हुई है.

 

4.केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, मेडिकल कोर्स में OBC छात्रों को 27 और EWS को 10 फीसदी आरक्षण

मेडिकल एजुकेशन में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और आर्थिक रूप से पिछड़े (ईडब्ल्यूएस) वर्ग को आरक्षण दिया जाएगा. ओबीसी को 27 प्रतिशत और ईडब्ल्यूएस को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा.

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय का कहना है कि इस फैसले से करीब 5,550 विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा. सरकार पिछड़े वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को आरक्षण देने के लिए प्रतिबद्ध है.

 

5.आईपीएल 2021: बीसीसीआई ने जारी किया दूसरे चरण का शेड्यूल, जानें विस्तार से

बीसीसीआई की तरफ से जारी आधिकारिक घोषणा के अनुसार, पहले दिन यानी 19 को पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस और तीन बार की विजेता चेन्नई सुपरकिंग्स की भिड़ंत होगी. बता दें कि आईपीएल के बाकी बचे 31 मुकाबले 27 दिन में दुबई, शारजाह और अबु धाबी में खेले जाएंगे.

यूएई में 13 मैच दुबई में करवाए जाएंगे, दस मैच शारजाह में होंगे, जबकि आठ अबू धाबी में आयोजित किए जाएंगे. सात मैच डबल हैडर होंगे, जिसमें पहले मैच की शुरुआत भारतीय समयानुसार साढ़े तीन बजे होगी. वहीं, शाम को आयोजित होने वाले सभी मैचों की शुरुआत शाम साढ़े सात बजे से होगी.

 

6.हबल को बृहस्पति के चंद्रमा गेनीमेड पर मिला जल वाष्प का पहला प्रमाण

शोधकर्ताओं ने चंद्रमा की बर्फीली सतह से जल वाष्प के थर्मल पलायन की खोज की, जो गेनीमेड पर एक उच्चीकृत जल वातावरण की ओर इशारा करता है. ये शोध परिणाम नेचर एस्ट्रोनॉमी जर्नल में प्रकाशित हुए थे.

बृहस्पति के चंद्रमा गेनीमेड की पहली पराबैंगनी तस्वीरें/ छवियां हबल के स्पेस टेलीस्कोप इमेजिंग स्पेक्ट्रोग्राफ (STIS) द्वारा वर्ष, 1998 में ली गई थीं. इन छवियों ने चंद्रमा के वातावरण से देखे गए उत्सर्जन में एक पैटर्न का खुलासा किया.

 

7.अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस 2021: जानें इस दिवस का महत्व और बाघ से जुड़े 10 रोचक तथ्य

विश्व भर में इस दिन बाघों के संरक्षण से संबंधित जानकारियों को साझा किया जाता है और इस दिशा में जागरुकता अभियान चलाया जाता है. दुनियाभर में बाघों के संरक्षण को ध्यान में रखते हुए एक दिन बाघों के नाम समर्पित किया जाता है.

विश्व में बाघों की लगभग 70 प्रतिशत आबादी भारत में रहती है. देश में 2967 बाघ हैं, जबकि पूरी दुनिया में केवल 3900 बाघ ही बचे हैं. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ‘विश्व बाघ दिवस’ की पूर्व संध्या पर 28 जुलाई 2020 को बाघ गणना रिपोर्ट, 2018 जारी की थी.

 

8.IMF ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत का विकास दर अनुमान घटाया, जानें कितना रखा

आईएमएफ ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए भारत की जीडीपी ग्रोथ 8.5 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है, जो पहले 6.9 प्रतिशत था. आईएमएफ का कहना है कि भारतीय अर्थव्यवस्था वैश्विक हालात को देखते हुए ज्यादा तेजी से आगे बढ़ने की क्षमता रखती है.

आईएमएफ ने रिपोर्ट में कहा है कि भारत और इंडोनेशिया के सामने जी-20 देशों में सबसे ज्‍यादा चुनौतियां हैं. वहीं, ब्रिटेन और कनाडा जैसी तेजी से वैक्‍सीनेशन कराने वाली अर्थव्‍यवस्‍थाओं पर वित्‍त वर्ष 2021-22 में कोविड-19 का मामूली असर रहेगा.

 

9.बसवराज बोम्मई ने ली कर्नाटक CM पद की शपथ, जानें उनकी खासियत

बसवराज बोम्मई के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि बसवराज बोम्मई अनुभवी हैं और भरोसा है कि वे कर्नाटक में हमारी सरकार द्वारा किए गए असाधारण कामों को आगे बढ़ाएंगे.

बसवराज बोम्मई का जन्म 28 जनवरी 1960 को हुबली में हुआ था. पूर्व मुख्‍यमंत्री एसआर बोम्मई के पुत्र बसवराज कर्नाटक में भाजपा के बड़े नेताओं में शुमार हैं. उन्होंने भूमाराद्दी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी से 1982 में बीई की डिग्री ली.

 

10.दिल्ली पुलिस के नए कमिश्नर बने राकेश अस्थाना, जानें उनके बारे में सबकुछ

गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस आयुक्त की अतिरिक्त जिम्मेदारी संभाल रहे बालाजी श्रीवास्तव को तत्काल प्रभाव से हटाकर उनकी जगह राकेश अस्थाना को दिल्ली पुलिस का नया आयुक्त बना दिया है. अस्थाना गुजरात कैडर के 1984 बैच के वरिष्ठ आइपीएस है.

दिल्ली पुलिस के इतिहास में यह दूसरा मौका है, जब गैर यूटी कैडर के आईपीएस को आयुक्त बनाया गया है. इनसे पहले 1999 में भी भाजपा की सरकार में यूपी कैडर के आइपीएस अजय राज शर्मा को दिल्ली पुलिस का आयुक्त बनाया था. वह करीब तीन साल तक आयुक्त रहे थे.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now